Fatehpur: जिलाधिकारी के औचक निरीक्षण से रजिस्ट्रार आफिस में मची भगदड़; तीन संदिग्धों पर FIR दर्ज करने के हुए निर्देश

Fatehpur: जिलाधिकारी के औचक निरीक्षण से रजिस्ट्रार आफिस में मची भगदड़; तीन संदिग्धों पर FIR दर्ज करने के हुए निर्देश

फतेहपुर, अमृत विचार। सरकारी कार्यालयों की हकीकत जानने के लिए सोमवार को डीएम सी. इंदुमती ने अचानक कई कार्यालयों का निरीक्षण किया। सब रजिस्ट्रार आफिस के निरीक्षण में मिले में तीन संदिग्धों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश दिए तो वहीं कई कर्मचारियों की लापरवाही पाए जाने पर विभागीय कार्रवाई किए जाने के निर्देश दिए। डीएम के अचानक पहुंचने पर कार्यालयों में अफरा-तफरी मच गई। 

डीएम सी इंदुमती ने कलेक्ट्रेट स्थित रिकार्ड रूम, रजिस्ट्रार कार्यालय, एसओसी कार्यालय, उप निबंधक कार्यालय, डूडा कार्यालय, नगर पालिका परिषद सदर का आकस्मिक निरीक्षण किया। रिकार्ड रूम के अन्दर अधिवक्ताओं व बाहरी व्यक्तियों के पाए जाने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की। आरआरके दिनेश सोनी व एआरके सुभाष त्रिपाठी को कड़ी फटकार लगाते हुए अपर जिलाधिकारी अविनाश त्रिपाठी को इन दोनों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई के निर्देश दिए। 

वहीं तीन बाहरी व्यक्तियों लवलेश पुत्र रूद्रपाल, निवासी हरिहरगंज, आशुतोष पुत्र रामसागर निवासी पटेल नगर एवं अभिषेक पुत्र रामसागर निवासी पटेल नगर अवैध रूप से पाए गए। लवलेश एवं अभिषेक फोटोकॉपी मशीन के पास गोपनीय अभिलेखों से छेड़छाड़ करते हुए तथा आशुतोष द्वारा नकल बनाए जाने के लिए गोपनीय अभिलेखों एवं नकल रजिस्टर पर भी छेड़छाड़ करते हुए पाया गया। जिस पर एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश दिए। 

साथ ही अरेंजर खागा पर भी विभागीय कार्रवाई करने को कहा। बिंदकी तहसील से संबद्ध चपरासी राजेश के साथ बाहरी व्यक्ति बड़कू भी पाया गया। इन दोनो पर भी कार्रवाई करने को कहा। इस दौरान उन्होंने रिकार्ड रूम के सीसीटीवी कैमरों की क्रियाशीलता की जांच की एवं सभी पत्रावलियों के रख-रखाव को देखा। अपर उप जिलाधिकारी प्रभाकर त्रिपाठी को निर्देशित किया कि यह सुनिश्चित करें कि महत्वपूर्ण सरकारी पत्रावलियों के साथ कोई छेड़छाड़ न हो तथा कोई भी बाहरी व्यक्ति रिकार्ड रूम में अन्दर न घुसने पाए। 

डीएम ने एआईजी स्टांप व चकबंदी कार्यालय का भी निरीक्षण किया। कोई भी बाहरी व्यक्ति अनावश्यक रूप से कार्यालय में न बैठे, इसके लिए चेतावनी दी। इस मौके पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व अविनाश त्रिपाठी, अपर जिलाधिकारी न्यायिक धीरेन्द्र प्रताप, अपर उप जिलाधिकारी प्रभाकर त्रिपाठी आदि मौजूद रहे।

डूडा कार्यालय का किया निरीक्षण

जिला नगरीय विकास अभिकरण (डूडा) कार्यालय के निरीक्षण के दौरान पटल सहायकों से उनके कार्य के बारे में जानकारी की। सर्वेयर पद के कर्मचारी गैर जनपद से कार्य करते हुए पाए गए। जिस पर डीएम ने सर्वेयर पद पर तैनाती की पत्रावली प्रस्तुत करने के निर्देश संबंधित को दिए। उन्होंने कहा कि कार्यालय में बिना अनुमति के बाहरी व्यक्ति न प्रवेश करने पाए।

नगर पालिका के पांच कर्मियों से स्पष्टीकरण तलब

नगर पालिका परिषद सदर के निरीक्षण के दौरान उपस्थिति रजिस्टर जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र, सफाई जल कल, कर अनुभाग, प्रकाश अनुभाग, पीएम स्वनिधि अनुभाग आदि को देखा। साथ ही मौके पर उपस्थित आवेदकों से जानकारी किया। जिस पर पीएम स्वानिधि के आवेदक ने बताया कि पटल सहायक तौसीफ हमारा कार्य नहीं कर रहे हैं। डीएम ने स्वयं पटल पर जाकर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी कराई। उन्होंने अनुपस्थित पाए गए कर्मचारियों रामगोपाल पाण्डेय, अजहर हुसैन, विजय कुमार, राजेश कुमार गौड़, इरफान अली सिद्दीकी का स्पष्टीकरण लेते हुए वेतन रोकने के निर्देश संबंधित को दिए।

यह भी पढ़ें- Banda: बेटी ने ही की थी मां की हत्या; प्रेमी व उसके दोस्त संग मिलकर गला घोंटकर उतारा मौत के घाट, जानिए पूरा मामला

 

ताजा समाचार

Unnao: एआरटीओ प्रवर्तन को पाकिस्तान के नम्बर से आई कॉल, फोन करने वाले ने कहा ये...सुनकर सहमे अधिकारी, जानिए पूरा मामला
Kanpur: एपी फैनी जमीन मामला: सलीम बिरयानी ने खोले कई गहरे राज; सफेदपोश समेत 12 नाम उजागर
चेतावनी बिंदु के पास पहुंच रहा है गंगा का जलस्तर : विधायक और डीएम ने 150 बाढ़ पीड़ियों को बांटी राशन सामग्री
100 से अधिक लोगों को मकान खाली करने की नोटिस : खलिहान और रास्ते की जमीन पर मकान बनाने का आरोप
Jalaun: जुआ खिलवाने में थानाध्यक्ष और 2 सिपाही निलंबित; 17 जुआरी भी गिरफ्तार, इतने लाख रुपये बरामद...
लखीमपुर खीरी: भाजपा जिलाध्यक्ष के भाई ने तमंचे से खुद को गोली से उड़ाया