हैंग हो रहा फोन, बस कर ले ये सेटिंग्स, 5जी की स्पीड से दौड़ेगा फोन 

हैंग हो रहा फोन, बस कर ले ये सेटिंग्स, 5जी की स्पीड से दौड़ेगा फोन 

आज के समय में हर किसी के पास स्मार्टफोन है, लेकिन कई बार यहीं समार्टफोन सर दर्द बन जाते हैं। नया फोन लेने पर वह काफी स्मूद चलते हैं पर थोड़ा समय बीत जाने के बाद वह स्लो हो जाता है। ऐसा न हो इसके लिए आपको बस कुछ टिप्स को फॉलो करना होगा।

लखनऊ, अमृत विचारः अक्सर देखा होगा की जैसे-जैसे फोन पुराने होते जाते हैं। वैसे ही वैसे उसकी स्पीड स्लो होने शुरू हो जाती है। हालांकि इसके पीछे कई वजह हो सकती हैं। जैसे की पुराना सॉफ्टवेयर, स्टोरेज अधिक फिल होना, ऑपरेटिंग सिस्टम के अपडेट न होना आदि। 

फोन की स्लो स्पीड ठीक करने के लिए आपको बस कुछ टीप्स को जानने की जरूरत है। जिसे अपने फोन में इस्तमाल करके फोन नए जैसा काम करना शुरू कर देगा। 

अनयूज्ड ऐप्स को करें अनइंस्टॉल: जब आप स्मार्टफोन खरीदते हैं, तो उस फोन में पहले से ही कुछ ऐप्स इंस्टॉल रहते हैं। उसके बाद आप भी कई तरह के ऐप्स इंस्टॉल कर लेते हैं। ऐसे में फोन की स्पीड स्लो हो जाती है, जिसका असर फोन की परफॉर्मेंस पर पड़ता है। इसके लिए एक्स्ट्रा ऐप्स को अनइंस्टॉल कर दें।

ऐप कैशे को करें डिलीट: कई बार ऐप्स की वजह से भी स्पीड स्लो हो जाती है और आपका फोन स्लो हो जाता है। या फिर चलते-चलते बंद हो जाता है। इसकी वजह उस एक की एक्सटर्नल स्टोरेज है। फोन की स्पीड को बरकरार रखने के लिए समय-समय पर एप कैशे को डिलीट करते रहें।

लेटेस्ट सॉफ्टवेयर डाउनलोड करें: फोन में टाइम-टाइम पर नए सॉफ्टवेयर आते रहते हैं। अगर फोन स्लो चल रहा है, ऐसे में इसके पीछे की एक फोन का सॉफ्टवेयर अपडेट ना होना भी हो सकता है। जब भी आपका फोन स्लो चले, तो सबसे पहले चेक करें कि कहीं फोन में कोई नया एंड्रॉइड अपडेट तो नहीं आया है। अगर हां तो उसे डाउनलोड करके इंस्टॉल कर लें।

फैक्ट्री रीसेट भी जरूरी: अगर आपका स्मार्टफोन बहुत ज्यादा ही हैंग कर रहा हो है, स्टोरेज फुल है और कुछ भी असर नहीं हो रहा है। ऐसे में फोन फैक्ट्री रीसेट करना बहुत ही जरूरी हो जाता है, लेकिन एक बात का ध्यान जरूर रखें कि फैक्ट्री रीसेट करने से पहले, फोन का बैकअप जरूर कर लें। रीसेट करने के लिए Backup & Reset पर क्लिक करें. इसके बाद Factory Data Reset का ऑप्शन आएगा उस पर क्लिक करें। और Erase Everything कर दें। इसके बाद आपका फोन बिल्कुल न्यू हो जाएगा।

यह भी पढ़ेः 25 मिनट तक नहीं धड़का युवक का दिल, सनबर्न हो सकता है जानलेवा?