कासगंज: योगेश्वर महादेव मंदिर है बेहद खास...तप करने और राम-राम लिखने से पूरी होती हैं मनोकामनाएं!

कासगंज: योगेश्वर महादेव मंदिर है बेहद खास...तप करने और राम-राम लिखने से पूरी होती हैं मनोकामनाएं!
सोरों तीर्थ नगरी में बने योगेश्वर महादेव में लगी बजरंग बली की प्रतिमा।

कासगंज/सोरों जी, अमृत विचार। तीर्थ नगरी में एक नहीं अनेक मान्यताएं हैं। यहां तमाम देवी-देवताओं के प्रमुख मंदिर है। उन्हीं में से एक मंदिर है, योगेश्वर महादेव मंदिर। यह मंदिर भगवान भोले की उपासना का प्रमुख मंदिर है। ऐसी मान्यता है कि यहां तप करने और राम राम लिखने मात्र से ही श्रद्धालुओं की हर मनोकामना पूरी हो जाती है। यह मंदिर पांच हजार वर्ष पुराना है। इस मंदिर की स्थापना द्वापर युग में राजा सोमदत्त सोलंकी ने की थी।

श्रावन मास चल रहा है और तीर्थ नगरी बम-बम भोले के जयकारों से गूंज रही है। जिससे वातावरण शिवमय है। वहीं योगेश्वर मंदिर पर भगवान भोले नाथ की आराधना करने के लिए शिवभक्तों की भीड़ लगी हुई है। जहां श्रद्धालु तप कर रहे हैं और राम राम लिख रहे हैं। मंदिर के महंत पंडित घनश्याम शास्त्री आचार्य ने बताया कि इस मंदिर में तप करने और राम राम लिखने मात्र से ही श्रद्धालुओं की मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं। साथ ही पापों से मुक्ति मिलती है, मन को शांति और धन की प्राप्ति होती है। 

Capture
योगेश्वर मंदिर के पुजारी पंडित घनश्याम शास्त्री।

 

उन्होंने बताया कि तीर्थ नगरी का योगेश्वर मंदिर भगवान भोले की उपासना का प्रमुख केंद्र है। यहां प्रतिदिन भक्त, श्रद्धालु ध्यान लगाकर घंटों तप करते हैं और राम नाम का लेखन करते हैं। योगेश्वर मंदिर में योगेश्वर महादेव और बजरंग बली की मूर्ति लगी हुई हैं। यहां के चार मंदिरों योगेश्वर मंदिर, रुपेश्वर मंदिर, दूधेश्वर मंदिर और बटुकनाथ मंदिर का निर्माण पांच हजार वर्ष पूर्व द्वापर युग में राजा सोमदत्त सोलंकी ने कराया था। इन सभी मंदिरों की अलग-अलग विशेषताएं हैं। 

उन्होंने बताया कि रुपेश्वर मंदिर में अविवाहित युवक-युवतियां मांगने आते हैं कि उन्हें सुंदर पत्नी या फिर सुंदर पति मिले। वहीं रुपेश्वर महादेव प्रसन्न होकर युवक-युवतियों की मुरादें पूरी करते हैं। जिन श्रद्धालुओं की मुरादें पूरी हो जाती हैं। वह यहां रोट चढाते हैं और भंडारा करते हैं।

ये भी पढ़ें- कासगंज: चार युवकों पर पशु क्रूरता अधिनियम की धाराओं में मुकदमा दर्ज, भेजे गए जेल

ताजा समाचार

रायबरेली : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों का नुकसान
आज नहीं तो कल आतंकवादियों से मिलने की कोशिश करेंगे राहुल गांधी : संजय निषाद
कानपुरवासियों को मिली आगरा-वाराणसी वंदेभारत की सौगात; सांसद ने दिखाई ट्रेन को हरी झंडी, यहां पढ़ें ट्रेन की खासियत...
Unnao: शोभा यात्रा निकालने के साथ गणेश पंडालों में हुई पूजा-अर्चना, नम आंखों से दी गई गजानन महाराज को विदाई
'…खान, आईजी बोल रहा हूं…' जालसाज ने आईपीएस अधिकारी के नाम पर कॉल कर धमकाया, रिपोर्ट दर्ज
Unnao: तेजी से बढ़ रहा गंगा का जलस्तर, प्रशासन कर रहा नजरअंदाज, तटवर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों की बढ़ी मुसीबतें