हल्द्वानी: इग्नू में नए सत्र से भगवद् गीता की पढ़ाई शुरू

हल्द्वानी: इग्नू में नए सत्र से भगवद् गीता की पढ़ाई शुरू

हल्द्वानी, अमृत विचार। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने नए सत्र से श्रीमद्भगवद् गीता की पढ़ाई शुरू कर दी है। इस विषय में प्रवेश लेने के लिए छात्र-छात्राओं को 31 जुलाई तक आवेदन करना होगा।

इग्नू क्षेत्रीय केंद्र देहरादून के वरिष्ठ क्षेत्रीय निदेशक डॉ. अनिल कुमार डिमरी ने बताया कि इस विषय का उद्देश्य राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति में मान्‍य शिक्षा मार्गों, विषयों और विविध ज्ञान-विज्ञान के पक्षों को समाज के सभी वर्गों की शिक्षा के लिए प्रस्‍तुत करना है। कहा कि भारतीय विद्याओं के मर्म को पूरी तरह समझकर प्रायोगिक ज्ञान के साथ श्रेष्‍ठ व्‍यक्तित्‍व संपन्न शिक्षित नागरिक का निर्माण इस कार्यक्रम से ही संभव हो सकेगा।

यह एक निर्विवाद ज्ञानग्रन्‍थ है, जिसमें ब्रह्मसूत्र, षड्दर्शन, उपनिषद् के ज्ञान के साथ ही वै‍ज्ञानिक और सांस्‍कृतिक ज्ञान समाहित है। बताया कि किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की परीक्षा में उत्तीर्ण शिक्षार्थी श्रीमद्भगवद् गीता कोर्स में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं। कार्यक्रम का माध्यम हिंदी है, जो कुल 80 क्रेडिट का है। इसे पूरा करने की न्यूनतम अवधि दो वर्ष और अधिकतम चार वर्ष निर्धारित की गयी है। इसमें प्रवेश लेने के लिए शिक्षार्थी https://ignouadmission.samarth.edu.in/ लिंक पर जाकर प्रोग्राम इंफॉर्मेशन पर क्लिक करके पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं। कार्यालय के दूरभाष नंबर 0135-2789200 पर कॉल करके भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।