अमरोहा हादसा : 16 घंटे बाद अप एंड डाउन लाइन पर रेल संचालन शुरू

दोपहर 2:10 बजे अप व शाम को 5:14 बजे डाउन लाइन भी बहाल

अमरोहा हादसा : 16 घंटे बाद अप एंड डाउन लाइन पर रेल संचालन शुरू
डेमो

मुरादाबाद, अमृत विचार: अमरोहा हादसे के बाद रविवार को भी ट्रेनों के संचालन पर असर पड़ा। जिसके चलते पांच ट्रेनें निरस्त रहीं और कई ट्रेनें बदले मार्ग से संचालित की गईं। लेकिन, 16 घंटे के बाद रेल यातायात पूरी तरह चालू कर दिया गया। बाद में अन्य ट्रेनें अपने मार्ग से ही संचालित हुई। जिसके बाद रेलवे प्रशासन के साथ-साथ यात्रियों ने भी राहत की सांस ली।

मुरादाबाद रेल मंडल के अमरोहा रेलवे स्टेशन पर शनिवार शाम मालगाड़ी बेपटरी होने से रेलवे लाइन क्षतिग्रस्त हो गई थी। जिससे कई ट्रेनों प्रभावित हो गई थी। देर रात में ही रेलवे अधिकारियों ने घटना स्थल पर डेरा डालकर राहत और बचाव कार्य शुरू करा दिया था। 16 घंटे तक युद्धस्तर पर चले कार्य के बाद रविवार को अप और डाउन लाइन पर रेल संचालन शुरू करा दिया। जिसके बाद दोपहर में अप लाइन पर राजधानी एक्सप्रेस भी गुजरी और अन्य ट्रेनों की आवाजाही भी शुरू हो गई।

शनिवार शाम 6:45 बजे मालगाड़ी संख्या (32612) अमरोहा स्टेशन से कुछ दूरी पर स्थित कल्याणपुरा गेट 27 सी के पास अचानक बीच में से डिरेल हो गई थी। तेज धमाके साथ एक के बाद एक नौ वैगन पटरी से उतरकर पलट गए थे। जिससे अप और डाउन लाइन पर रेल संचालन पूरी तरह प्रभावित हो गया था। कुछ खंभे क्षतिग्रस्त होने से रेलवे की विद्युत सप्लाई भी बाधित हो गई। हादसे के बाद कई ट्रेनों का संचालन बाधित हो गया था। हादसे के कुछ देर बाद डीआरएम राज कुमार सिंह मौके पर पहुंच गए थे और उन्होंने घटना का जायजा लिया। 

देर रात में ही बाद रेलवे की क्रेन व बड़ी संख्या में कर्मचारियों ने राहत और बचाव का कार्य शुरू कर दिया था। युद्धस्तर पर कार्य शुरू हुआ और रविवार को दोपहर बाद तक चला। जबकि देर रात में ही पटरी पर पलटे वैगन को उठाकर साइड में करवा दिया गया था। जिसके बाद लाइन को दुरुस्त करने का कार्य शुरू हुआ। दोपहर एक बजे तक अप और डाउन लाइनों को सुचारू कर दिया गया। 

इस दौरान डीआरएम व अन्य अधिकारी भी मौके पर डटे रहे। अधिकारियों ने बताया कि ट्रायल के लिए इंजन को ट्रैक पर चलाया गया। जिसके बाद दोपहर 2:10 बजे राजधानी एक्सप्रेस को अप लाइन से गुजारा गया। वहीं डाउन लाइन पर 5:04 बजे दिल्ली-मुरादाबाद की ओर मालगाड़ी को गुजारा गया। शाम 5:14 मिनट पर दिल्ली स्पेशल गोरखपुर भी गुजरी। वहीं हादसे के कारण रविवार को ट्रेन संख्या 04385 गजरौला-नजीबाबाद पैसेंजर, 14315-16 नई दिल्ली इंटरसिटी एक्सप्रेस, 04335 मुरादाबाद-गाजियाबाद मेमू, 04358 नजीबाबाद-मुरादाबाद पैसेंजर ट्रेन निरस्त रही।

इंजीनियरिंग, कैरिज एंड वैगन व ऑपरेटिंग विभाग के अधिकारी करेंगे हादसे की जांच
शनिवार शाम अमरोहा रेलवे स्टेशन के पास हुए रेल हादसे की जांच के लिए रेल प्रशासन ने टीम का गठन कर दिया है। जिसके तहत इंजीनियरिंग, कैरिज एंड वैगन व ऑपरेटिंग विभाग के अधिकारी इस हादसे के कारणों की जांच करेंगे।

ये भी पढ़ें- मुरादाबाद : दुकानों का सत्यापन पूरा, बंद रहेंगी मीट की दुकानें...कांवड़ियों की सुरक्षा के लिए तैनात दो रहेंगे हजार पुलिसकर्मी