नैनीताल: माल रोड के स्थाई उपचार के लिए नहीं मिला रहा ठेकेदार, सातवीं बार टेंडर जारी

नैनीताल: माल रोड के स्थाई उपचार के लिए नहीं मिला रहा ठेकेदार, सातवीं बार टेंडर जारी

नैनीताल, अमृत विचार। वर्ष 2018 में क्षतिग्रस्त लोअर मालरोड को अब भी स्थाई उपचार नहीं मिल पाया। सड़क की स्थाई मरम्मत के लिए लोनिवि ने सातवीं बार निविदा निकाली है। पूर्व में छह बार निकाली गई निविदा के बाद भी लोनिवि को कोई ठेकेदार नहीं मिल पाया।

बताया जा रहा कि कार्य में मशीनों में ज्यादा लागत लगने के डर से कोई भी ठेकेदार निविदा नहीं डाल रहा। अब विभाग ने सातवीं बार निविदा निकाली है। विभागीय अधिकारियों का दावा है कि इस साल सड़क का स्थाई उपचार कर दिया जाएगा। बता दें कि वर्ष 2018 में लोअर मालरोड का लगभग 25 मीटर हिस्सा टूट कर झील में समा गया था।

लगभग एक माह बाद सड़क का जियो बैग व जीआई पाइपों की मदद से अस्थाई ट्रीटमेंट किया गया। इस बीच लगभग एक माह तक सड़क पर यातायात भी ठप रहा था, जिसके बाद सड़क को स्थाई ट्रीटमेंट दिये जाने के लिए कई विशेषज्ञों ने अध्ययन किये।

शासन की ओर से अस्थाई उपचार के लिए 82 लाख का बजट भी जारी किया गया, लेकिन सड़क के अस्थाई उपचार के लिए ठेकेदार नहीं मिल पाया, जिसके बाद लोनिवि ने टीएचडीसी को नये सिरे से सड़क का स्थाई ट्रीटमेंट करने का प्रस्ताव दिया। बीते वर्ष टीएचडीसी के विशेषज्ञों के अध्ययनों के बाद लगभग चार करोड़ की डीपीआर बनाकर शासन को भेजी, जिसको देखते हुए शासन की ओर से 3.48 करोड़ का बजट स्वीकृत कर दिया था, लेकिन लोनिवि की ओर से छह निविदा निकालने के बाद भी कोई ठेकेदार काम के लिए सामने नहीं आया, जिसके चलते अब तक सड़क का स्थाई उपचार नहीं हो पाया है। अब सातवीं बार की निविदा में सड़क के स्थाई उपचार की उम्मीद लगाई जा रही है।

माल रोड के अस्तित्व पर खतरा मंडराने लगा 
स्थाई ट्रीटमेंट के आभाव में माल रोड में एक बार फिर दरार दिखने लगी हैं, 6 साल बीत जाने के बावजूद भी नैनीताल की ऐतिहासिक माल रोड का स्थाई ट्रीटमेंट ना होने से अब एक बार फिर से सड़क पर दरार पड़ने लगी हैं, जिससे माल रोड के अस्तित्व पर खतरा मंडराने लगा है।  

लोअर मालरोड के स्थाई उपचार के लिए छह बार निविदा निकाली जा चुकी है लेकिन कोई ठेकेदार नहीं मिल पाया है। बताया कि अब पुन: सातवीं बार निविदा निकाली गई है ठेकेदार मिलने पर काम शुरू कर दिया जाएगा। 
-रत्नेश सक्सेना, अधिशासी अभियंता, लोनिवि 

ताजा समाचार

दोस्त के संग सिपाही भर्ती परीक्षा देकर लौट रहे बहराइच के युवक की लखीमपुर में मौत
Kanpur: सेंट्रल के हर प्लेटफार्म पर रही भारी भीड़, धक्कामुक्की कर परीक्षार्थी ट्रेन में हुए सवार, बदले समय पर चलीं कई ट्रेनें
एक दशक में भारतीय अर्थव्यवस्था में 90 प्रतिशत की हुई वृद्धि, ईटी वर्ल्ड लीडर्स फोरम को पीएम मोदी ने किया संबोधित
Kanpur: सिपाही भर्ती परीक्षा के अंतिम दिन इतने परीक्षार्थी रहे गैरहाजिर...
मालिक ने बिना अनुमति के बेसमेंट का 'जानबूझकर' व्यावसायिक उद्देश्य के लिए इस्तेमाल किया: सीबीआई
संभल: आपत्तिजनक स्थिति में मिले प्रेमी-प्रेमिका; ग्रामीणों ने प्रेमी को पकड़कर पीटा, फिर पंचायत ने किया ये...