गोंडा में बड़ा ट्रेन हादसा: चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस की चार बोगियां पलटीं...4 की मौत, कई घायल...देखें VIDEO 

गोंडा में बड़ा ट्रेन हादसा: चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस की चार बोगियां पलटीं...4 की मौत, कई घायल...देखें VIDEO 

गोंडा। उत्तर प्रदेश के गोंडा में गुरुवार को बड़ा ट्रेन हादसा हो गया। जहां गोंडा-गोरखपुर रेलमार्ग पर मोतीगंज के पिकौरा गांव के पास चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस की चार बोगियां पटरी से उतर गई, जिससे चार यात्रियों की मौत बताई जा रही है। जबकि कई अन्य यात्री घायल बताए जा रहे हैं। रेलवे व पुलिस फोर्स मौके पर पहुंच गई है और घायलों को अस्पताल भेजा जा रहा है। ट्रेन के पटरी से उतरते ही यात्रियों में अफरा तफरी मच गई। हादसे के बाद रूट पर आने वाली ट्रेनें बाधित हो गई है।

गोंडा गोरखपुर रेल ट्रैक पर मोतीगंज- झिलाही स्टेशन के बीच पिकौरा गांव के समीप हुए ट्रेन हादसे पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दुख जताया है। सीएम ने जिला प्रशासन के अफसरों को मौके पर पहुंचकर युद्ध स्तर पर राहत व बचाव कार्य करने तथा घायलों को शीर्ष प्राथमिकता के साथ अस्पताल पहुंचाकर उनके समुचित इलाज की व्यवस्था कराने के निर्देश दिए हैं‌। मुख्यमंत्री ने मृतकों की परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की प्रार्थना की है। 

61ae4b75-7737-42ac-b3d8-0bdde34bde2e

चंडीगढ़ से डिब्रूगढ़ जा रही चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस ट्रेन गुरुवार को मोतीगंज झिलाही स्टेशन के बीच अचानक डिरेल हो गई। ट्रेन के चार डिब्बे पटरी से उतरकर ट्रैक के किनारे पलट गए। बता दें कि जो ट्रेन हादसे का शिकार हुई है, उसका नंबर 15904 है।

1

वहीं पूर्वोत्तर रेलवे ने यात्रियों व उनके परिजनों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। घटनास्थल पर जिलाधिकारी नेहा शर्मा समेत वरिष्ठ पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी मौजूद हैं और स्थानीय लोगों की मदद से राहत व बचाव कार्य किया जा रहा है।

चंडीगढ़ से डिब्रूगढ़ जा रही चंडीगढ़ डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस बृहस्पतिवार के दोपहर करीब ढाई बजे गोंडा गोरखपुर रेलखंड पर मोतीगंज झिलाही स्टेशन के बीच पिकौरा गांव के समीप अचानक डिरेल हो गई और ट्रेन के चार एसी कोच पटरी से उतरकर ट्रैक के किनारे पलट गए, जबकि अन्य बोगियां भी ट्रैक से नीचे उतर गई। इस हादसे में चार यात्रियों की मौत हुई है जबकि 20 से 25 यात्री घायल बताए जा रहे हैं।

हादसे की खबर मिलते ही मनकापुर के एसडीएम व कोतवाली पुलिस तथा मोतीगंज थाने की पुलिसकर्मी घटनास्थल पर पहुंच गए और स्थानीय लोगों की मदद से राहत व बचाव कार्य शुरू किया। एंबुलेंस की मदद से घायलों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाया गया जहां से गंभीर रूप से घायल यात्रियों को जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया गया है।

घटना स्तर पर जिलाधिकारी नेहा शर्मा समेत वरिष्ठ प्रशासनिक पुलिस अधिकारी मौजूद हैं और डीएम की देखरेख में राहत व बचाव कार्य चल रहा है। रेल विभाग के स्थानीय अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए हैं। हादसे में मारे गए यात्रियों की अभी पहचान नहीं हो सकी है। अधिकारी उनकी पहचान की कोशिश में जुटे हैं। वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस रेल हादसे पर गहरा दुख प्रकट करते हुए जिला प्रशासन को राहत का बचाव कार्य के साथ-साथ घायलों के समुचित उपचार की व्यवस्था कराए जाने के निर्देश दिए हैं।

पूर्वोत्तर रेलवे ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर
पूर्वोत्तर रेलवे के बाराबंकी-गोरखपुर रेल खण्ड पर मोतीगंज-झिलाही स्टेशनों के मध्य डाउन लाइन पर 15904 चण्डीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस के अवपथन के फलस्वरूप गोंडा से दुर्घटना राहत चिकित्सा यान दुर्घटना स्थल पर पहुंच गई है। राहत एवं बचाव कार्य युद्धस्तर पर किया जा रहा है। रेल यात्रियों की मदद एवं अन्य जानकारी के लिए रेलवे द्वारा हेल्प लाइन नम्बर जारी किये गये हैं। हादसे के बाद पूर्वोत्तर रेलवे ने यात्री और उनके परिजनों की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। लखनऊ के लिए 8957409292 व गोंडा में 8957400965, सीवान में 9026624251, छपरा में 8303979217 तथा देवरिया सदर में 8303098950 इस नंबर पर जानकारी ली जा सकती है। 

कई गाड़ियों का किया गया मार्ग परिवर्तन
मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह ने बताया कि हादसे के कारण 15707 कटिहार-अमृतसर एक्सप्रेस का मार्ग परिवर्तन कर मनकापुर-अयोध्या-बाराबंकी के रास्ते चलाई जा रही है। 15653 गुवाहाटी-श्रीमाता वैष्णो देवी कटरा एक्सप्रेस का मार्ग परिवर्तन कर मनकापुर-अयोध्या-बाराबंकी के रास्ते चलाई जा रही है।

रेल मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को कहा कि रेलवे सुरक्षा आयुक्त की जांच के अलावा एक उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए गए हैं। मंत्रालय ने यह भी कहा कि मृतकों के परिजनों को 10 लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी। गंभीर रूप से घायल यात्रियों को 2.5 लाख रुपये और मामूली रूप से घायल यात्रियों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे। 

ये भी पढ़ें- गोंडा: ताजिया जुलूस के दौरान अलग-अलग स्थान पर करंट की चपेट में आने से एक किशोर की मौत, 7 घायल