37 हजार स्टूडेंट्स के लिए दोबारा खुला स्कॉलरशिप पोर्टल, 30 अगस्त तक खातों में पहुंच जाएंगे पैसा

37 हजार स्टूडेंट्स के लिए दोबारा खुला स्कॉलरशिप पोर्टल, 30 अगस्त तक खातों में पहुंच जाएंगे पैसा

लखनऊ, अमृत विचार: छात्रवृत्ति और शुल्क प्रतिपूर्ति से पिछले वर्ष वंचित रहे दशमोत्तर कक्षाओं (post tenth classes) के 37 हजार से अधिक छात्र-छात्राओं के लिए छात्रवृत्ति पोर्टल सोमवार को दोबारा खुल गया। पोर्टल 24 तक खुला रहेगा।

समाज कल्याण विभाग की तय समय सारिणी के अनुसार 15 से 24 जुलाई के बीच वंचित छात्र पोर्टल पर दोबारा आवेदन कर पिछले साल के परीक्षा परिणाम को ठीक कर सकते हैं। इसके अलावा अन्य त्रुटियों को भी ठीक कर सकते हैं। 16 जुलाई से 30 जुलाई 2024 के बीच छात्र ऑनलाइन आवेदन की हार्ड कॉपी आवश्यक दस्तावेजों के साथ शिक्षण संस्थानों में जमा करेंगे। शिक्षण संस्थान इसी दौरान दस्तावेजों का मिलान कर उसे सत्यापित कर आगे अग्रसारित करेंगे। 31 जुलाई से 22 अगस्त तक छात्रवृत्ति पोर्टल संबंधित प्रक्रियाओं को पूरा कर पात्र लाभार्थी छात्र-छात्राओं के खातों में 30 अगस्त 2024 तक छात्रवृत्ति का पैसा पहुंच जाएगा।

पिछले वित्तीय वर्ष 2023-24 में समय से परीक्षा परिणाम न घोषित होने सहित कई वजहों से दशमोत्तर कक्षाओं के 37,793 छात्र-छात्राएं छात्रवृत्ति से वंचित रह गए हैं। इनमें सामान्य वर्ग के 9100, पिछड़ा वर्ग के 25,479 और अल्पसंख्यक वर्ग के 3214 छात्र-छात्राएं हैं। समाज कल्याण मंत्री असीम अरुण के प्रयासों से सरकार ने वंचित इन 37,793 छात्र-छात्राओं को इस वित्तीय वर्ष 2024-25 में छात्रवृत्ति देने के लिए दोबारा पोर्टल खोलने का फैसला किया है। समाज कल्याण निदेशक कुमार प्रशांत ने बताया कि आवेदन और दस्तावेजों की जांच के बाद 30 अगस्त तक वंचित रह गए इन छात्र-छात्राओं के खातों में छात्रवृत्ति और शुल्क प्रतिपूर्ति की पैसा पहुंच जाएगा। उन्होंने कहा कि छात्र पुन: आवेदन करने के दौरान प्राप्तांक, पूर्णांक, वर्ष, कक्षा आदि का मिलान कर लें। साथ ही कॉलेज भी अग्रसारित करने के दौरान डाटा का मिलान कर लें ताकि वंचितों को लाभ मिल सके।

यह भी पढ़ेः ऑनलाइन उपस्थिति दीजिए, मांगों पर शासन विचार करेगा-शिक्षा महानिदेशक ने की वार्ता