UP: डॉक्टर विदेशी मुद्रा के साथ पकड़े गए हैं, जुर्माना दो...London के डॉक्टर से दोस्ती के बाद ठगी, जानें- पूरा मामला

काकादेव थानाक्षेत्र के शास्त्री नगर की घटना, रिपोर्ट

UP: डॉक्टर विदेशी मुद्रा के साथ पकड़े गए हैं, जुर्माना दो...London के डॉक्टर से दोस्ती के बाद ठगी, जानें- पूरा मामला

कानपुर, अमृत विचार। काकादेव थानाक्षेत्र में रहने वाली एक युवती से साइबर फ्रॉड ने लंदन में बैठकर मैसेंजर के माध्यम से दोस्ती की फिर भारत आने की इच्छा जाहिर की। इसके बाद एक महिला कस्टमर ऑफिसर ने फोन करके डॉक्टर को 100 पाउंड के साथ पकड़े जाने की बात कही।

डॉक्टर के छोड़ने के एवज में जुर्माना मांगा। जिस पर झांसे में आई युवती ने गूगल पे कर दिया। पीड़ित की ठगी का एहसास हुआ तो थाने पहुंचकर रिपोर्ट दर्ज कराई है।  

शास्त्री नगर में काली मठिया के पास रहने वाली नेहा श्रीवास्तव ने पुलिस को बताया कि कुछ दिनों पहले से उसकी बात फाबियन रिचर्ड नाम के व्यक्ति से मैसेंजर के माध्यम से हो रही थी। वह स्वयं को लंदन का निवासी और रॉयल लंदन हॉस्पिटल में जनरल सर्जन बता रहा था।

अपनी फेसबुक प्रोफाइल में भी उसने सारा विवरण दे रखा था। नेहा के अनुसार उसने उनसे कहा कि वह भारत आना चाहता है। पांच अप्रैल 2024 को करीब 11 बजे उसके पास एक छाया नाम की महिला का फोन आया जो कि खुद को कस्टमर ऑफिसर बता रही थी। उसने उससे कहा कि ये जो डॉक्टर फाबियन रिचर्ड आए हैं ये लगभग 100 पाउंड लेकर आए हैं।

भारतीय करेंसी के हिसाब से इतना अमाउंट लाने की इजाजत नहीं है। महिला कस्टमर ऑफिसर ने उनसे फोन पर कहा कि डॉक्टर को जेल में डाल दूंगी। डॉक्टर को जेल से बचाने के लिए उन्हें इसका जुर्माना भरना होगा। जुर्माने की राशि 39,100 रुपये है, जिसे देने पर डॉक्टर को छोड़ दिया जाएगा।

नेहा के अनुसार उसने अपने गूगल पे के माध्यम से एक बार में 15,000 हजार रुपये और उसके बाद 16,000 और उसके बाद 8,100 रुपये बताई गई जगह पर ट्रांसफर कर दिया। रुपये ट्रांसफर होते ही महिला कस्टमर ऑफिसर ने फोन काटकर बंद कर दिया।

इस संबंध में काकादेव इंस्पेक्टर मनोज सिंह भदौरिया ने बताया कि पीड़िता के साथ फ्रॉड हुआ है। आईटी एक्ट के तहत एफआईआर दर्ज कर साइबर सेल से मदद ली जा रही है।

ये भी पढ़े- Kanpur Crime: जिस दिन कदम रखेंगे, लाल बंगले में चार हत्याएं होंगी...32 सेकेंड का Audio वायरल, इनकी हत्या करने की कह रहा बात