मुरादाबाद : निजी कंपनियों के रिचार्ज महंगे होने से बीएसएनएल की बल्ले-बल्ले, एक सप्ताह में बढ़े तीन गुना उपभोक्ता

मुरादाबाद : निजी कंपनियों के रिचार्ज महंगे होने से बीएसएनएल की बल्ले-बल्ले, एक सप्ताह में बढ़े तीन गुना उपभोक्ता

मुरादाबाद, अमृत विचार। देशभर में निजी टेलीकॉम कंपनियों के रिचार्ज महंगे होने की वजह से एक बार फिर बीएसएनएल की तरफ यूजर आकर्षित हो रहे हैं। मुरादाबाद मंडल में भी बीएसएनएल के ग्राहकों में महज 8 दिन में तीन गुना बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। जबकि पोर्टिबिलिटी से बढ़कर तिगुना हो गई है। निजी नेटवर्क कंपनी के टैरिफ प्लानों में बढ़ोत्तरी से ग्राहकों ने फिर एक बार बीएसएनएल पर भरोसा जताना शुरू कर दिया है।

मुरादाबाद मंडल के मुरादाबाद समेत अमरोहा और संभल जिले में पिछले एक सप्ताह के भीतर छह हजार से अधिक नए बीएसएनएल ग्राहक जुड़े हैं जबकि और दिनो के मुकाबला ये आंकड़ा महीने भर में भी पूरा नहीं हो पाता था। कमोबेश यही स्थिति पोर्टिबिलिटी को भी है। निजी कंपनियों के सिम धारकों ने बड़ी तादाद में बीएसएनएल में अपने नंबर्स को पोर्ट कराया है। पिछले हफ्ते में ही लगभग 900 नंबर्स बीएसएनएल में पोर्ट हुए हैं। जबकि और दिनो के मुकाबले ये संख्या माह के अंदर 250 से 300 के आसपास ही रहती थी।

विभाग की तरफ से शुक्रवार तक जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक तीन जुलाई से प्रतिदिन बीएसएनएल ग्राहकों में बढ़ोत्तरी दर्ज को जा रही है। यहां प्रतिदिन लगभग 750 नए ग्राहक बीएसएनएल पर भरोसा जता रहे हैं। जबकि ये आंकड़ा 11 जुलाई तक छह हजार को पार कर चुका है। वहीं बात अन्य नेटवर्क से बीएसएनएल में पोर्टिबिलिटी कि की जाए तो लगभग प्रतिदिन 100 नए ग्राहक बीएसएनएल की सेवाओं से जुड़ रहे हैं। अब तक कुल 900 से अधिक अन्य कंपनियों के ग्राहक बीएसएनएल से जुड़े हैं। जबकि आमदिनों में ये आंकड़ा 250 से 300 के आसपास प्रतिमाह रहता था। इसके अलावा पोर्टिबिलिटी के लिए कोई शुल्क नहीं है।

विभागीय अधिकारियों की माने तो मंडल में बीएसएनएल के नेटवर्क को मजबूत बनाने के लिए 176 उपकरण लगाए जाने हैं। अब तक लगभग 90 उपकरण मंडल के अमरोहा, संभल और मुरादाबाद में स्थापित हो चुके हैं बाकी जुलाई के अंत तक लगा दिए जाएंगे। माना जा रहा है की इन नए उपकरणों के लगाए जाने के बाद नेटवर्क और भी ज्यादा मजबूत होगा और अधिक ग्राहक बीएसएनएल से जुड़ेंगे।

इतिहास में पहले बार लगाए जा रहे स्वदेशी उपकरण
मंडल के उप महा प्रबंधक सुरेन्द्र सिंह बर्तवाल ने बताया की मंडल मुरादाबाद के संभल, मुरादाबाद और अमरोहा में केंद्र सरकार की आत्मनिर्भर नीति के अनुरूप पूरी तरह से स्वदेशी तकनीक के 176 उपकरण लगाए जा अगर हैं। मुरादाबाद मंडल में अब तक 90 से अधिक उपकरण लगा दिए गए हैं जबकि शेष का कार्य जुलाई माह के अंत पूरा कर लिया जाएगा। मंडल मुरादाबाद में कुल बीएसएनएल प्रीपेड कनेक्शन की संख्या ( तीन लाख पंद्रह हजार छह सो इक्यावन ) 3,15,651हैं। जबकि मंडल में कुल 1300 कनेक्शन पोस्टपेड हैं।

मंडल के उप महा प्रबंधक सुरेंद्र कुमार बर्त्वाल

मंडल के उप महा प्रबंधक सुरेंद्र कुमार बर्त्वाल 


जनपद में अधिकांश क्षेत्रों में 4 G नेटवर्क शुरू
सुरेन्द्र सिंह बर्तवाल का दावा है की जनपद में अधिकाश क्षेत्रों में बीएसएनएल की 4G सेवाएं शुरू कर दी गई हैं। बीएसएनएल के बेहतर नेटवर्क होने के कारण उपभोक्ता बीएसएनएल से जुड़ रहे हैं। जुलाई माह के अंत तक पूरे जनपद में ग्राहकों को बीएसएनएल की 4 G सेवाएं मिलना शुरू हो जाएंगी। हमारा प्रयास नेटवर्क को उपभोक्ताओं की इच्छानुसार बेहतर बनाना है। जल्द ही इन्ही उपकारों से बीएसएनएल उपभक्ताओं को 5G की सुविधा भी दी जाएगी।

निजी कंपनियों के मुकाबले बीएसएनएल के प्लान 50 प्रतिशत सस्ते
 सुरेन्द्र सिंह बर्तवाल ने बताया की बीएसएनएल में केवल 485 रुपए में 84 दिन की अवधि दी जा अगर है। जबकि अन्य निजी कंपनी जियो में 899 रुपए में 84 दिन की अवधि है। जबकि बीएसएनएल का सलाना प्लान 3 जीबी प्रति दिन डेटा के साथ 2399 है जबकि यही प्लान जियो नेटवर्क में 4498 रुपए में है।

सस्ते दामों पर 4G सेवा बेहतर
महानगर के दीवान बाजार निवासी अरशद अहमद ने बताया की उन्होंने तीन दिन पहले ही बीएसएनएल कनेक्शन लिया है। अभी तक नेटवर्क में कोई समस्या नही है। निजी कंपनियों ने टैरिफ के दाम बड़ा दिए हैं। इसका असर आम लोगों की जेब पर पड़ रहा है।

-अब्दुल वाजिद

ये भी पढ़ें : मुरादाबाद : पत्नी की बेरहमी से हत्या, पति ने धारदार हथियार से रेता गला...आरोपी की तलाश में जुटी पुलिस