छात्रवृत्ति के लिए करें इस तारीख तक करें ऑनलाइन आवेदन, सामान्य वर्ग के इन छात्रों को दोबारा मिलेगा मौका

दशमोत्तर की 10 तो पूर्व दशम के लिए 12 जुलाई से होंगे ऑनलाइन आवेदन

छात्रवृत्ति के लिए करें इस तारीख तक करें ऑनलाइन आवेदन, सामान्य वर्ग के इन छात्रों को दोबारा मिलेगा मौका

बाराबंकी, अमृत विचार। दशमोत्तर व पूर्व दशम छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने की तारीख क्रमश: 10 व 12 जुलाई तय की गई है। पूर्व दशम छात्रवृत्ति (कक्षा नौ व दस के छात्र छात्राएं) के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की तारीख 10 जुलाई से दो सितंबर तक रहेगी। हार्डकॉपी विद्यालय में जमा करने की तारीख आवेदन पत्र भरने के सात दिन के अंदर विलंब से आठ नवंबर 2024 तक होगी।

विद्यालय आवेदन पत्र को ऑनलाइन सत्यापित और अग्रसारित 11 जुलाई से 18 नवंबर तक कर सकेंगे। छात्रवृत्ति की समय सारिणी जारी होने के बाद समाज कल्याण विभाग ने इस संबंध में सभी शिक्षण संस्थानों को पत्र भेजकर अवगत कराते हुए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। प्रदेश सरकार ने वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए पात्र विद्यार्थियों को दी जाने वाली छात्रवृत्ति को लेकर समय सारिणी जारी करते हुए समाज कल्याण विभाग को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं।

योजना के तहत अनुसूचित जाति के दशमोत्तर (कक्षा 11 से उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्र छात्राएं) कक्षा के छात्र छात्राएं छात्रवृत्ति व शुल्क प्रतिपूर्ति 12 जुलाई से 16 नवंबर तक पहले चरण में, दूसरे चरण में 17 नवंबर से 31 दिसंबर और तीसरे चरण में एक जनवरी 2025 से 31 मार्च तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

वहीं सामान्य वर्ग, पिछड़ा व अल्पसंख्यक वर्ग के छात्र छात्राओं को केवल दो चरणों 12 जुलाई से 16 नवंबर और 17 नवंबर से 21 दिसंबर 2024 तक ऑनलाइन आवेदन करने की ही सुविधा मिलेगी। सभी को हार्डकॉपी आवेदन के सात दिन के अंदर विद्यालय में जमा करना होगा।

इसके बाद विद्यालय द्वारा केवल एससी के छात्र छात्राओं का आवेदन पत्र तीन चरणों में 25 नवंबर, 16 जनवरी व 16 अप्रैल 2025 तक ऑनलाइन सत्यापित व अग्रसारित करना होगा। सामान्य, पिछड़ा व अल्पसंख्यक के छात्र छात्राओं का आवेदन पत्र दो चरणों में 25 नवंबर व 16 जनवरी तक सत्यापित करके आगे फारवर्ड करना होगा। निर्धारित समय सारिणी के तहत 22 जनवरी 2025 तक सभी कार्यवाही पूरी की जाएगी।

इसके बाद 28 जनवरी 2025 तक जिलास्तरीय विभागीय अधिकारी के डिजिटल सिग्नेचर से लाक डाटा के आधार पर पीएफएमएस प्रणाली के माध्यम से पूर्व दशम छात्र-छात्राओं को धनराशि का भुगतान किया जाएगा। वहीं दशमोत्तर कक्षाओं के पात्र विद्यार्थियों को 21 जून 2025 तक धनराशि उनके खातों में भेजी जाएगी। जिला समाज कल्याण अधिकारी सुषमा वर्मा ने बताया कि छात्रवृत्ति के लिए समय सारिणी जारी कर दी गई है। सभी शिक्षण संस्थाओं को दिशा-निर्देश दे दिए गए है ताकि अधिक से अधिक विद्यार्थियों को नियमानुसार लाभ दिया जा सके।

वंचित विद्यार्थियों को मिलेगा मौका

पिछले वर्ष सामान्य वर्ग का अगर कोई विद्यार्थी ऑनलाइन आवेदन में किसी प्रकार की त्रुटि होने से वह छात्रवृत्ति का लाभ पाने से वंचित रह गया था तो उसे भी इस बार लाभ मिलेगा। इसके लिए संबंधित छात्र को त्रुटि सही करते हुए दोबारा ऑनलाइन ऑवेदन करना होगा। समाज कल्याण विभाग के कर्मचारियों के मुताबित यह व्यवस्था पहले केवल एससी वर्ग में दी गई थी लेकिन अब सामान्य वर्ग के विद्यार्थियों को भी इसमें मौका दिए जाने की बात कही गई है।

ये भी पढ़ें -प्रयागराज में अरेस्ट किये गए इंटरस्टेट आर्म्स स्मगलर, ऑन डिमांड सप्लाई करते थे मनपसंद हथियार