काशीपुर: हत्या के दो साल बाद पकड़ा गया हत्यारा... पॉलीग्राफ टेस्ट में उलझा

काशीपुर: हत्या के दो साल बाद पकड़ा गया हत्यारा... पॉलीग्राफ टेस्ट में उलझा

काशीपुर, अमृत विचार। फॉरेन्सिक विधि विज्ञान की सहायता से दिहाड़ी मजदूर की हत्या करने के आरोपी को पुलिस ने दो साल बाद गिरफ्तार कर घटना का खुलासा किया है। मामले में पुलिस ने घटना के दो वर्ष बाद सफल अनावरण पर मृतक के परजिनों व स्थानीय लोगों ने पुलिस की प्रशंसा की है।

शुक्रवार को थाना कुंडा में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मंजूनाथ टीसी ने हत्याकांड का खुलासा करते हुए बताया कि बीती 27 जुलाई 2022 को ग्राम गोपीपुरा पांडे कालोनी निवासी जगदीश उर्फ साधु पुत्र बीरबल का शव स्थानीय निवासी रमेश उर्फ पप्पू के धान लगे खेत की मेढ़ पर बरामद हुआ था। पुलिस ने इस मामले में मृतक की पत्नी दुर्गावती की तहरीर पर 22 मार्च 2023 को अभियोग पंजीकृत कर कुंडा थाना प्रभारी विक्रम सिंह राठौर के सुपुर्द हुई।

एसएसपी ने बताया कि घटना को घटित हुए काफी समय होने के कारण थाना प्रभारी को टीम का गठन कर शीघ्र खुलासे को निर्देशित किया गया था। छानबीन में मृतक की पत्नी ने बताया कि घटना वाले दिन सांय 5 बजे रमेश उर्फ पप्पू ने उसे घर आकर बताया था कि उसके पति शराब पीकर पड़े हुए है तथा सिर पर चोट के निशान थे। उक्त मामले में घटना स्थल जंगल के किनारे खेत का होने तथा आसपास कोई साक्ष्य व गवाह नहीं मिलने पर फॉरेन्सिक विधि विज्ञान की सहायता लेकर संदिग्ध रमेश उर्फ पप्पू का पॉलीग्रॉफ टेस्ट भी कराया।

जिसमें आरोपी कई सवालों में झूठ बोलता पकड़ा गया है। हालांकि अभी पॉलीग्राफ टेस्ट की रिपोर्ट पुलिस को प्राप्त नहीं हुई। उसके बाद पुलिस ने आरोपी को सवालो के घेरे में लेकर पूछताछ की। जिसमें आरोपी टूट गया और उसने साधु की हत्या करने की बात स्वीकार कर ली। जिसके बाद पुलिस ने आरोपी के खिलाफ संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज किया और उसे कोर्ट में पेश किया। पुलिस टीम में घटना के अनावरण के दौरान एसपी सिटी अभय सिंह व सीओ अनुष्का बड़ोदा भी मौजूद रहें। पुलिस टीम में प्रभारी निरीक्षक विक्रम सिंह राठौर, उपनिरीक्षक होशियार सिंह, कांस्टेबल नरेश चौहान शामिल रहे।

800 रुपये की मजदूरी के लिए हुई हत्या

एसएसपी मंजूनाथ टीसी ने बताया कि पूछताछ में आरोपी ने बताया कि उसे मृतक को 800 रुपये मजदूरी के देने थे। घटना के दिन दोपहर 3 बजे खेत में पानी लगाते समय साधु गाली-गलौज करते हुए अपने पैसे मांगने लगा। जिसके बाद गुस्से में आकर आरोपी रमेश ने मृतक जगदीश के सिर पर फावड़े से वार किया, तो वह जमीन पर गिर गया और मर गया। आरोपी ने बताया कि मृतक अकसर शराब पीकर खेतो व सड़क किनारे पड़ा रहता था जिसकी सूचना उसने उसके घर आकर दी। जिससे कोई उस पर शक न कर सके। पुलिस ने आरोपी की निशानदेही पर घटना में प्रयुक्त फावड़ा बरामद किया है।

उत्कृष्ट विवेचना के लिए मेडल के लिए भेजा जाएगा नाम

एसएसपी मंजूनाथ टीसी ने कहा कि हत्याकांड के दो साल बाद पुलिस ने बेहतर पुलिसिंग के माध्यम से साइंटिफिक तरीकों को इस्तेमाल कर इस केस का खुलासा किया है। जिसमें थाना प्रभारी विक्रम राठौर व एसआई होशियार सिंह की विशेष भूमिका रही है। दोनों का नाम उत्कृष्ट विवेचना के तहत मेडल के लिए भेजा जाएगा। वही उन्होंने खुलासे के लिए पूरी टीम को नकद 15 सौ रुपये इनाम की घोषणा भी की।

ताजा समाचार

Kanpur: केस्को की लापरवाही से बरसात में खतरे में लोगों की जान; अधिकारी नहीं दे रहे ध्यान, खंभों में उतरा करंट बन रहा परेशानी का सबब
बाराबंकी: सांठगांठ से वन विभाग की भूमि पर किया अवैध कब्जा, जलनिकास न होने से ग्रामीण नाराज
PM Modi Russia Visit : रूस दौरे से पहले पीएम मोदी बोले- भारत शांतिपूर्ण और स्थिर क्षेत्र के लिए सहयोगात्मक भूमिका निभाना चाहता है
Exclusive: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उड़ान अकादमी के बहुरेंगे दिन, राहुल के सांसद चुने जाने के बाद बढ़ी आस, सुविधाओं का होगा विस्तार
सुलतानपुर: एटीएम कार्ड बदलकर ठग ने लाखों रुपये निकाले, अवर अभियंता ने पुलिस से की शिकायत
गोंडा: जल शक्ति मंत्री ने एल्गिन चरसड़ी और भिखारीपुर सकरौर तटबंध का किया निरीक्षण, तैयारियों की समीक्षा