सरकार ने स्टेनलेस स्टील, एल्युमीनियम के बर्तनों के लिए आईएसआई मार्क किया अनिवार्य

सरकार ने स्टेनलेस स्टील, एल्युमीनियम के बर्तनों के लिए आईएसआई मार्क किया अनिवार्य

नई दिल्ली। सरकार ने स्टेनलेस स्टील और एल्युमीनियम के रसोई के बर्तनों का राष्ट्रीय गुणवत्ता मानकों के अनुरूप होना अनिवार्य कर दिया है। भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) ने शुक्रवार को यह जानकारी दी और कहा यह कदम उपभोक्ता सुरक्षा तथा उत्पाद की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए उठाया गया है। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के तहत उद्योग एवं आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (डीपीआईआईटी) ने 14 मार्च को गुणवत्ता नियंत्रण आदेश जारी कर रसोई के इन बर्तनों के लिए आईएसआई मार्क अनिवार्य कर दिया था।

बीआईएस ने भारतीय मानक संस्थान (आईएसआई) चिह्न को निर्धारित किया है। यह उत्पाद की गुणवत्ता तथा सुरक्षा का आश्वासन देता है। बीआईएस के अनुसार, आदेश में ऐसे किसी भी स्टेनलेस स्टील या एल्युमीनियम बर्तनों के विनिर्माण, आयात, बिक्री, वितरण, भंडारण या प्रदर्शन पर प्रतिबंध लगाया गया है जिन पर बीआईएस मानक चिह्न न हो। बयान में कहा गया, आदेश का अनुपालन न करने पर जुर्माना लगाया जाएगा, जो उपभोक्ता सुरक्षा तथा उत्पाद अखंडता के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

यह कदम बीआईएस द्वारा रसोई के सामान के लिए हाल ही में तैयार किए गए व्यापक मानकों के अनुरूप है, जिसमें स्टेनलेस स्टील के लिए आईएस 14756:2022 और एल्युमीनियम के बर्तनों के लिए आईएस 1660:2024 शामिल हैं। मानकों में सामग्री की आवश्यकताएं, डिजाइन विनिर्देश और प्रदर्शन मापदंड शामिल होते हैं। सरकार ने कहा कि इस कदम से उपभोक्ताओं का विश्वास बढ़ेगा और विनिर्माता सर्वोत्तम प्रक्रियाओं को अपनाने के लिए प्रेरित होंगे।

ये भी पढ़ें। Amarnath Yatra 2024: अमरनाथ गुफा मंदिर के दर्शन करने को 6,900 तीर्थयात्रियों का एक और जत्था रवाना

ताजा समाचार

बरेली: SSP के साक्षात्कार में सफल होने पर ही मिलेगी थानेदारी, 40 इंस्पेक्टर और 30 दरोगा पहुंचे
वर्ल्ड चैंपियन जसप्रीत बुमराह ने कहा- पिछले कुछ दिनों से सपनों में जी रहा हूं, इसने मुझे खुशी और कृतज्ञता से भर दिया
Kanpur आए क्रिकेटर कुलदीप यादव ने कहा- विश्वकप में मुझसे बच गए पाकिस्तानी...उम्मीद है पहली बार अपने होम ग्राउंड पर खेलूंगा
पिथौरागढ़: ग्राम प्रधान की गंदी करतूत...नाबालिग के साथ कर डाली छेड़खानी
Farrukhabad: नगला खैम रैगाई के अस्तित्व को बचाने के लिए भाकियू नेताओं ने नगर मजिस्ट्रेट को सौंपा ज्ञापन...ये मांगी रखी
VIDEO : माही श्रीवास्तव और खुशी कक्कड़ का गाना 'राजा रंगदार' 5 मिलियन क्लब में शामिल