देहरादून: Red Alert...देहरादून, हरिद्वार, टिहरी और पौड़ी में भारी बारिश का अलर्ट

देहरादून: Red Alert...देहरादून, हरिद्वार, टिहरी और पौड़ी में भारी बारिश का अलर्ट

देहरादून, अमृत विचार। अगले तीन दिन तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। कुमाऊं में भारी से भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह के अनुसार, कुमाऊं में अतितीव्र वर्षा की संभावना के मद्देनजर रेड अलर्ट जारी किया गया है।

देहरादून, हरिद्वार, टिहरी और पौड़ी जिले के कुछ इलाकों में भी भारी बारिश का अनुमान है। इसे लेकर ऑरेंज और शेष जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। अगले तीन दिन अतिवृष्टि की संभावना बनी हुई है। पहाड़ी इलाकों में भूस्खलन एवं चट्टान गिरने की आशंका है।

पौड़ी जिले में आज बृहस्पतिवार को कक्षा 1 से लेकर 12 तक सभी स्कूल बंद रहेंगे। जिला अधिकारी डॉ़ आशीष चौहान ने स्कूलों को बंद करने के आदेश जारी कर दिए हैं।इसके तहत सभी शासकीय, अर्धशासकीय एवं निजी विद्यालयों के एक से 12 तक की कक्षाओं के साथ-साथ सभी आंगनबाड़ी केंद्र भी बंद रहेंगे। गैर शैक्षणिक कर्मी, प्रधानाचार्य प्रधानाध्यापक, मिनिस्ट्रियल कर्मी अपने-अपने विद्यालयों में उपस्थित रहेंगे।

हल्द्वानी में कई मकान जर्जर, हो सकता है हादसा
हल्द्वानी शहर में कई भवन जर्जर हालत में हैं, जो कभी भी हादसे का सबब बन सकते हैं। ऐसे भवनों को नगर निगम प्रशासन ने चिन्हित कर भवन स्वामियों को नोटिस देकर घर खाली करने को कहा है। बावजूद इसके कई भवन स्वामियों ने घर खाली नहीं किये हैं। 
 शहर में कई भवन ऐसे हैं जो दशकों पुराने हैं। वर्तमान में उनकी स्थिति जर्जर है। इससे जान माल के नुकसान की आशंका बनी हुई है। मुख्य बाजार के साथ ही पटेल चौक, पर्वतीय मोहल्ला बरेली रोड आदि जगहों पर एक दर्जन से ज्यादा जर्जर भवन हैं। इन जर्जर भवनों में दुकानें भी संचालित हो रही हैं। जर्जर भवनों के नीचे लोगों की गाड़ियां भी खड़ी रहती हैं। ऐसे में अगर यह जर्जर भवन गिरते हैं तो भारी जान माल की क्षति हो सकती है।

बारिश से कई मार्ग बंद
आपदा प्रबंधन के अनुसार जिले में काठगोदाम-सिमलियाबैंड साननी राज्य मार्ग-103 बंद है। इसके अलावा अमृतपुर बानना-बबियाड, गांधीग्राम-पस्तौला, भुजियाघाट-सूर्यागांव, पंगोट-देचौरी, देवीपुरा-सौड, मटियाल-कनरखा, सिलियाकोट-अर्नपा, कोटाबाग-देवीपुरा, खनस्यू-रिखाकोट, ओखलकांडा-चकसाडोला, भंडारपानी-पाटकोट और मौरनौला-भंडारपानी मार्ग बंद हो गए हैं। इनमें पांच मार्ग प्रांतीय खंड नैनीताल, सात मार्ग पीएमजीएसवाई हल्द्वानी व दो मार्ग पीएमजीएसवाई काठगोदाम के अतंगर्त हैं। सभी मार्गों को जेसीबी की मदद से खुलवाने का कार्य चल रहा है। इधर, गौलापार में काठगोदाम रोड भी धंस गई। वहीं शेरनाला और सूर्यानाला के उफान पर आने से हल्द्वानी से चोरगलिया मार्ग पर यातायात बंद रहा।

उधर, नैनीताल में पिछले 24 घंटे में 43 एमएम बारिश रिकॉर्ड हुई है। बारिश से सुबह के समय भवाली मार्ग में मलबा आ गया, जिस कारण काफी देर तक यातायात बाधित रहा। इससे सड़क के दोनों ओर वाहनों की लंबी लाइन लग गई। नगर का अधिकतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस रहा। बारिश से नैनी झील के जलस्तर में ढाई फीट की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।