वारदातः नीट काउंसिलिंग के लिए भाई के साथ जा रही छात्रा पर फेंका एसिड

बहन को बचाने में भाई झुलसा, ट्रामा सेंटर में भर्ती भाई-बहन

वारदातः नीट काउंसिलिंग के लिए भाई के साथ जा रही छात्रा पर फेंका एसिड

अमृत विचार, लखनऊ/ठाकुरगंजः चौक कोतवाली अंतर्गत लोहिया पार्क के पास बुधवार को बाइक सवार युवकों ने छात्रा पर तेजाब फेंक दिया। छात्रा भाई के साथ नीट काउंसिलिंग के लिए घर से निकली थी। बहन को बचाने में भाई भी झुलस गया। एडिट अटैक की सूचना मिलते ही घटनास्थल पर पहुंची पुलिस ने भाई-बहन को केजीएमयू के ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया है। वहीं, पिता की तहरीर पर चौक कोतवाली पुलिस ने भारतीय न्याय संहिता के तहत धारा 124(1), 78(1) की सुसंगत धाराओं में एफआईआर दर्ज हमलावरों की तलाश शुरू कर दी है।

डीसीपी पश्चिम डॉ. दुर्गेश कुमार  के मुताबिक, सआदतगंज कोतवाली क्षेत्र निवासी छात्रा के पिता व्यापार मंडल के पदाधिकारी है। वह चौक में व्यापार करते हैं। लिखित शिकायत में व्यापारी नेता ने बताया कि कुछ दिनों से चौपटिया निवासी अमन उनकी बेटी को परेशान कर रहा है। वह अक्सर दोस्ती करने का दबाव बना बेटी को फोन पर धमकी देता है। बुधवार को बेटी भाई के साथ नीट काउंसिलिंग के लिए जा रही थी। तभी लोहिया पार्क के पास बाइक सवार युवकों ने बेटी पर एसिट फेंक दिया। बहन को बचाने में उनका बेटा भी झुलस गया। मेडिकल रिपोर्ट के अनुसार छात्रा के चेहरे का एक हिस्सा भी झुलस गया है। जबकि उसके भाई के पीठ का हिस्सा भी प्रभावित हुआ है।

Untitled design (1)

वहीं, प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि घटना सुबह करीब आठ बजे की है। चौक टेम्पो स्टैंड स्थित लोहिया पार्क (कंपनी गार्डन) के पास छात्रा अपने भाई के साथ सड़क किनारे खड़े होकर बातचीत कर रही थी। तभी काली टी-शर्ट पहने एक हमलावर छात्र के पास पहुंचा और उससे बातचीत करने लगा। इसके बाद युवक वहां से चला गया लेकिन कुछ देर बाद वह बाइक से पहुंचा। फिर अचानक हमलावर ने उसने छात्रा पर एसिड फेंक दिया। हालांकि, बहन को बचाने की कोशिश में भाई की पीठ तेजाब के हमले से झुलस गई।

एसीपी चौक राजकुमार सिंह ने बताया कि छात्रा के पिता की लिखित शिकायत पर अज्ञात हमलावर के खिलाफ गंभीर धारा में प्राथमिकी दर्ज कर आरोपी की तलाश शुरू की गई है। पुलिस की गठित तीन टीमें हमलावर की तलाश में जुटी हैं। वहीं, सर्विलांस की मदद से पुलिस घटनास्थल के आसपास लगे सीसीटीवी फुटेज खंगाल रही है। एसीपी का कहना है कि केजीएमयू के ट्रामा सेंटर में भर्ती भाई-बहन की हालत खतरे से बाहर है। फिलहाल, प्लास्टिक सर्जरी विभाग के एक्सपर्ट डॉक्टरों की निगरानी में उन्हें रखा गया है। 

Untitled design (1)

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीरें

दरअसल, एसिट अटैक की घटना के बाद  सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर छात्रा व उसके भाई की तस्वीरें तेजी से वायरल हो रही है। वायरल तस्वीरों में साफतौर देखा जा सकता है कि एसिड अटैक से भाई-बहन बुरी तरह से झुलस गए है। वहीं, यूर्जस भी हमलावर पर सख्त कार्रवाई किए जाने की मांग को लेकर अपनी प्रतिक्रिया भी दे रहे है। प्रभारी निरीक्षक नागेश उपाध्याय ने बताया कि छात्रा के बयानों के आधार पर पुलिस कार्रवाई करेगी। फिलहाल, पुलिस ने कुछ संदिग्ध लोगों को हिरासत में लिया है। उनसे पूछताछ की जा रही है। इसके अलावा, छात्रा के मोबाइल की सीडीआर रिपोर्ट भी खंगाली जा रही है।

एसिड अटैक से लड़की के चेहरे का एक हिस्सा जला, समय के साथ पता चलेगी गंभीरता

एसिड अटैक होने के बाद लड़की को केजीएमयू के प्लास्टिसक सर्जरी विभाग में भर्ती किया गया है। जहां डॉक्टर लड़की का इलाज कर रहे हैं। प्लास्टिक सर्जरी विभाग के एचओडी प्रो.विजय कुमार ने बताया है कि अभी लड़की का चेहरा पांच फीसदी तक जल गया है। इलाज किया जा रहा है, लेकिन इसका असर और कितना गंभीर होगा। यह जानकारी समय के साथ पता चलेगी। चेहरे के खराब होने का खतरा है। इसके अलावा उन्होंने बताया कि लड़की के भाई के पीठ और कंधा 10 प्रतिशत तक जल गया है

यह भी पढ़ेः राहुल गांधी पर एफआईआर दर्ज करने की मांग, भाजपा कार्यकर्ता ने हजरतगंज थाने में दी तहरीर