पश्चिम सूडान हवाई हमले में नौ बच्चों की मौत, संघर्ष में अब तक 16,650 लोगों की गई जान

पश्चिम सूडान हवाई हमले में नौ बच्चों की मौत, संघर्ष में अब तक 16,650 लोगों की गई जान

खार्तूम। पश्चिमी सूडान के उत्तरी दारफुर प्रान्त की राजधानी अल फशीर में रैपिड सपोर्ट फोर्सेज (आरएसएफ) के हवाई हमले में करीब नौ बच्चे मारे गए और 11 अन्य घायल हो गए। एक स्थानीय प्रतिरोध समिति ने यह जानकारी दी। गैर-सरकारी समूह ने सोमवार को एक बयान में कहा, एक आरएसएफ ड्रोन ने अल-फशीर में अल-तिजानिया के पड़ोस की अल-हिजरा मस्जिद पर गोले-बारूद फेंके, जिसमें नौ बच्चों की मौत हो गई और 11 अन्य घायल हो गए।

सूडान ट्रिब्यून समाचार पोर्टल ने बताया कि हवाई हमलों में लक्ष्य बनाये गए स्थान पर विस्थापितों को भोजन उपलब्ध कराने वाली एक रसोई चलायी जा रही थी। आरएसएफ ने अभी तक इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। गौरतलब है कि एल फशीर में 10 मई से भीषण संघर्ष चल रहा है। अल फशीर में चल रही जंग 15 अप्रैल 2023 के बाद से देश भर में आरएसएफ और सूडानी सशस्त्र बलों के बीच बड़े संघर्ष में तब्दील हो गयी है। 

मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (ओसीएचए) ने पिछले महीने एक अद्यतन रिपोर्ट में कहा था कि संघर्ष में अब तक 16,650 लोगों की जान जा चुकी है। संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय प्रवासन संगठन ने जून की शुरुआत में अपने अनुमान में बताया था कि सूडान में कम से कम 7.3 करोड़ लोग मौजूदा संघर्ष में आंतरिक रूप से विस्थापित हुए हैं। 


ब्राजील में बाढ़ का कहर, 33 लोग अभी भी लापता साओ 
साओ पाउलो।  ब्राजील के दक्षिणी राज्य रियो ग्रांडे डो सुल के 90 प्रतिशत हिस्से में मूसलाधार वर्षा के कारण अचानक आयी बाढ़ और भूस्खलन में 33 लोग अभी भी लापता हैं, जबकि 179 लोगों की मौत हो गई है। राज्य की नागरिक सुरक्षा एजेंसी के अनुसार, 29 अप्रैल से खराब मौसम के कारण 23.90 लाख से अधिक निवासी प्रभावित हुए। जून के मध्य में बाढ़ कम होने लगी, लेकिन बचाव और पुनर्प्राप्ति प्रयास जारी रहे। ब्राजील के राष्ट्रपति लुईस इनासियो लूला दा सिल्वा द्वारा पुनर्निर्माण कार्य की देखरेख के लिए नियुक्त किए गए पाउलो पिमेंटा के अनुसार, ब्राजील की सरकार ने रियो ग्रांडे डो सुल के पुनर्निर्माण के लिए करीब 85.7 अरब रियल निर्धारित किए हैं। अर्जेंटीना और उरुग्वे की सीमा पर स्थित कृषि तथा पशुधन का केंद्र रियो ग्रांडे डो सुल में सैनिकों और स्थानीय स्वयंसेवकों की मदद से 89 हजार से अधिक निवासियों और 15 हजार जानवरों को बचाया गया। 

ये भी पढ़ें : टी20 विश्व चैंपियन भारतीय टीम की वापसी : बारबडोस की प्रधानमंत्री Mia Mottley को छह से 12 घंटे में हवाई अड्डा खुलने की उम्मीद 

ताजा समाचार

अमरनाथ यात्रा एक दिन स्थगित रहने के बाद फिर बहाल, जम्मू से 6,145 तीर्थयात्रियों का एक और जत्था रवाना 
राशनकार्ड धारकों को ई-केवाइसी के लिये करनी पड़ रही मशक्कत, बायोमैट्रिक डाटा बनी समस्या
Kanpur में धड़ल्ले से संचालित हो रहे अवैध स्टैंड...हत्या के बाद भी पुलिस ने नहीं ली सुध, फिर किसी गोलीकांड का है इंतजार?
Banda News: फाइल लटकाने पर शिक्षक विधायक का एसडीएम कार्यालय में हंगामा, इन पर लगाया रिश्वतखोरी का आरोप
हरदोई: प्राथमिक विद्यालय में निकला एशिया का सबसे जहरीला सांप रसेल वाइपर, किया गया रेस्क्यू 
लखीमपुर खीरी: ग्रामीणों के घेरने पर पिकअप छोड़कर भागे भैंस खोलने आए चोर, जांच में जुटी पुलिस