Kanpur: आईटीआई में चलेगा साइबर सिक्योरिटी असिस्टेंट कोर्स, प्रवेश प्रक्रिया शुरू, युवा इस दिन तक कर सकेंगे आवेदन...

Kanpur: आईटीआई में चलेगा साइबर सिक्योरिटी असिस्टेंट कोर्स, प्रवेश प्रक्रिया शुरू, युवा इस दिन तक कर सकेंगे आवेदन...

कानपुर, अमृत विचार। राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, बिल्हौर में इस बार साइबर सिक्योरिटी असिस्टेंट कोर्स शुरू होने जा रहा है। यह कोर्स संस्थान में कौशल विकास योजना के तहत कराया जाएगा। कोर्स में प्रवेश शुरू हो गया है। इसके लिए युवा 5 जुलाई तक अंतिम आवेदन कर सकते हैं।

यह कोर्स तीन महीने के लिए संचालित किया जाएगा। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत युवाओं को यह कोर्स निशुल्क कराया जाएगा। ऐसे युवा जो साइगर सुरक्षा के क्षेत्र में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं वे संस्थान में प्रवेश ले सकते हैं। इसके लिए युवाओं की शैक्षिक योग्यता हाई स्कूल पास मांगी गई है। 

आईटीआई बिल्हौर के प्रधानाचार्य मयंक मिश्रा ने बताया कि यह कोर्स रोजगार परक होने के साथ आम जीवन में काम आने वाला है। जिसके तहत साइबर अपराध से बचाव में मदद मिलेगी। विभिन्न सरकारी व प्राइवेट संस्थानों में कोर्स की डिमांड है। इसके साथ ही साइबर पुलिस विभाग के साथ वॉलेंटियर के रूप में काम करने में यह कोर्स मददगार होगा। इस योजना के अंतर्गत प्राप्त सर्टिफिकेट अप्रेंटिसशिप व जॉब के लिये मान्य होता है।

यह भी पढ़ें- Kanpur News: नौबस्ता-सचेंडी में जाम, लापरवाही बरतने पर डीसीपी ट्रैफिक ने दो ट्रैफिक इंस्पेक्टर को किया सस्पेंड