अयोध्या: 78 हजार बच्चों के अभिभावकों के खाते में पहुंचे 9 करोड़ 36 लाख, लखनऊ से बच्चों ने देखा मुख्यमंत्री का लाइव प्रसारण

बरसात के कारण कई स्कूलों में नहीं हो सका लाइव प्रसारण

अयोध्या: 78 हजार बच्चों के अभिभावकों के खाते में पहुंचे 9 करोड़ 36 लाख, लखनऊ से बच्चों ने देखा मुख्यमंत्री का लाइव प्रसारण

अयोध्या, अमृत विचार। शनिवार का दिन परिषदीय विद्यालयों के बच्चों और अभिभावकों के लिए सुखद रहा। जिले के 1792 परिषदीय विद्यालयों के 78 हजार बच्चों के अभिभावकों के खाते में डीबीटी के जरिए जूते मोजे और ड्रेस के लिए कुल नौ करोड़ 36 लाख रुपए की धनराशि पहुंची।

लखनऊ में आयोजित बेसिक शिक्षा परिषद के कार्यक्रम के दौरान यहां स्कूलों में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का लाइव प्रसारण भी हुआ। हालांकि बारिश के कारण पानी भर जाने के चलते कई स्कूलों में लाइव प्रसारण नहीं हो सका। जबकि विभाग ने सभी स्कूलों में लाइव प्रसारण का दावा किया है। 

बेसिक शिक्षा अधिकारी संतोष कुमार राय ने शनिवार को बताया कि लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने बेसिक शिक्षा के लिए कई घोषणाएं की हैं। उन्होंने बताया कि इसी दौरान जुलाई से पहले करीब 78 हजार बच्चों के खाते में डीबीटी के जरिए 1200 रुपए प्रति छात्र के हिसाब से नौ करोड़ 36 लाख रुपए की धनराशि पहुंच गई है। 

उन्होंने बताया कि जिन अभिभावकों का आधार नहीं लिंक है उनके खातों में लिंक होने के बाद धनराशि भेजी जायेगी। उन्होंने दावा किया कि शनिवार को सभी परिषदीय विद्यालयों में मुख्यमंत्री का लाइव प्रसारण बच्चों ने देखा। इस दौरान क्षेत्रीय विधायक भी मौजूद थे। हालांकि पूरा बाजार और मिल्कीपुर के कई स्कूलों में लाइव प्रसारण का कार्यक्रम बारिश की भेंट चढ़ गया। 

परिषदीय विद्यालयों की बढ़ेगी गुणवत्ता : रामचंद्र 

रुदौली: कम्पोजिट शुजागंज में मुख्यमंत्री का लाइव प्रसारण देखा गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विधायक रामचन्दर यादव ने कहा सरकार ने छात्र हित में निर्णय कर विद्यालय खुलने से पहले पैसा खाते में भेजा  है। कहा सरकार परिषदीय विद्यालय में पठन पाठन की गुणवत्ता बढ़ाने का काम कर रही है। खंड शिक्षा अधिकारी रमाकांत राम अभिभावक, साथ अध्ययनरत छात्रों के अलावा  प्राथमिक विद्यालय याकूबपुर के शिक्षक विपिन पालीवाल, ग्राम प्रधान आनन्द गुप्ता तथा प्रधानाध्यापक ममता वर्मा मौजूद रहे।

बरसात के बीच कई विद्यालयों में बच्चों ने मुख्यमंत्री को लाइव सुना

सोहावल: 160 परिषदीय विद्यालयों वाले खंड शिक्षा क्षेत्र सोहावल में शनिवार को हुई झमाझम बरसात के बावजूद लगभग आधे से ज्यादा विद्यालयों में मुख्यमंत्री के लाइव कार्यक्रम से जुड़कर बच्चों शिक्षकों और अभिभावकों ने सुना और देखा। कई विद्यालय ऐसे रहे जहां केवल शिक्षकों और इने गिने बच्चों ने ही अपनी मौजूदगी दिखाई। सबसे बड़ी समस्या बिजली ने खड़ी किया। रात से ही पूरे क्षेत्र से गायब है।

कंपोजिट विद्यालय ढेमवा मंगलसी में हुए कार्यक्रम के खंड शिक्षा अधिकारी रविता राव और बीकापुर विधायक डॉ अमित सिंह चौहान भी मौजूद रहे। जिन्होंने इस कार्यक्रम को लाइव देखा और बच्चों को संबोधित किया। कहा सभी विद्यालयों को हाईटेक और स्मार्ट क्लास बनाने की योजना तैयार की गई है अगले कुछ महीनों में सभी विद्यालय स्मार्ट और संसाधन संपन्न दिखाई पड़ेंगे। भाजपा नेता एसपी श्रीवास्तव, शिक्षक ज्ञान स्वरूप सिंह, अखिलेश मिश्रा, अवधेश प्रताप सिंह, श्रीनिवास, आशुतोष सिंह, अतुल पंकज, पंकज द्विवेदी, शालिनी सक्सेना, निधि वर्मा, आरती मिश्रा, पूजा सिंह आदि शामिल रहीं।

बारिश ने मुख्यमंत्री के लाइव प्रसारण पर फेरा पानी 

पूरा बाजार: बारिश के चलते यहां परिषदीय विद्यालयों में मुख्यमंत्री के लाइव कार्यक्रम पर पानी फिर गया। शिक्षा क्षेत्र पूरा बाजार के पूरा बाजार में अधिकांश परिषदीय विद्यालय में  जल भराव के चलते  बच्चों की उपस्थित नहीं हुई। जिससे मुख्यमंत्री का लाइव कार्यक्रम सफल नहीं हो सका। कंपोजिट विद्यालय अंकवारा में विद्यालय परिसर में बरसात के पानी का जलभराव हो गया। विद्यालय के सहायक अध्यापक अनिल सिंह ने बताया विद्यालय में बच्चे नहीं आए हैं। यही हाल प्राथमिक विद्यालय सराय चैमल, शांतिपुर,  मोदरा, महेशपुर, सहित कई विद्यालयों का रहा।

यह भी पढ़ें:-अमेठी में ग्राम प्रधान के भाई की ईंट-पत्थर से हमला कर हत्या, जांच में जुटी पुलिस