गोंडा : दिव्यांग व महिला शिक्षकों ने लॉक किया स्कूल, मनचाहे स्कूलों में मिली तैनाती 

बृहस्पतिवार को 21 दिव्यांग व 50 महिलाओं को बांटा गया स्कूल आवंटन पत्र 

गोंडा : दिव्यांग व महिला शिक्षकों ने लॉक किया स्कूल, मनचाहे स्कूलों में मिली तैनाती 

गोंडा , अमृत विचार: 12460 शिक्षक भर्ती के तहत नियुक्त पत्र मिलने के बाद स्कूल आवंटन का इंतजार कर रहे शिक्षकों की मुराद बृहस्पतिवार को पूरी हो गयी। शासन के निर्देशन पर इन शिक्षकों को स्कूल आवंटन की प्रक्रिया प्रारंभ हो गयी। पहले दिन दिव्यांग महिला व पुरुष तथा महिला शिक्षिकाओं को विकल्प के आधार पर स्कूल आवंटन किया गया। मनचाहे स्कूल में तैनाती पाकर शिक्षकों के चेहरे खिल उठे।

12460 शिक्षक भर्ती के तहत पिछले वर्ष दिसंबर व इस वर्ष जनवरी महीने में काउंसलिंग करायी गयी थी। दो चरणों की काउंसलिंग के बाद 641 शिक्षकों का चयन किया गया था। सभी चयनित शिक्षकों को नियुक्ति पत्र भी जारी कर दिए गए थे लेकिन ऐन वक्त पर मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया था और शीर्ष अदालदत ने स्कूल आवंटन की कार्रवाई पर रोक लगा दी थी। इसके बाद से ही चयनित शिक्षक घर बैठे हुए थे। मई महीने में शीर्ष कोर्ट ने इस पर फैसला देते हुए चयनित शिक्षकों को कार्यभार ग्रहण कराने का आदेश दिया था।

इसके बाद सरकार ने इस पर कार्रवाई शुरू की थी। इस आदेश पर  विभाग ने इन शिक्षकों को 27 जून से 29 जून तक‌ नियुक्ति पत्र पाने वाले सभी शिक्षकों को स्कूल आवंटित करने का निर्देश दिया था। इस निर्देश पर  बृहस्पतिवार को चयनित शिक्षकों को स्कूल आवंटन की कार्रवाई शुरू की गयी। चयनित 641 शिक्षकों के सापेक्ष कुल 646 स्कूल खोले गए हैं।

इन्ही स्कूलों में से शिक्षकों को विकल्प लेकर चयनित करना है। पहले दिन 21 दिव्यांग दिव्यांग व 50 महिला शिक्षिकाओं को बुलाया गया था। दोपहर बाद स्कूली की सूची चस्पा हुई । इसके बाद शिक्षकों से विकल्प लेकर उन्हे स्कूल आवंटन किया गया। मनचाहे स्कूलों में तैनाती पाकर शिक्षकों के चेहरे खिल उठे। बीएसए  प्रेमचंद यादव ने बताया कि पहले दिन 8 महिला दिव्यांग, 13 पुरुष दिव्यांग व चयनित सूची में शामिल ऊपर से 50 महिला शिक्षिकाओं को बुलाया गया था‌। सभी से विकल्प लेकर उन्हें स्कूल का आवंटन कर दिया गया है। शुक्रवार को शेष महिला चयनित शिक्षिकाओं से विकल्प लेकर उन्हें स्कूल का आवंटन किया जाएगा। शनिवार को पुरुष शिक्षकों को स्कूल आवंटन होगा।

यह भी पढ़ें:-सपा सांसद ने लोकसभा स्पीकर को पत्र लिखकर कहा- संसद से सेंगोल हटाकर लगाएं संविधान की कॉपी