पुलिस आयुक्त ने संभाला चार्ज : शहर की यातायात व्यवस्था और पुलिसिंग पर प्राथमिकता

रविवार को लखनऊ के नए पुलिस आयुक्त अमरेंद्र कुमार सेंगर ने संभाला कार्यभार

पुलिस आयुक्त ने संभाला चार्ज : शहर की यातायात व्यवस्था और पुलिसिंग पर प्राथमिकता

अमृत विचार, लखनऊ। राजधानी लखनऊ के नए पुलिस आयुक्त अमरेंद्र सिंह सेंगर ने रविवार को कार्यभार संभाला। अयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस (प्रेस वार्ता) में पुलिस आयुक्त ने कहाकि खासतौर पर वह शहर की यातायात व्यवस्था को पटरी पर लगाने के लिए वह भरसक प्रयास करेंगे। इसके साथ ही साइबर अपराध पर नियंत्रण करने के लिए विशेष जोर दिया जाएगा। पुलिस आयुक्त ने शहर को जाम और अपराध मुक्त बनाने के लिए जनता से पुलिस का सहयोग करने की अपील की है। उन्होंने अधीनस्थों को सभी शिकायतों पर त्वरित कार्रवाई कर उन्हें निस्तारित करने का निर्देश दिया है। इसके अलावा महिला अपराध से जुड़ी शिकायतों को निस्तारित करने का दावा किया है।

पुलिस आयुक्त का चार्ज

बढ़ाई जाएगी पेट्रोलिंग

अयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में पुलिस आयुक्त अमरेंद्र सिंह सेंगर ने बताया कि फरियादियों की पुलिस से काफी उम्मीदें रहती है। वह जल्द से जल्द अपनी समस्याओं का समाधान चाहते हैं। वहीं, पुलिस की जिम्मेदारी भी है कि फरियादियों के मामलों की निष्पक्षता से जांच कर उनकी उम्मीदों पर खरा उतरे, ताकि जनता और पुलिस के बीच आपसी समांजस्य बना रहे। कहाकि पुलिस अधिकारियों को भी हर हाल में जनता की सुनवाई करनी होगी। समस्या को फोन पर, सीधेतौर पर या सोशल मीडिया के जरिए सुनना होगा, यह विलकुल वर्दाश्त नहीं किया जाएगा कि जनता की सुनवाई नहीं की जा रही है। इस सम्बंध में सभी पुलिस कर्मियों को निर्देश दिए जाएंगे। शहर की सड़कों पर अफसर भी गश्त करेंगे। सरकार की मंशा के अनुरूप समाज को अपराध मुक्त माहौल देना पुलिस की प्राथमिकता है।

पुलिस आयुक्त

सामाजिक सौहार्द बिगाड़ने पर होगी कार्रवाई

पुलिस लाइन में आयोजित प्रेसवार्ता में नवागत पुलिस आयुक्त पत्रकारों से बात कर रहे थे। इस दौरान पुलिस आयुक्त ने कहा कि यातायात व्यवस्था सुधारने के लिए पुलिस की विशेष टीम द्वारा समीक्षा की जाएगी, इसमें जो भी खामियां निकल के आएंगी उनको दूर किया जाएगा, ताकि जनता को सुगम यातायात मिल सके। वहीं, मीडिया के माध्यम से पुलिस आयुक्त अमरेंद्र सिंह सेंगर ने कहा कि खासकर त्योहारों में सामाजिक सौहार्द बिगाड़ने का काम करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। सरकार की अपराध पर नियंत्रण और अपराधियों को जेल पहुंचाने की योजना को प्राथमिकता दी जाएगी। इसके लिए कार्य योजना बनाकर काम किया जाएगा। जनता को सुरक्षित माहौल महसूस हो सके इसके लिए हर स्‍तर से प्रयास किए जाएंगे। प्रेसवार्ता के दौरान लखनऊ पुलिस कमिश्‍नरेट के कई वरिष्‍ठ अफसर भी मौजूद रहें।

पीसी

चौथे पुलिस आयुक्त बने अमरेंद्र कुमार सेंगर

गौरतलब है कि 13 जनवरी 2020 को शासन की तरफ से राजधानी लखनऊ में कमिश्नरेट प्रणाली लागू हुई थी। 1994 बैच के आईपीएस सुजीत कुमार को पहला पुलिस आयुक्त बनाया गया था, लेकिन शराबकांड में छह लोगों की मौत के मामले में शासन ने तत्कालीन पुलिस आयुक्त का आधी रात में तबादल कर डीके ठाकुर( ध्रुवकांत ठाकुर) को दूसरा पुलिस आयुक्त बनाया गया था। वर्ष 2022 में कानपुर रोड पर लग रहे भीषण जाम के कारण शासन ने डीके ठाकुर को हटाते हुए 1993 बैच के आईपीएस एसबी शिरडकर तीसरा पुलिस आयुक्त नियुक्त किया था।

अब आईपीएस एसबी शिरडकर के हटने के बाद 1995 वैच के आईपीएस अमरेन्द्र कुमार सेंगर को चौथा पुलिस आयुक्त की जिम्मेदारी शासनस्तर से मिली है। पूर्व में वह एडीजी जोन लखनऊ के पद पर तैनात थे। दिसंवर 2023 में उन्हें केन्द्रीय प्रतिनियुक्ति से मुक्त किया गया था। 13 फरवरी को उन्हें लखनऊ जोन के आईजी के रूप में तैनाती मिली थी। आईपीएस अमरेन्द्र कुमार सेंगर गृह मंत्री राजनाथ सिंह के ओएसडी भी रह चुके है।

यह भी पढ़ें :- Facebook फ्रेंड ने युवती से दोस्ती कर कोल्डड्रिंक में नशा देकर किया दुष्कर्म