अयोध्या में झमाझम बारिश, राहत के साथ बड़ी आफत, घरों में घुसा पानी, शहर की बिजली ठप, देखें वीडियो

अयोध्या में झमाझम बारिश, राहत के साथ बड़ी आफत, घरों में घुसा पानी, शहर की बिजली ठप, देखें वीडियो

अयोध्या, अमृत विचार। प्री मानसून की दस्तक के साथ शनिवार रात से हो रही झमाझम बारिश से लोगों को राहत के साथ बड़ी आफत भी झेलनी पड़ रही है। शनिवार रात दस बजे से शुरु हुई बारिश के साथ ठप हुई बिजली आपूर्ति जहां रविवार सुबह साढ़े सात बजे तक नहीं बहाल हुई वहीं अनियोजित विकास की पोल फिर खुल गई। 

अयोध्या समेत जुड़वा शहर फैज़ाबाद के कई इलाकों में जबरदस्त जलभराव से लोगों को भारी नुकसान पहुंचा है। अयोध्या में बिरला धर्मशाला के निकट जहां सीवर का गंदा पानी घरों में घुस गया है वहीं रामपथ, भक्तिपथ समेत कई इलाकों में जलभराव हो गया है। गंभीर बात यह है कि नगर निगम और प्रशासन की ओर से अभी कोई कवायद नहीं की गई है।

अयोध्या रकाबगंज हनुमानगढ़ी से लेकर जिला अस्पताल और महिला अस्पताल रोड पर नालियों के चोक होने का खुलासा भीषण जलभराव से हो गया है। एक ओर जहां नगर निगम मानसून को लेकर नालों और नालियों की सफाई की योजना बना रहा था वहीं प्री मानसून की बारिश ने ही व्यवस्था का सच सामने ला दिया है।

वहीं अयोध्या विकास प्राधिकरण द्वारा एक साल में कराए गए विकास की पोल भी खुल गई है। अनियोजित विकास के कारण रामपथ के किनारे और उससे जुड़ने वाली सभी 13 गलियों में जबरदस्त जलभराव हो गया है। सबसे ज्यादा संकट रामनगरी में दिख रहा है जहां जलवानपुरा से लेकर हनुमानगढ़ी भक्तिपथ और टेढ़ी बाजार से लेकर अंदरुनी इलाके भी जलभराव से ग्रसित हो गए हैं।

जब रात दस बजे बारिश शुरू हुई तो दर्शननगर उप केन्द्र में आई तकनीकी खराबी के कारण आधे से अधिक शहर की बिजली आपूर्ति ठप हो गई है। सभी उप केन्द्रों के मोबाइल सिवच आफ हो गए हैं तो अवर अभियंता से लेकर अधिशासी अभियंता काल नहीं रिसीव कर रहे हैं। रविवार भोर से बारिश धीमी होने के बाद उपजी उमस से लोगों को दोहरे संकट का सामना करना पड़ रहा है। 

बारिश से यह हाल 
  1. अयोध्या रिकाबगंज हनुमानगढ़ी से लेकर जिला अस्पताल तक के इलाके में रामपथ के किनारे की कई दुकानों में घुसा पानी।
  2. महानगर के कई इलाकों में बारिश के साथ ही बिजली गुल।
  3. बिरला धर्मशाला के सामने मंदिर में घुसा सीवर का गंदा पानी।
  4. मुख्य अभियंता परिसर कॉलोनी मातृ छाया के पीछे सेमरा कालोनी में घरों में घुस गया है पानी।

यह भी पढ़ें:-महिला सिपाही के संग रंगरेलियां मनाना डिप्‍टी एसपी को पड़ा भारी, योगी सरकार ने सीओ से फ‍िर बनाया सिपाही