कासगंज: महिलाओं पर हो रही हिंसा की कैसे करें रोकथाम?, SP समेत वरिष्ठ अधिकारियों ने किया जागरूक

कासगंज: महिलाओं पर हो रही हिंसा की कैसे करें रोकथाम?, SP समेत वरिष्ठ अधिकारियों ने किया जागरूक

कासंगज, अमृत विचार। ऑपरेशन जागृति फेस-2 के तहत शहर के अमांपुर रोड स्थित सूरज प्रसाद डागा सरस्वती विद्यालय मंदिर के सभागार में जागरूकता सम्मेलन हुआ। एसपी सहित जिले के वरिष्ठ अधिकारियों ने योजना के उद्देश्य पर प्रकाश डाला। महिलाओं, युवतियों के साथ होने वाली हिंसा की रोकथाम एवं उनका सामना करने के लिए जागरूक किया गया। एसपी ने अधिकारियों को अभियान जोर-शोर से चलाने के निर्देश दिए। महिालओं से संवाद कर उनकी शंकाओं का समाधान किया। 

एसपी अपर्णा रजत कौशिक ने कहा कि अभियान का उद्देश्य महिलाओं और बालिकाओं के साथ होने वाले अपराध, हिंसा आदि का सामना करने और इन असमाजिक कृत्यों से बचाव के प्रति जागरूक करना है। झूठे मुकदमें दर्ज करवाने के कानूनी एवं सामाजिक दुष्परिणाम के प्रति संवेदित करना। साइबर हिंसा के बारे में किशोरियों के मध्य जागरूकता। प्रेम संबंधों के मामले दर्ज होने पर किशोर, किशोरियों के जीवन पर पड़ने वाले दुष्प्रभावो पर जागरूक करना। महिलाओं एवं बालिकाओं के विरूद्ध होने वाली हिंसा के प्रति जागरूकता एवं रोकथाम व हिंसा से पीड़ित महिलाओं, किशोरियों को परामर्श व रेफरल सुविधा की जानकारी देना है।

कार्यक्रम में यूनिसेफ के प्रतिनिधियों द्वारा एक प्रजेन्टेशन के माध्यम से कार्य योजना पर प्रकाश डालते हुए बताया गया कि महिला, बालिकाओं, युवाओं एवं अभिभावकों को उक्त परिस्थितियों में किस प्रकार से अपने को संयमित रखते हुए घटनाओं को वास्तविकता की स्थिति से अलग न ले जाना। रंजिशन एवं अन्य भूमि विवाद आदि में अपने विपक्षीगण के विरूद्ध अनुचित लाभ पाने की दृष्टि से महिलाओं व बालिकाओं का आगे कर झूठे अभियोग पंजीकृत कराए जाने के संबंध में अपने विचार रखते हुए सचेत किया गया तथा झूठे पंजीकृत कराए अभियोगों के दुष्परिणाम से भी अवगत कराया गया।

जिला अभिमुखीकरण कार्यक्रम अधिकारी नीरज झा, राज्य सलाहाकार यूनिसेफ जावेद अंसारी, डिस्ट्रिक कोऑर्डीनेटर आकिब खान, सीडीओ सचिनप, एडीएम राकेश कुमार पटेल, एसडीएम संजीव कुमार, एएसपी राजेश भारती, सीएमओ डा. राजीव कुमार, डीपीआरओ देवेंद्र सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक पीके मौर्य, बीएसए राजीव कुमार सहित सभी एसडीएम, सीओ सभी थाना प्रभारी, ऑपरेशन जागृत टीम के अधिकारी मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें। कासगंज: ललकारने पर चोरों ने गृहस्वामी पर जान से मारने की नियत से झोंका फायर