रुद्रपुर: गुरुनानक शिक्षा समिति पर लगा 31.26 लाख गबन का आरोप

रुद्रपुर: गुरुनानक शिक्षा समिति पर लगा 31.26 लाख गबन का आरोप

रुद्रपुर, अमृत विचार। शहर की शैक्षिक संस्था गुरुनानक शिक्षा समिति पर लाखों रुपये गबन करने का मामला सामने आया है। इसको लेकर जहां कोषाध्यक्ष ने समिति के मैनेजर और अध्यक्ष के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। वहीं मैनेजर महज इसे द्वेष भावना से बदनाम करने की साजिश बता रहे हैं।

उनका कहना है कि 31.26 लाख गबन नहीं, बल्कि बैंक की गलती और विद्यालय के कर्मचारी द्वारा फर्जीवाड़ा किया गया। इसका पैसा वर्ष 2023 में ही बैंक द्वारा अपनी गलती मानकर जमा कर दिया है। एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप के तीर शहर में चर्चा का विषय बन गए हैं।

गुरुनानक शिक्षा समिति के कोषाध्यक्ष अमरदीप ने समिति के खाते से हेराफेरी कर 113 चेकों के माध्यम से 32 लाख रुपये का गबन करने का आरोप लगाया था। 18 अगस्त 2023 को पुलिस महानिदेशक को भेजे गए शिकायती पत्र में उनका आरोप था कि वर्तमान शिक्षा समिति के मैनेजर गुरमीत सिंह व अध्यक्ष दिल राज सिंह ने विद्यालय के एक कर्मचारी के साथ मिलकर 113 चेकों के माध्यम से गबन किया। जब मामले की जांच सीओ सदर द्वारा शुरू की गई, तो आरोपी अपना बयान देने नहीं जा रहे हैं, जबकि वह दो बार अपने बयान दर्ज करा चुके हैं।

शैक्षिक समिति पर लगे गबन के आरोप के बाद कोषाध्यक्ष और समिति के मैनेजर आमने-सामने हो गए और आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया। शनिवार को सोशल मीडिया में कोषाध्यक्ष और जांच अधिकारी सीओ सदर का इंटरव्यू चर्चा का विषय बन गया। वहीं मैनेजर गुरमीत सिंह ने महज इसे द्वेष भावना के तहत बदनाम करने की साजिश करार दिया है। उनका मानना है कि 32 लाख नहीं, बल्कि 17 लाख का फर्जीवाड़ा हुआ था। मामले को लेकर दोनों पक्ष एक दूसरे पर आरोपों के तीर छोड़ रहे हैं।

वह गुरुनानक शिक्षा समिति रुद्रपुर के आजीवन सदस्य हैं और वर्तमान में समिति के कोषाध्यक्ष पद पर हैं। गबन की जानकारी मिलते ही 18 अगस्त 2023 को पुलिस महानिदेशक को शिकायती पत्र देकर प्रकरण की जांच का मुद्दा उठाया गया। गबन प्रकरण समिति के मैनेजर गुरमीत सिंह व वर्तमान अध्यक्ष दिलराज सिंह ने अपने एक कर्मचारी के साथ मिलकर सेल्फ चेक पर फर्जी हस्ताक्षर कर 31.26 लाख का गबन किया और दो बार नोटिस भेजने के बाद भी सीओ कार्यालय में पेश नहीं हुए। इससे साफ हो गया है आरोपी अपने बचाव की कोशिश कर रहे हैं।
-अमरजीत सिंह,कोषाध्यक्ष गुरु नानक शिक्षा समिति

गुरुनानक शिक्षा समिति द्वारा कोई भी गबन नहीं किया, बल्कि वास्तविकता यह है कि विद्यालय के एक कर्मचारी ने चेक में हेराफेरी कर बैंक से 17 लाख रुपये का भुगतान किया था। जब इसकी जानकारी हुई, तो समिति ने तत्काल कार्रवाई की। वहीं बैंक ने भी माना कि समिति का इसमें कोई दोष नहीं है, बल्कि बैंक की गलती से रकम का भुगतान किया। प्रबंधक द्वारा क्लीन चिट भी दी गई है और 17 जून 2023 को ही 17 लाख की रकम बैंक द्वारा जमा कराई गई। आरोपी कर्मचारी पर कार्रवाई की गई। ऐसे में प्रकरण के पटाक्षेप के एक साल बाद कोषाध्यक्ष अमरजीत सिंह को गबन की चिंता हुई। द्वेष भावना के तहत बदनाम करने की साजिश रची गई है और सीओ के समक्ष सभी दस्तावेजों के साथ साक्ष्य पेश किए जाएंगे व प्रकरण का पर्दाफाश किया जाएगा।
- गुरमीत सिंह, मैनेजर गुरु नानक शिक्षा समिति

गुरुनानक शिक्षा समिति के कोषाध्यक्ष द्वारा एक शिकायती पत्र दिया गया था। इसमें कोषाध्यक्ष द्वारा समिति के मैनेजर और अध्यक्ष पर 31.26 लाख रुपये का गबन करने का आरोप लगाया था। मामले की जांच करते हुए दोनों पक्षों के बयान दर्ज किए जा रहे हैं। शिकायतकर्ता के बयान दर्ज करने के बाद आरोपी पक्ष के लोगों को नोटिस भेज दिया गया है। पुलिस साक्ष्यों के आधार पर आगे की कार्रवाई करेगी।
-निहारिका तोमर, सीओ सदर रुद्रपुर