बाराबंकी: योगाभ्यास कर लिया निरोगी बनने का संकल्प, राज्यमंत्री संग अधिकारियों, कर्मचारियों और एनसीसी के बच्चों ने किया योग

बाराबंकी: योगाभ्यास कर लिया निरोगी बनने का संकल्प, राज्यमंत्री संग अधिकारियों, कर्मचारियों और एनसीसी के बच्चों ने किया योग

बाराबंकी, अमृत विचार। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर गुरुवार की सुबह शहर से लेकर गांव तक अद्भुत नजारा दिखा। आम आदमी से लेकर राजनेता, अफसर, कर्मचारी व स्कूल कॉलेज के विद्यार्थियों ने योगाभ्यास कर योग से निरोगी बनने का संकल्प भी  लिया। मुख्य आयोजन शहर के जीआईसी आडीटोरियम में हुआ। जिसमें सभी ने बढ़ चढ़ का हिस्सा लिया। योगाभ्यास को लेकर एक दिन पूर्व ही सभी तैयारियां पूरी कर लीं गईं थी।

यहां प्रदेश सरकार के राज्यमंत्री जलशक्ति रामकेश निषाद, प्रमुख सचिव वीना कुमारी चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास, ज़िलाधिकारी सत्येन्द्र कुमार, सीडीओ अ. सुदन और जिला पंचायत अध्यक्षा राजरानी रावत, एमएलसी अंगद सिंह तथा भाजपा जिलाध्यक्ष अरविन्द मौर्य सहित जन प्रतिनिधियों, अधिकारियों, कर्मचारियों तथा जनपदवासियों द्वारा सामूहिक योगाभ्यास एवं प्राणायाम किया गया। इस अवसर योग प्रशिक्षक सुशील कुमार अवस्थी द्वारा योगाभ्यास करवाया गया।

करीब एक घंटे तक सभी ने योग की विभिन्न विधाएं जैसे प्राणायाम, सुप्त पवनमुक्तासन, भुजंगासन, पश्विमोत्तानासन, वज्रासन, धनुरासन, मत्स्यासन, पादहस्तासन और सर्वागासन आदि की क्रियाएं कर शरीर को निरोगी बनाने का संकल्प लिया। इसी तरह जिल जेल में योग प्रशिक्षण डॉ.एसपी पाठक ने बंदियों को तो नगर पालिका परिषद के सभागार में ईओ संजय शुक्ला समेत कर्मचारियों ने योगाभ्यास किया।

इसी तरह शहर के कमला नेहरु पार्क, स्टेडियम, हिन्द मेडिकल कॉलेज सफेदाबाद में प्राचार्य डॉ. दीपक मालवीय के नेतृत्व में सुबह लोगों ने योगाभ्यास किया। शहर के जनेस्मा प्राध्यापक, कर्मचारी एवं छात्र-छात्राओं ने योगाभ्यास एवं संगोष्ठी में प्रतिभाग किया। प्राचार्य प्रो.डॉ. सीताराम सिंह ने योग प्रशिक्षक रवि यादव की द्वारा कराए गए योगाभ्यास में योग किया।। टीआरसी महाविद्यालय सतरिख में योग शिविर का आयोजन किया गया।

ग्रामीण अंचलों में भी दिखा उत्साह

कोठी क्षेत्र के कैसरगंज स्थित उच्च प्राथमिक विद्यालय में हैदरगढ़ विधायक दिनेश रावत, खंड शिक्षा अधिकारी सिद्धाैर ने योगाभ्यास किया। वहीं  सुबेहा थाना परिसर में प्रभारी निरिक्षक गजेन्द्र प्रताप सिहं, ब्लॉक सिद्धौर परिसर में ब्लॉक प्रमुख आरती रावत, बीडीओ पूजा सिंह ने योगाभ्यास किया, वहीं नगर पंचायत सुबेहा के कार्यालय परिसर में लिपिक सतीश श्रीवास्तव के नेतृत्व में तो दरियाबाद के लाल बहादुर शास्त्री इंटर काॅलेज में प्रधानाचार्य राकेश कुमार व अन्य शिक्षकों ने योग कर निरोगी बनने का संकल्प लिया।

इसी तरह रामसनेहीघाट के सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज सुमेरगंज और ब्लॉक बनीकोडर के प्रांगण में योग दिवस का कार्यक्रम मनाया गया। रामनगर तहसील मुख्यालय पर तहसील कर्मियों व थाना मुख्यालय पर सीओ आलोक पाठक, कोतवाल रत्नेश पांडेय के साथ पुलिसकर्मियों तथा ब्लॉक परिसर में ब्लॉक प्रमुख संजय तिवारी के साथ ब्लॉक के कर्मचारियों और पीजी कॉलेज रामनगर में डॉक्टर कौशलेंद्र विक्रम मिश्रा की अगुवाई में विद्यालय के शिक्षक व छात्राओं व यूनियन इंटर कॉलेज में प्रधानाचार्य कमलेश सिंह के साथ छात्र-छात्राओं योग दिवस मनाया।

टिकैतनगर नगर पंचायत  टिकैतनगर के प्रांगण में अध्यक्ष जगदीश प्रसाद गुप्ता के नेतृत्व में कार्यक्रम हुआ। इसी तरह फतेहपुर में क्षेत्रीय विधायक साकेंद्र वर्मा ने शारदा नदी के भगौली रेगुलेटर पर आयोजित कार्यक्रम में भारी संख्या में क्षेत्रवासियों के साथ योगाभ्यास किया।

ये भी पढ़ें -लखनऊ: 90 मिनट 30 फीट गहरे गड्ढे की मिट्टी में दबे रहे मजदूर, प्रत्यक्षदर्शी बोले- खड़े-खड़े ही सूर्यपाल ने तोड़ दिया दम