रामनगर: कार्बेट के झिरना में बाघ का शव मिलने से मचा हड़कंप

रामनगर: कार्बेट के झिरना में बाघ का शव मिलने से मचा हड़कंप

रामनगर, अमृत विचार। कॉर्बेट टाइगर रिजर्व के झिरना रेंज में बाघ का शव मिलने से हड़कम्प गया सूचना मिलते ही अधिकारी मौके पर पहुच गए।  सीटीआर के गश्त दल ने  बुधवार को झिरना रेंज के कोठिरो बीट में नर बाघ मृत अवस्था में देखा। मृत बाघ की उम्र 10 से 12 साल है।  

बताया जाता है कि बीते दिवस कार्बेट टाइगर रिजर्व के झिरना रेंज में झिरना बीट (कोठिरो) के कक्ष नंबर 9 में गश्तीदल को नर बाघ मृत मिला। सूचना के बाद चिड़ियाघर नैनीताल के वरिष्ठ पशुचिकित्साधिकारी डॉ. हिमांशु पांगती और रेस्क्यू सेन्टर रानीबाग के वरिष्ठ पशुचिकित्साधिकारी डॉ तरूण गर्ग के पैनल ने गुरुवार को मौके पर शव का पोस्टमार्टम किया।

चिकित्सकों की मानें तो प्रथम दृष्टया नर बाघ की मृत्यु प्रौढ़ उम्र के कारण प्राकृतिक है। उसके अंगों के सैंपलों को आईवीआरआई इज्जतनगर, बरेली भेजा गया है।  बाघ के पीएम के दौरान उपनिदेशक सीटीआर दिगन्थ नायक, उपप्रभागीय वनाधिकारी कालागढ़ डॉ. शालिनी जोशी, वन क्षेत्राधिकारी झिरना नन्दकिशोर रूवाली, एनटीसीए से नामित सदस्य और सेवानिवृत्त उपप्रभागीय वनाधिकारी कुन्दन सिंह खाती, मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक से नामित सदस्य एजी अंसारी, डब्लूडब्लूएफ प्रतिनिधि कृतिका भावे, कार्बेट फाउण्डेशन के प्रतिनिधि खेमानन्द और मनोज सती, वन दरोगा स्नेहा बड़कोटी, वन आरक्षी दीपक कुमार, प्रेरणा शर्मा, पिंकी समेत अन्य कर्मचारियों की मौजूदगी में शव का मौका पंचनामा बनाकर एनटीसीए के मानकों के अनुसार उसके सभी अंग जलाकर नष्ट कर दिए गए।

ताजा समाचार

बरेली कॉलेज में शिक्षकों के स्थानांतरण के लिए पैसे मांगने की जांच शुरू
Bareilly News: गोलीकांड के 24 घंटे पहले केपी यादव ने गोला से खरीदे थे 15 तमंचे, पुलिस अब सप्लायर की भी कर रही तलाश
Bareilly News: डॉक्टर्स डे पर IMA ने वरिष्ठ चिकित्सक और मेधावियों को किया सम्मानित
बरेली: लंबी दूरी की ट्रेनों में लगे आईसीएफ कोच यात्रियों के लिए बने मुसीबत का सबब, आए दिन एसी काम नहीं करने की आ रहीं शिकायतें
बरेली गोलीकांड: पुलिस रिकॉर्ड में दर्ज होगा राणा का गिरोह, सभी आरोपियों के आपराधिक इतिहास तैयार कराने के बाद लगेगा NSA
यात्रियों के लिए खुशखबरी, शाहजहांपुर-बरेली-मुरादाबाद के बीच मेमू ट्रेन चलाने का प्रस्ताव...मुख्यालय से मंजूरी के बाद दौड़ेगी ट्रेन