काशीपुर: भीषण गर्मी से टमाटर की 30 से 40 प्रतिशत फसल हुई खराब

फसल खराब होने से किसानों को आर्थिक नुकसान की चिंता, महंगा हो सकता है टमाटर

काशीपुर: भीषण गर्मी से टमाटर की 30 से 40 प्रतिशत फसल हुई खराब

काशीपुर, अमृत विचार। भीषण गर्मी का असर फसलों पर भी देखने को मिल रहा है। काशीपुर क्षेत्र में गर्मी से टमाटर की 30 से 40 प्रतिशत फसल खराब हो गई है। काशीपुर क्षेत्र में करीब 25 एकड़ क्षेत्रफल में टमाटर की खेती की जाती है। टमाटर की फसल खराब होने से किसानों को आर्थिक नुकसान की चिंता सताने लगी है।

काशीपुर क्षेत्र में अन्य फसलों के साथ टमाटर की खेती भी की जाती है। जिसे स्थानीय बाजार के साथ बाहरी राज्यों में भी भेजा जाता है। बात की जाए काशीपुर क्षेत्र की तो यहां करीब 25 एकड़ क्षेत्रफल में टमाटर की खेती होती है। लेकिन इस साल पड़ रही भीषण गर्मी ने टमाटर का रंग फीका कर दिया है।

गर्मी के प्रकोप से टमाटर में फंगस बीमारी लग गई है। जिससे अधिकतम तापमान में टमाटर की पौधे मुरझाने लगे है और टमाटर में बीमारी लगने शुरू हो गई है। काशीपुर क्षेत्र में इस बीमारी से करीब 30 से 40 प्रतिशत फसल बर्बाद हो गई है। वही वैज्ञानिकों ने टमाटर की अन्य फसलों को खराब होने से बचाने के लिए दवा के साथ समय-समय पर सिंचाई करने की सलाह भी दी है।

उद्यान विभाग काशीपुर के ज्येष्ठ निरीक्षक जेसी तिवारी ने बताया कि टमाटर को सामान्य तौर पर 35 डिग्री तापमान की आवश्यकता होती है। इससे अधिक तापमान पर टमाटर की फसल में बीमारी लगने की संभावना बनी रहती है। इस साल मई व जून में पड़ रही भीषण गर्मी से टमाटर में फंगस बीमारी लग गई है। जिससे 30 से 40 प्रतिशत फसल खराब हो गई है। उन्होंने किसानों से फसलों में समय-समय पर सिंचाई करने का सुझाव दिया है।