Hello! मैं CBI अधिकारी बोल रहा हूं, आप राजकुंदरा मनी लॉन्ड्रिंग में दोषी है..., लखनऊ के व्यासायी से ठगे 43 लाख

साइबर अपराधियों ने सीबीआई का स्पेशल अधिकारी बता कारोबारी से ठगे 43 लाख रुपये

Hello! मैं CBI अधिकारी बोल रहा हूं, आप राजकुंदरा मनी लॉन्ड्रिंग में दोषी है..., लखनऊ के व्यासायी से ठगे 43 लाख

कारोबारी ने साइबर थाने में जालसाजों के खिलाफ दर्ज कराई एफआईआर

अमृत विचार, लखनऊ। साइबर अधिकारियों पर नकेल कसने के लिए सभी थानों में साइबर हेल्प डेस्क बनाई गई है। बावजूद इसके साइबर अपराध पर रोक नहीं लग पा रही है। आए-दिन साइबर अपराधी लोगों को डिजिटल अरेस्ट कर वारदात को अंजाम दे रहे हैं। इससे जुड़ा एक मामला साइबर थाने में दर्ज किया गया है। जहां साइबर अपराधियों ने सीबीआई का स्पेशल अधिकारी बता कारोबारी को डरा-धमका कई मदों में कुल 43 लाख रुपये ऐंठ लिए है। फिलहाल, पुलिस मामले की जांच में जुट गई है।

विभूतिखंड थाना अंतर्गत ओमेक्स हाइट-टी निवासी कारोबारी अखिलेश्वर कुमार सिंह ने साइबर ठगों के खिलाफ साइबर थाने में एफआईआर दर्ज कराई है। लिखित शिकायत में पीड़ित ने बताया कि गत 12 जून की सुबह करीब 10 बजे उनके वाट्सएप पर अन्जाम नम्बर से कॉल आई। फोनकर्ता ने अपनी पहचान सीबीआई अधिकारी आकाश कुलहरी के रूप में देते हुए कहा कि ''आप राज कुन्दरा मनी लान्ड्रिंग में दोषी है। आपके खिलाफ केस दर्ज है आपको गिरफ्तार किया जायेगा आपका केस फाइल नं- 0747213 है।''

इसके बाद जालसाज ने कारोबारी के वाट्सएप पर कुछ दस्तावेज भेजकर कहा कि आपके पास पीएनबी के जो एफडी है। उसको बैंक जाकर तोड़िए अन्यथा आपके खिलाफ केस दर्ज किया जाएगा। इसके साथ साइबर ठग ने कारोबारी को एक बैंक खाते का नंबर भेजकर 28.5 लाख ट्रांसफर कर लिए। पीड़ित ने बताया कि इस घटना के अगले दिन जालसाज ने उसे जेल भेजने की धमकी देते हुए 16 लाख रुपये ऐंठ लिए हैं। पीड़ित का कहना है कि रुपये लेने के बावजूद जालसाज सीबीआई अधिकारी आकाश कुलहरी के नाम से उन्हें डरा-धमका अतिरिक्त रुपये खाते में ट्रांसफर करने का दबाव बना रहा है।

मामले की तस्दीक किए जाने पर पीड़ित को साइबर ठगी की जानकारी हुई। जिसके बाद पीड़ित ने साइबर थाने में लिखित शिकायत देते हुए जालसाजों पर कार्रवाई किए जाने की मांग की है। साइबर थाना प्रभारी निरीक्षक ने बताया कि तहरीर के आधार पर धोखाधड़ी और आईटी एक्ट की धारा में प्राथमिकी दर्ज कर सर्विलांस की मदद से जालसाजों की तलाश की जा रही है।

यह भी पढ़ें :- लखनऊ: इप्सेफ की सरकार से अपील-कर्मचारियों का न करें ट्रांसफर, कहा- चुनाव में नाराजगी के बाद भी नहीं किया कोई बड़ा आंदोलन