हल्द्वानी: रक्त के नमूने से सत्यापित होंगे दस्तावेज, योजना का मिलेगा लाभ

हल्द्वानी: रक्त के नमूने से सत्यापित होंगे दस्तावेज, योजना का मिलेगा लाभ

हल्द्वानी, अमृत विचार। श्रम विभाग में पंजीकृत श्रमिकों को मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ लेने के लिए कार्ड नवीनीकरण कराने से पहले रक्त का नमूना देना होगा। जिसके बाद श्रमिकों के दस्तावेज सत्यापित होंगे और उन्हें योजना का लाभ मिलेगा।

नैनीताल रोड स्थित श्रम कार्यालय में मंगलवार को शिविर लगाया गया। जिसमें सैकड़ों की संख्या में महिला व पुरुष श्रमिक पहुंचे। इस दौरान भीड़ अधिक होने के कारण काफी अव्यवस्थाएं रहीं। श्रमिक रक्त का नमूना देने के लिए दिनभर कतार में लगे रहे। कई बार धक्का-मुक्की तक की नौबत हो गई। यहां गौलापार, चोरगलिया और बिंदुखत्ता सहित जिले के दूरस्थ क्षेत्रों रामगढ़, बबियाड़, च्यूरागढ़, कांडा, पस्तोला, गुनियालेख, पलड़ा, धारी आदि क्षेत्रों से लोग श्रम कार्यालय पहुंचे थे। रक्त का नमूना देने के बाद विभाग की ओर से श्रमिकों को किट प्रदान की गई। 

श्रम इंस्पेक्टर संजीव कंडारी ने बताया कि पंजीकृत श्रमिकों को चिकित्सा सहायता योजना का लाभ देने की योजना है। जिसके लिए उनके रक्त के नमूने लिये जा रहे हैं। मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत 1.25 लाख रुपये से अधिक खर्च होने पर उसका वहन कल्याण बोर्ड की निधि से होगा। उन्होंने बताया कि कार्यालय की ओर से डाटा के आधार पर श्रमिकों को बुलाया जा रहा था, लेकिन जानकारी मिलने पर अन्य श्रमिक भी आ गए। जिस कारण भीड़ बढ़ गई। बुधवार से 120 टोकन दिए जाएंगे और 25 जून से जगह-जगह शिविर लगाएं जाएंगे।