Kanpur News: पीएनबी और बैंक ऑफ बदौड़ा में मिले जाली नोट, फैली सनसनी, शाखा प्रबंधकों पर रिपोर्ट दर्ज

Kanpur News: पीएनबी और बैंक ऑफ बदौड़ा में मिले जाली नोट, फैली सनसनी, शाखा प्रबंधकों पर रिपोर्ट दर्ज

कानपुर, अमृत विचार। कानपुर कमिश्नरेट में स्थित दो बैंकों में दो हजार के जाली नोट मिलने पर हड़कंप मच गया। पुलिस ने इस मामले में तहरीर के आधार पर दो शाखा प्रबंधक के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

भारतीय रिजर्व बैंक के प्रबंधक दावा आईपीएस गहलोत ने बताया कि शहर के बैंकों में जमा होने वाली राशि को रिजर्व बैंक के कानपुर शाखा में रखा जाता है। फरवरी माह में जब नोटों की गिनती हुई तो दो हजार के 15 नोट नकली मिले। ये जाली नोट पंजाब नेशनल बैंक की आजादनगर शाखा और बैंक ऑफ बड़ौदा की गुमटी नंबर पांच की शाखा से जमा हुए थे। 

इसमें बैंक ऑफ बड़ौदा की शाखा में दो हजार के सात जाली यानि 14 हजार रुपये और पंजाब नेशनल बैंक की आजाद नगर की शाखा से दो हजार के आठ नोट यानि 16 हजार बरामद हुए थे। जिसके बाद उन्होंने नवाबगंज और नजीराबाद थाने में शाखा प्रबंधकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है। आईपीएस गहलोत ने बताया कि एक विशेष टीम इस बात की जानकारी कर रही है कि बैंकों में नकली नोट कैसे जमा हो गए। 

इसमें कौन-कौन शामिल है। कहीं बैंक अधिकारियों और कर्मचारियों की मिलीभगत से तो ऐसा नहीं हुआ है। पुलिस भी इन सभी पहलुओं को ध्यान में रखकर मामले की जांच शुरू कर दी है। आईपीएस गहलोत ने अपनी शिकायती पत्र में जाली नोटो की जांच की मांग की है। 

नोटों की जांच के लिए उन्होंने महाप्रबंधक बैंक नोट प्रेस नासिक, महाप्रबंधक करेंसी नोट प्रेस, नोट प्रेस मुद्रण प्रेसों प्रतिभूति छपाई मुद्राणालय और फोरेंसिक से कराने की मांग की है। इसके साथ ही उन्होंने जाली नोटों का डाटा एनसीआरबी की साइट पर अपडेट करने के साथ ही इसका यूनिक आईडी नंबर भी पुलिस को दिया है।

ठंडे बस्ते में ये मामला 

कोतवाली पुलिस ने पूर्व में दो हजार की करेंसी बदलने के गैंग का भंडाफोड़ किया था। इसके बाद समय के साथ मामला ठंडे बस्ते में चला गया। कानपुर, लखनऊ और दूसरे प्रदेशों का नेटवर्क इन नोट बदलने वालों के साथ जुड़ा होने के न सिर्फ संकेत मिले थे बल्कि उसके मजबूत साक्ष्य भी मिले थे। इसके बाद भी मामले में पुलिस शांत बैठी है। इस संबंध में श्रवण कुमरा सिंह ने बताया कि मामले में कोतवाली पुलिस अभी भी जांच कर रही है, कुछ लोगों के बयान तो कुछ को नोटिस दी गई है।

यह भी पढ़ें- Kanpur: हेड कांस्टेबल की मौत की वजह स्पष्ट नहीं, नाले में मिला था शव, बेटे ने लगाया हत्या का आरोप, पढ़ें पूरा मामला