श्रृद्धालुओं में उत्साह : जेठ के चौथे बड़े मंगल पर जिले भर में किया गया भंडारे का आयोजन

भीषण गर्मी और तेज तपिश में हनुमान मंदिरों में गूंजे बजरंगबली के जयकारे 

श्रृद्धालुओं में उत्साह : जेठ के चौथे बड़े मंगल पर जिले भर में किया गया भंडारे का आयोजन

बाराबंकी, अमृत विचार। भीषण गर्मी और तेज तपिश के बावजूद जेठ के चौथे बड़े मंगल पर श्रद्धालुओं में खासा उत्साह देखा गया। मंगलवार को अपने-अपने घरों में लोगों ने सुबह  स्नान कर हनुमंत लाल पूजा अर्चना की। इस अवसर पर हनुमान मंदिरों में पूजन अर्चन के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ सुबह से ही लगने लगी इस मौके पर मंदिरों में बजरंगबली के जयकारे का उद्घोष गूंजता रहा। हनुमंत लाल की पूजा आरती के बाद मंदिरों में सुंदरकांड पाठ का आयोजन किया गया। जिलेभर में चौथे बड़े मंगल पर श्रद्धालुओं द्वारा भंडारे का आयोजन किया गया। जगह-जगह सुंदरकांड हुआ हनुमान चालीसा व हनुमान भजनों से भंडारे के पंडाल गूंजते रहे।

भीषण गर्मी के बावजूद आयोजकों में उत्साह की कमी कहीं से नजर नहीं आ रही थी। भंडारे के प्रसाद के रूप में पूड़ी, सब्जी, शरबत, हलवा आदि श्रद्धालुओं के द्वारा बांटे गए। शहर के लगभग तीन दर्जन से अधिक स्थानों पर भंडारे का आयोजन श्रद्धालुओं द्वारा किया गया। शहर के सतरिख नाके पर समाजसेवी संगठन बीएमडब्ल्यू के सदस्यों ने विशाल भंडारे का आयोजन किया। इस अवसर पर सरदार चरजीत सिंह, डॉ. सुजीत चतुर्वेदी व संगठन के अन्य पदाधिकारियों ने श्रद्धालुओं को  प्रसाद वितरित किया। भंडारे में प्रमुख रूप से नगर पालिका चेयरमैन शीला सिंह वर्मा, उनके प्रतिनिधि सुरेंद्र वर्मा व पूर्व मंत्री संग्राम सिंह के राजनीतिक सलाहकार दिनेश वैश्य प्रमुख रूप से शामिल हुए। पल्हरी रोड स्थित शांति विहार कॉलोनी में डॉ. सुधीर वर्मा ने भंडारे का आयोजन किया। जिसमें सैकड़ो की संख्या में लोगों ने भंडारे का प्रसाद ग्रहण किया भंडारे का उद्घाटन वरिष्ठ समाजसेवी अजय सिंह मंगली ने किया।

तो वही जागीराबाद क्षेत्र  महुआमऊ मे  सपा नेता  सुरेंद्र प्रताप सिंह व उनकी पत्नी रीना सिंह ने भंडारे का आयोजन  किया और अपने हाथों से सैकड़ो श्रद्धालुओं को प्रसाद वितरित किया। देवा क्षेत्र के सलारपुर गांव के पास बने हनुमान मंदिर में एक निजी आलू कंपनी द्वारा भंडारे का आयोजन किया गया। जिसका उद्घाटन देवा कोतवाल अनिल कुमार पांडे द्वारा किया गया। भंडारे में आलू कंपनी के प्रो.प्रोपराइटर दीपक सिंह ,शिवमंगल सिंह ,सुनील लोधी ,सत्यम सिंह सहित क्षेत्र के गणमान्य लोग मौजूद रहे।  सुबेहा में समाज सेवी रणदीप सिंह द्वारा भंडारे का आयोजन किया गया तो वही एसबीएस स्कूल नरौली के प्रबंधक हर्षित राज कुमार द्वारा भंडारे का आयोजन किया गया।

विकासखंड बनीकोडर  रारी नदी के पुल पर वन दरोगा ओपी यादव ने भंडारे का आयोजन किया।  निंदूरा क्षेत्र के  विकासखंड परिसर में सुंदरकांड पाठ के साथ खंड विकास अधिकारी द्वारा भंडारे का आयोजन किया गया इस अवसर पर विकासखंड  के सभी अधिकारी कर्मचारियों ने भाग लिया। लखपेडा़बाग में भाजपा नेता राकेश पटेल द्वारा भंडारे का आयोजन किया गया।  इस भंडारे में भाजपा व विद्यार्थी परिषद के तमाम पदाधिकारी हुआ कार्यकर्ताओं ने भाग लिया। सिरौली गौसपुर में एक दर्जन से अधिक स्थानों पर भंडारे का आयोजन किया गया। बदोसराय के हनुमान मंदिर में सुबह से ही हनुमान भक्तों का तांता लगा रहा। मंदिर परिसर में भंडारे का आयोजन किया गया। यहाँ के ग्राम  रसूलपुर में रामानंद वर्मा,खजुरिहा में अमित पान्डेय, पंजरौली के हनुमान मंदिर पर आशीष वर्मा ने विशाल भंडारा आयोजित किया।

तहसील रामनगर में ग्राम सिहामऊ के शिव मंदिर में समाजसेवी सत्त्ती दिन अवस्थी प्रदीप विशाल विवेक व कस्बा गणेशपुर में रामकुमार शुक्ला वी रामनगर में रिंकू मिश्रा ग्राम आलापुर में विनय मिश्रा ने भंडारे का आयोजन किया।  सतरिख क्षेत्र के  सप्तर्षी से आश्रम मैं तारा श्री फाउंडेशन संस्था द्वारा भंडारे का आयोजन किया गया जिसमें महन्त  नानक शरण दास ने भंडारे का शुभारंभ अपने हाथों से किया । जिसमें संस्था के संस्थापक राजीव गुप्ता व संस्था के  सदस्य मौजूद है। हैदरगढ़ में एक निजी प्रसिद्ध लस्सी प्रतिष्ठान द्वारा भंडारे का आयोजन किया गया। भंडारे का आयोजन प्रतिष्ठा के  प्रो.प्रिंस अरोड़ा द्वारा किया गया। भंडारे का शुभारंभ समाजसेवी रामकुमार शर्मा द्वारा किया गया। इस अवसर पर  समाजसेवी राजू भैया सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

ग्रामांचल सेवा समित द्वारा स्वर्गीय सुरेंद्रनाथ स्वास्थ्य व स्वर्गीय प्रेम स्वास्थ्य की स्मृति में भंडारे का आयोज सिद्धार्थ अवस्थी द्वारा किया गया इस भंडारे में सैकड़ो लोगों ने भंडारे का प्रसाद ग्रहण किया। फतेहपुर तहसील में तहसील परिसर में राजेश श्रीवास्तव व उनके सहयोगियों के द्वारा  भंडारे का आयोजन किया गया। इस अवसर पर वरिष्ठ अधिवक्ता राजीव नयन तिवारी रमेश चंद्र रावत सहित काफी संख्या में अधिवक्ता  मौजूद रहे ।

 टिकैतनगर में श्री कृष्ण जन्माष्टमी सेवा समिति, दक्षिणमुखी हनुमान मंदिर,,कोतवाली सहित अन्य स्थानों पर भंडारे का आयोजन किया गया। सिरौली गौसपुर में  पंजरौली स्थित हनुमान मंदिर में भंडारे का आयोजन किया गया। जिसमें पूर्व कारागार मंत्री राकेश कुमार वर्मा की पत्नी सुधा वर्मा ने श्रद्धालुओं को अपने हाथों से  श्रद्धालुओं को भंडारे का प्रसाद वितरित किया। इसी तरह जिले के अन्य क्षेत्र में समाज वे विभिन्न दलों के प्रतिनिधियों व व्यापारिक प्रतिष्ठानों के मालिकों द्वारा भंडारे का आयोजन किया गया।

यह भी पढ़ें:- Bada Mangal: ज्येष्ठ माह के आखरी बड़े मंगल पर अलीगंज के हनुमान मंदिर में चढ़ाया गया सोने का मुकुट, जगह-जगह भंडारे का आयोजन