अयोध्या : घाट पर बढ़ाई गई निगरानी, जल बैरिकेडिंग के पास लगा जाल 

अमृत विचार की खबर का हुआ असर : जल बैरीकेडिंग से आगे जाकर लोग कर रहे थे स्नान, हो रहे थे हादसे 

अयोध्या : घाट पर बढ़ाई गई निगरानी, जल बैरिकेडिंग के पास लगा जाल 

अयोध्या, अमृत विचार। जिलाधिकारी नितीश कुमार की सख्ती के बाद रामनगरी में सरयू के पक्के स्नान घाट पर निगरानी बढ़ाई गई है। निगरानी का जिम्मा पीएसी के जवानों को सौंपा गया है। वहीं सिंचाई विभाग की ओर से घाटों पर जल बैरिकेडिंग के पास जाल लगवाया गया है। जल बैरिकेडिंग के आगे जाकर सरयू की गहरी धारा में स्नान के चलते आए दिन हादसे हो रहे थे और विभिन्न  प्रांतों के श्रद्धालुओं को अपनी जान गंवानी पड़ रही थी।

 सरयू के स्नान घाट पर लापरवाही को लेकर हो रही डूबने की घटनाएं और इसमें जाने वाली जान को लेकर अमृत विचार ने प्रमुखता से समाचार प्रकाशित किया था। घाट पर श्रद्धालुओं और स्नानार्थियों की ओर से रोकने-टोकने पर जल पुलिस के जवानों के साथ दुर्व्यवहार की समस्या के चलते घाट पर रोक-छेंक के लिए पुलिसिया निगरानी, घाट अथवा नयाघाट चौकी पर 24 घंटे एंबुलेंस की तैनाती तथा संवाद में सहूलियत के लिए बहुभाषी की तैनाती का मुद्दा उठाया था।

खबर का संज्ञान लेने के बाद नाराजगी जताते हुए जिलाधिकारी ने सिंचाई और पुलिस विभाग को आवश्यक इंतजाम की हिदायत दी, जिसके बाद सिंचाई विभाग की ओर से घाटों पर जल बैरिकेडिंग के बगल जाल लगवा दिया गया तथा स्नानार्थी व श्रद्धालु बैरिकेडिंग पार कर सरयू की गहरी जल धारा में न जाने पाए, इसकी निगरानी का का जिम्मा पीएसी के जवानों को सौंप दिया। हालाँकि कड़ी धूप और गर्मी के चलते जवानों को सघन निगरानी में पसीने छूट रहे हैं। फ़िलहाल ताजा इंतजाम का मंगलवार को असर दिखा और जेठ माह का अंतिम मंगल तथा श्रद्धालुओं की भारी भीड़ होने के बावजूद डूबने तथा जान जाने की कोई घटना प्रकाश में नहीं आई।

 जल पुलिस के प्रभारी आरपी मौर्य ने बताया कि किसी श्रद्धालु को बैरिकेडिग के उस पार नहीं जाने दिया गया, जिसके चलते कोई घटना प्रकाश में नहीं आई।  सोमवार को बार-बार मना करने के बावजूद दो लड़के एक लड़की कच्चे घाट पर स्नान करने लगे थे और डूबने लगे थे। नाविकों की मदद से जवानों ने गोरखपुर जनपद के  बिछिया जेल रोड, गुलाली बालिका निवासी एतराज सिंह (17), आदित्य सिंह (17) व आराध्या सिंह (14) को सकुशल बाहर निकाल लिया था।

यह भी पढ़ें:- Bada Mangal: ज्येष्ठ माह के आखरी बड़े मंगल पर अलीगंज के हनुमान मंदिर में चढ़ाया गया सोने का मुकुट, जगह-जगह भंडारे का आयोजन