Kanpur: घर बैठे मिलेगी करियर काउंसिलिंग और रोजगार मेले की जानकारी, ई-मेल व व्हाट्सएप से मिलेगा हर समस्या का समाधान

करियर व साक्षात्कार संबंधी समस्याओं का जवाब देगा विशेषज्ञ पैनल

Kanpur: घर बैठे मिलेगी करियर काउंसिलिंग और रोजगार मेले की जानकारी, ई-मेल व व्हाट्सएप से मिलेगा हर समस्या का समाधान

कानपुर, अमृत विचार। सेवायोजन विभाग युवाओं को अब ई-मेल और व्हाट्सएप के माध्यम से सूचनाएं प्रदान करेगा। इन दोनों माध्यमों से करियर काउंसिलिंग की भी सुविधा मिल सकेगी। अभी बेरोजगार युवक-युवतियों को सेवायोजन विभाग में रोजगार मेले से पहले करियर काउंसिलिंग और मेले तथा रोजगार संबंधी जानकारी लेने के लिए आना पड़ता है। युवाओं की इसी समस्या को दूर करने के लिए विभाग ने डिजिटल सूचना प्रदान करने की पहल की है।

सेवायोजन विभाग में अब रोजगार मेले, काउंसिलिंग व अन्य जानकारी के लिए आने की जरूरत नहीं होगी। युवाओं को सिर्फ विभाग की ओर से जारी ई-मेल अकाउंट और व्हाट्सएप पर अपनी समस्या लिखकर भेजनी होगी। विभागीय अधिकारी उस मेल आईडी या व्हाट्सएप पर सभी संबंधित जानकारी उपलब्ध कराएंगे। इसके लिए पहले दौर में विभाग के पास मौजूद युवाओं के नंबर और मेल आईडी को संकलित किया जा रहा है। 

सहायक निदेशक सेवायोजन उज्जवल कुमार सिंह ने बताया कि इस सुविधा से युवाओं का श्रम व समय बचेगा। वे अपने स्मार्ट मोबाइल फोन के जरिए ही सभी जानकारी हासिल कर सकेंगे। इस सुविधा के जरिए युवा करियर संबंधी जानकारी भी हासिल कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें कारियर व साक्षात्कार संबंधी समस्याओं को लिखकर भेजना होगा। विभाग की ओर से विशेषज्ञों का पैनल उन्हें जवाब भेजेंगे। 

माना जा रहा है कि रोजगार मेले से पहले युवाओं के सवाल अधिक आ सकते हैं। इसलिए मेले से पहले इस सुविधा के लिए बने पैनल के सदस्यों की संख्या में इजाफा किया जाएगा। युवाओं को इस सुविधा के जरिए विभाग की ओर से लगाए जाने वाले रोजगार मेले की भी जानकारी दी जाएगी। इसमें मेले में आने वाली कंपनियों के साथ ही शैक्षणिक योग्यता, पदों की संख्या, जरूरी योग्यता, वेतनमान सहित अन्य जानकारियां दी जाएंगी।

यह भी पढ़ें- Exclusive: आज से मक्का में हज की अदायगी, मीना में लगे खेमों में पहुंचे भारतीय, पांचों वक्त की नमाज के साथ चलेगा इबादत का सिलसिला