सीएचसी हैदरगढ़ में चिकिस्तकों का टोटा, ओपीडी में प्रतिदिन आते हैं ढाई से तीन सौ तक मरीज

सीएचसी हैदरगढ़ में चिकिस्तकों का टोटा, ओपीडी में प्रतिदिन आते हैं ढाई से तीन सौ तक मरीज

हैदरगढ़/ बाराबंकी, अमृत विचार। हैदरगढ़ क्षेत्र के अलावा पड़ोसी जनपद अमेठी, रायबरेली के विभिन्न गांव से सैकड़ों की संख्या में आने वाले रोगियों को उपचार की सुविधा उपलब्ध कराने वाला तहसील मुख्यालय पर स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हैदरगढ़ डाक्टरों की कमी से जूझ रहा है। जिसके चलते रोगियों को उपचार के लिए दुश्वारियों का सामना करना पड़ रहा है।

सीएचसी पर ढाई से तीन सौ तक नए रोगी प्रतिदिन उपचार के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवाते हैं। इसके अलावा बड़ी संख्या में पुराने मरीज भी उपचार के लिए आते हैं। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सुबेहा पर मेडिकल एवं नियमित प्रसव की व्यवस्था न होने की वजह से वहां से आने वाली प्रसूताओं के अलावा मेडिकल के लिए आने वाले लोगों का परीक्षण भी यहीं पर करना पड़ता है। इन सब के बीच यहां पर चिकित्सा अधीक्षक डा. सौरभ शुक्ला के अलावा, डा. उमंग वर्मा, डा. प्रियंक श्रीवास्तव और डा. विश्वनाथ मद्धेशिया के अलावा स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ डा. मोनिका शुक्ला की तैनाती है। सैकड़ों मरीजों के साथ ही मेडिको लीगल इमरजेंसी केसों एवं ओपीडी में आये मरीजों को देखने के लिए डाक्टर शुक्ला के अलावा ज्यादातर दिनों में केवल दो डाक्टर और मौजूद होते हैं। जिसकी वजह से इमरजेंसी वार्ड में सबसे ज्यादा दिक्कत उस समय होती है जब अचानक कोई केस पहुंच जाता है। एक ओर ओपीडी के मरीजों की भीड़ और दूसरी ओर आने वाले इमरजेंसी केसों का बोझ, यहां पर तैनात डाक्टर के लिए सामंजस्य बैठाना कठिन हो जाता है।

39 (60)

बुधवार की दोपहर डा. प्रियंक श्रीवास्तव इमरजेंसी वार्ड में ओपीडी के मरीजों से घिरी दिखीं। वहीं दोपहर लगभग 12  बजे कोतवाली क्षेत्र के रामनगर ग्राम से बेहोशी की हालत में लायी गयी कंचन पुत्री स्व. बजरंग मौर्य (18) व आंचल पुत्री शिव करन (14) को भी उपचार देना पड़ा। इसी तरह अपने कक्ष में स्त्री एवं प्रसूति रोग  विशेषज्ञ डा. मोनिका शुक्ला भी महिला रोगियों से घिरी मिलीं। वहीं रोगियों के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए भी मात्र एक काउंटर होने की वजह से पंजीकरण कक्ष के बाहर भी रोगियों की भीड़ लगी देखी गई। इसी तरह दवा वितरण कक्ष पैथोलॉजी कक्ष के बाहर रोगी अपनी बारी आने का इंतजार करते देखे गए। वहीं सीएमओ डा. अवधेश कुमार यादव ने बताया कि जिले में चिकित्सकों का अभाव है। मरीजों को 24 घंटे स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए विभाग हर संभव कोशिश कर रहा है।

ये भी पढ़ें -छपैया धाम पहुंची गृह मंत्री अमित शाह की पत्नी, भगवान घनश्याम का दर्शन कर मांगा आशीष

ताजा समाचार

अमरोहा: खेतों की चकबंदी के बदले में 3.12 लाख रुपये हड़पे, पैसे वापस मांगने पर किसान को पीटा
बरेली गोलीकांड: साठगांठ या इत्तेफाक...गुमनाम बदमाश मुठभेड़ में गोली मारकर पकड़े, राणा बंधु हाजिर होने में कामयाब
बरेली: सोशल मीडिया पर शुरू हुई प्रेम यात्रा दो साल में ही वायरल मैसेज की तरह पड़ी फीकी, अब परामर्श केंद्र में रिश्ता बचाने की आखिरी कोशिश
बरेली: लगातार बारिश से बढ़ा रामगंगा का जल स्तर, निगरानी शुरू
BJP के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी की बिगड़ी तबीयत, दिल्ली के अपोलो अस्पताल में भर्ती
Bareilly News: बाहर बारिश, ट्रेनों के अंदर टिप-टिप...यात्रियों ने एक्स के जरिए की रेलवे से शिकायत