Apple ने iOS 18 किया लॉन्च, अब यूजर्स को iPhone में मिलेंगे गजब के फीचर्स

Apple ने iOS 18 किया लॉन्च, अब यूजर्स को iPhone में मिलेंगे गजब के फीचर्स

Apple ने अपने iOS 18 को लॉन्च कर दिया है। बता दें iOS 18 एपल का लेटेस्ट सॉफ्टवेयर है और यह कंपनी का पहला ऐसा सॉफ्टवेयर है जिसमें एआई का सपोर्ट दिया गया है। वहीं Apple ने इसकी लॉन्चिंग के साथ ही इसके फीचर्स से भी पर्दा उठा दिया है। iOS में Apple ने कई नए फीचर्स को शामिल किया है।

iOS 18 के साथ कंपनी ने macOS 15 Sequoia, Vision OS 2, iPadOS 18, watchOS 11 और tvOS 18 को भी लॉन्च किया है। बता दें कि Apple ने ये लॉन्चिंग बीते सोमवार यानि की 10 जून को की है। 

जानें क्या होता है iOS ?
बता दें iOS  एप्पल का ऑपरेटिंग सिस्टम है। जैसे एंड्रॉइड है वैसे ही iOS एप्पल का मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है। ये सिस्टम एप्पल के मोबाइल डिवाइस जैसे iPhone और iPad को चलाने में मदद करता है। iOS की फुल फॉर्म आईफोन ऑपरेटिंग सिस्टम होता है। फिलहाल अभी iOS 17 को यूज किया जा रहा है और  iOS 18 की लॉन्चिंग की गई है।

iOS 18 में मिलगें ये नए फीचर्स
मैसेजिंग App में सुधार
Apple अपने नए iOS 18 में मैसेजिंग App में अपडेट करते हुए टैपबैक को रिडिजाइन किया है। जिसमें हम इमोजी या स्टिकर की मदद से रिप्लाई कर सकते है। इस नये अपडेट में आप भेजे जाने वाले मैसेज को भी शेड्यूल कर सकते है। वहीं इसके अलावा इस iOS में आप अपडेट के साथ नए टेक्स्ट इफेक्ट , कई फॉर्मेटिंग ऑप्शन भी मिलेगें। 

Home स्क्रीन कस्टमाइजेशन
iOS 18 में आप अपने फोन के होम स्क्रीन को अपने अनुसार कस्टमाइज कर सकते है अपने अनुसार नये थीम चुन सकते है। वहीं इसके अलावा डार्क मोड में आइकन का लुक खुद बदल जायेगा। 

न्यू कंट्रोल सेंटर
ए्प्पल ने आईफोन में के कंट्रोल सेंटर में भी बदलाव किया है। जिसमें नई कंट्रोल गैलरी और मल्टीपेज लेआउट के साथ लॉन्च किया गया है। इसकी मदद से आप आईफोन पर तेजी से काम कर सकते हैं। 

सेटेलाइट फीचर
इन सब एडंवाल फीचर्स के साथ एप्पल ने अपने  iPhone 14 और iPhone 15 यूजर्स को सैटेलाइट का यूज करके बिना वाई-फाई या सेल सर्विस की मदद से  iMessages और SMS को  भेज सकते हैं।

ये भी पढ़ें-  PhonePe और PickMe ने की साझेदारी, भारतीय यात्रियों को मिलेगी कैशलेस ट्रांजेक्शन की सुविधा