Kanpur: इंटरनेशनल ट्रेड शो में जायका बढ़ाएंगे शहर के मसाले, इतने दिनों तक होगा आयोजन...कारोबारियों में उत्साह

Kanpur: इंटरनेशनल ट्रेड शो में जायका बढ़ाएंगे शहर के मसाले, इतने दिनों तक होगा आयोजन...कारोबारियों में उत्साह

कानपुर, अमृत विचार। ग्रेटर नोएडा में इस बार दूसरे यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में शहर के मसाले, गुड़ का पाउडर और गर्म मोजे भी अपनी शान बिखेरेंगे। इसके अलावा पारंपरिक लेदर और होजरी के उत्पाद विदेशी खरीदारों को लुभाएंगे। कारोबारी इस बार सितंबर महीने में लगने वाले ट्रेड शो के लिए उत्साहित हैं। शहर के 41 ऐसे निर्यातक हैं, जिन्होंने आवेदन शुरू होने से पहले ही ट्रेड शो के लिए पूछताछ की है।

सूबे का सबसे बड़ा व्यापारिक मेला यूपी इंटरनेशल ट्रेड शो इस बार 25 से 29 सितंबर के बीच होगा। ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में लगने वाले मेले में दावा किया जा रहा है कि इस बार शहर से इस मेले में 125 कारोबारी शामिल हो सकते हैं। पिछले वर्ष यह संख्या 63 ही थी। 

खास बात यह है कि इस मेले के लिए पारंपरिक लेदर और होजरी के अलावा इस बार नए उत्पाद भी शहर से शामिल हो सकते हैं। इन उत्पादों में युवा महिला उद्यमी का गुड़ पाउडर, युवा उद्यमी का डॉग फूड, डॉग च्वग फूड, माटी के बर्तन, गर्म मोजे सहित अन्य उत्पाद शामिल हैं। 

अधिकारियों ने बताया कि इंटरनेशनल ट्रेड शो के लिए ऐसे कारोबारी तैयारी कर रहे हैं, जिनका निर्यात कारोबार 50 से 60 करोड़ रुपये सालाना है। यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो के बारे में उपायुक्त उद्योग सुधीर कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि यह ट्रेड शो निर्यातकों को पूरे विश्व के कारोबार से जोड़ता है। पिछले वर्ष पहली बार लगे इस ट्रेड शो में शहर के 63 कारोबारी शामिल हुए थे।

वहां पर विदेशी कारोबारियों से हुई उनकी मुलाकात की वजह से पूरे साल शहर के निर्यातकों के पास ऑर्डर आए। इसे देखते हुए इस बार ट्रेड शो के लिए कारोबारियों के बीच उत्साह है। आवेदन शुरू होने से पहले ही वे इस बार ट्रेड शो से संबंधित सभी नियम व जानकारी हासिल कर रह हैं। युवा कारोबारियों के बीच इसे लेकर काफी उत्साह है। यही वजह है कि ट्रेड शो से शहर से पारंपरिक उत्पादों के अलावा कई नए उत्पाद शहर से शामिल हो सकेंगे।

यूपी ट्रेड शो में 2500 विजिटर्स होंगे शामिल

प्रस्ताव के अनुसार सितंबर 2024 में होने वाले इस इंटरनेशनल ट्रेड शो में 2500 से अधिक एग्जिबिटर्स को शामिल किया जाएगा, जबकि सवा लाख से ज्यादा बिजनेस लीड्स को आमंत्रित किया जाएगा। यही नहीं, एक लाख बी2बी (बिजनेस टू बिजनेस) विजिटर्स के साथ ही 80 देशों के 6 सौ से ज्यादा ओवरसीज बायर्स इस इवेंट का हिस्सा बनेंगे। इसके साथ ही 3.5 लाख बी2सी (बिजनेस टू कस्टमर्स) विजिटर्स आमंत्रित होंगे। 

पिछली बार शामिल हुए थे 1914 एग्जिबिटर्स 

यही नहीं इस बार 20 लाख से ज्यादा बार #UPITS2024 के उपयोग का लक्ष्य रखा गया है। पिछले वर्ष की तुलना में यह व्यवस्था कहीं ज्यादा हैं। 2023 में आयोजित हुए इंटरनेशनल ट्रेड शो में 1914 एग्जिबिटर्स, एक लाख से ज्यादा बिजनेस लीड्स, 70 हजार बी2बी विजिटर्स, 60 देशों के 500 ओवरसीज बायर्स, 2.37 लाख बी2सी विजिटर्स इस ट्रेड शो का हिस्सा बने थे।

यह भी पढ़ें- Kanpur: उर्सला अस्पताल को मिली कार्डियक टेस्ट मशीन, अब आसानी से पता चलेगी दिल की बीमारी

 

ताजा समाचार

OMG: सड़क छोड़ रेलवे ट्रैक पर दौड़ी कार, 50 मिनट तक ट्रैक पर खड़ी रही सुपरफास्ट ट्रेन, वीडियो देख रह जाएंगे हैरान
पौड़ी गढ़वाल में तैनात पटवारी  कैलाश रवि 15 हजार की रिश्वत लेते गिरफ्तार 
Indian Railway: यात्रीगण कृपया ध्यान दें! त्योहारों पर रेलवे ने निकाली स्पेशल ट्रेनें, इन जगहों पर जाने वाले यात्री उठा सकेंगे लाभ
अमेठी हत्याकांड: मनोज पांडये पर भड़के स्वामी प्रसाद, कहा- ऊंचाहार विधायक ने संवेदनहीनता की पराकाष्ठा को किया पार
लखीमपुर खीरी: किशोरी की साथ हुआ था रेप, इलाज के दौरान मौत के बाद परिजनों का हंगामा
कानपुर में वंदेभारत पर पथराव करने वालों का नहीं लगा सुराग...RPF रेलवे लाइनों के किनारे बस्तियाें के संदिग्धों को कर रहा चिन्हित