बदायूं: अक्षय तृतीया पर सोने-चांदी के आभूषणों की खरीदारी को उमड़ी भीड़

बदायूं: अक्षय तृतीया पर सोने-चांदी के आभूषणों की खरीदारी को उमड़ी भीड़

बदायूं,अमृत विचार: अक्षय तृतीया पर बदायूं के सर्राफा बाजार में खूब धनवर्षा हुई। लोगों ने अपनी राशि के अनुसार शुभ माने जाने वाली सोना व चांदी की वस्तुओं की खरीदारी की। साथ ही विवाह व अन्य समारोह के लिए एडवांस बुकिंग भी की। देर शाम तक सर्राफा बाजार में खरीदारों की भीड़ उमड़ने से कारोबारियों के चेहरे खिले। अक्षय तृतीया पर्व पर महंगाई असर दिखाई दिया। छाई महंगाई को लेकर लोगों में खरीदारी को लेकर ज्यादा उत्साह नजर नहीं आया।

लोगों ने अपनी क्षमता के अनुसार सोने चांदी के आभूषण खरीदे गए। जिसकी वजह से कारोबार लगभग 60 करोड़ होने का अनुमान जताया गया। मां लक्ष्मी के अवतरण दिवस के रूप में मनाई जाने वाली अक्षय तृतीया पर मंदिरों व घरों में धार्मिक अनुष्ठान के बाद मां लक्ष्मी की आराधना की गई। वैदिक मान्यता के अनुसार अक्षय तृतीया पर सोना-चांदी के आभूषणों की खरीदारी करना शुभ माना जाता है।

 

इसे देखते हुए शहर के सर्राफा बाजार सहित जिले के उपनगरों में अधिकांश सर्राफा कारोबारियों ने अपनी दुकानें सुबह ही खोल दीं थी। सुबह से ही ग्राहकों के आने का सिलसिला शुरू हो गया था। जोकि देर शाम तक जारी रहा। पिछले साल अक्षय तृतीया पर सोने चांदी के भाव दस से 15 हजार रुपये नीचे थे। लेकिन इस बार सोने पर अधिक महंगाई रही।

अक्षय तृतीया पर शहर में सोने का भाव 74 हजार के करीब था। भाव अधिक होने पर लोगों ने खरीदारी को लेकर अधिक उत्साह नहीं दिखाया। उन्होंने सामर्थ्य के अनुसार ही सोने और चांदी के आभूषणों की खरीदारी की। पर्व पर पूरे दिन ग्राहकों की आवक रहने पर सर्राफा कारोबारियों के चेहरे खिले रहे। उनके द्वारा ग्राहकों को कई प्रकार के ऑफर दिए गए।

उनके द्वारा मेकिंग चार्ज में छूट के साथ उपहार भेंट किए गए। सर्राफा व्यापारियों द्वारा ग्राहकों को कई ऑफर दिए जाने के बाद भी कारोबार बुलंदियों पर नहीं पहुंचा। सर्राफा एसोसिएशन के महामंत्री अरविन्द के अनुसार करीब 60 करोड़ के आस पास कारोबार रहा। उन्होंने बताया कि सोने चांदी के भाव अधिक रहने की वजह से ग्राहकों ने सामर्थ्य के अनुसार ही खरीदारी की। 

ग्राहकों ने उठाया ऑफर का लाभ
अक्षय तृतीया पर टीकाराम ज्वेलर्स ने ग्राहकों के लिए आकर्षक ऑफर पेश किया। टिकट गंज स्थित टीकाराम ज्वेलर्स के शोरूम पर ग्राहकों में काफी अच्छा उत्साह देखने को मिला। ज्वेलरी ब्रांड सोने, हीरे व पोल्की आभूषणों के मेकिंग चार्ज पर ग्राहकों को 100 प्रतिशत तक की छूट मिली। टीकाराम ज्वेलर्स शोरूम के मालिक प्रमुख वैश्य ने कहा कि लंबे समय से ग्राहकों में विश्वास बनाया है। आने वाले समय में और ऑफर लेकर आएंगे।

ये भी पढ़ें- बदायूं: छोटे भाई ने किया पथराव, घायल बड़े भाई ने इलाज के दौरान तोड़ा दम