गोंडा: अटल आवासीय स्कूल की प्रवेश परीक्षा में 273 बच्चे सफल, जानिए कब से होगी काउंसलिंग

कक्षा 6 व 9 की रिक्त 280 सीटों पर होना है प्रवेश 

गोंडा: अटल आवासीय स्कूल की प्रवेश परीक्षा में 273 बच्चे सफल, जानिए कब से होगी काउंसलिंग

गोंडा, अमृत विचार। मनकापुर के सिसवा स्थित अटल आवासीय विद्यालय में प्रवेश के लिए हुई परीक्षा में 272 बच्चों को सफल घोषित किया गया है‌। इसमें कक्षा 6 में प्रवेश के लिए 140 व कक्षा 9 में प्रवेश के लिए 132 बच्चे हुए हैं। इस विद्यालय में प्रवेश के लिए 25 जनवरी को प्रवेश परीक्षा करायी गयी थी।

मनकापुर ब्लाक के सिसवा गांव में अटल आवासीय विद्यालय का निर्माण कराया गया है। 71.40 करोड़ रुपये की लागत वाले इस विद्यालय‌ में गरीब, निराश्रित, निर्माण श्रमिक व कोविड महामारी के दौरान अनाथ हुए बच्चों को कक्षा 6 से इंटर तक की मुफ्त शिक्षा दी जा रही है‌। पढ़ाई के साथ साथ यहां बच्चों के रहने व खाने की भी निशुल्क व्यवस्था है। 

विद्यालय के कक्षा 6 व कक्षा 9 में प्रवेश के लिए 25 जनवरी को प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया गया था। इस प्रवेश परीक्षा में मंडल के सभी चारों जिलों के बच्चों ने प्रतिभाग किया था। 8 मई को प्रवेश परीक्षा का परिणाम घोषित किया गया। कक्षा 6 में रिक्त 140 सीटों के सापेक्ष 140 बच्चे सफल घोषित किए गए हैं। इसमे सामान्य वर्ग में बालक व बालिका वर्ग के 35-35, अन्य पिछड़ा वर्ग के 19-19, अनुसूचित वर्ग के 15-15 व अनुसूचित जनजाति वर्ग के एक एक बच्चे को सफल घोषित किया गया है‌। 

इसी तरह कक्षा 9 में रिक्त 140 सीटों के सापेक्ष सामान्य वर्ग में बालक व बालिका वर्ग के 35-35, अन्य पिछड़ा वर्ग के 19-19, अनुसूचित जाति के बालक वर्ग में 15 व बालिका वर्ग में 8 तथा अनुसूचित जनजाति वर्ग में एक एक बच्चे सफल हुए हैं। जबकि अनुसूचित जाति के बालिका वर्ग की सात सीटें रिक्त रह गयी है। सफल घोषित किए गए बच्चों को काउंसलिंग के बाद प्रवेश दिया जायेगा। 

प्रवेश परीक्षा में सफल हुए बच्चों की 13 मई से होगी काउंसलिंग

प्रवेश परीक्षा का परिणाम घोषित करने के साथ ही इन बच्चों की काउंसलिंग को लिए भी तारीख तय कर दी गयी है। कक्षा 6 में सफल हुए बच्चों की काउंसलिंग 13 मई से प्रारंभ होगी। 13 मई को सामान्य वर्ग के बालकों की काउंसलिंग होगी। 14 मई को आरक्षित वर्ग के बालक अपनी काउंसलिंग करायेंगे। 15 मई को सामान्य वर्ग की बालिकाओं व 16 मई को आरक्षित वर्ग की बालिकाओं की काउंसलिंग करायी जायेगी। 

इसी तरह कक्षा 9 में प्रवेश के लिए सफल घोषित किए गए बच्चों की काउंसलिंग 17 मई से प्रारंभ होगी। 17 मई को सामान्य वर्ग के बालक व 21 मई को आरक्षित वर्ग के बालकों की काउंसलिंग होगी। 22 मई को सामान्य वर्ग की बालिका जबकि 23 मई को आरक्षित वर्ग के बालिकाओं की काउंसलिंग करायी जायेगी।

ये भी पढ़े : Akshaya Tritiya: अक्षय तृतीया पर गोल्ड खरीदने का कर रहे हैं प्लान, इस स्कीम का उठा सकते हैं फायदा, यहां मिल रहा GOLD ज्वेलरी पर बेस्ट ऑफर