पीलीभीत: गेहूं खरीद:145 क्रय केंद्र किए गए डिस्बेल, अब रविवार को भी होगी खरीद

पीलीभीत: गेहूं खरीद:145 क्रय केंद्र किए गए डिस्बेल, अब रविवार को भी होगी खरीद

पीलीभीत, अमृत विचार: अब सौ क्विंटल गेहूं की सूचना पर टीम सीधे गांव जाकर किसान से खरीद करेगी। गेहूं खरीद को रफ्तार देने के लिए जिले के सभी 145 गेहूं क्रय केंद्रों को डिस्बेल कर दिया गया है। केंद्र प्रभारियों को रोजाना आपेक्षित लक्ष्य के सापेक्ष खरीद करने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं लापरवाही मिलने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी जा रही है।

शासन के निर्देश पर जनपद में 145 क्रय केंद्रों के माध्यम से पहली मार्च से गेहूं खरीद शुरू की गई थी, लेकिन फसल तैयार न होने के लिए खरीद तीन अप्रैल से शुरू हुई। शुरूआती दौर में मंडी में बड़ी मात्रा में आवक हुई, इसके बावजूद सरकारी क्रय केंद्रों पर गेहूं खरीद की रफ्तार काफी धीमी ही रही। वजह यह रही कि खुले बाजार में गेहूं का दाम समर्थन मूल्य से कहीं अधिक रहा।

जिस वजह से किसानों ने गेहूं की बिक्री क्रय केंद्रों पर न कर आढ़तों पर कर दी। इस बीच शासन से जनपद दौरे पर आए अफसरों ने कम गेहूं खरीद पर नाराजगी जताते हुए कम खरीद करने वाले अफसरों एवं केंद्र प्रभारियों पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उच्चाधिकारियों की नाराजगी के बाद प्रशासन भी एक्शन मोड में आ गया। करीब पखवाड़ा भर से कई अधिकारियों एवं केंद्र प्रभारियों के खिलाफ कार्रवाई की जा चुकी है। 

इसके बावजूद जिले में गेहूं खरीद रफ्तार नहीं पकड़ पा रही है। विभागीय आंकड़ों के मुताबिक सोमवार शाम तक लक्ष्य के सापेक्ष महज 8.94 फीसदी ही गेहूं खरीद हो सकी है। इधर सरकारी गेहूं खरीद को बढ़ावा देने के लिए प्रशासन द्वारा तमाम प्रयास किए जा रहे हैं। पूरनपुर, बीसलपुर, पीलीभीत मंडियों के अलावा देहात क्षेत्र में खुले गेहूं खरीद केंद्रों पर लगातार किसानों को जागरुक कर खरीद ल्क्ष्य बढ़ाने को जागरूक किया जा रहा है।

इधर अब प्रशासन ने गेहूं खरीद बढ़ाने को सभी 145 क्रय केंद्रों को डिस्बेल करते हुए 100 क्विंटल गेहूं की सूचना मिलने पर वाहन सीधे किसान के गांव में भेजकर खरीद करवाना शुरू कर दिया है। वहीं 200 क्विंटल सत्यापन की बाध्यता भी खत्म कर दी है। रविवार को भी गेहूं खरीद करने का आदेश जारी किया गया है। फिलहाल गेहूं खरीद में जनपद की स्थिति मंडल के अन्य जिलों से बेहतर बताई जा रही है।

जनपद में सभी क्रय केंद्र डिस्बेल कर दिए गए हैं। अब सौ क्विंटल गेहूं की सूचना पर वाहन सीधे किसान के गांव भेजकर खरीद कराई जा रही है। रविवार को भी गेहूं करने के निर्देश दिए गए हैं। केंद्र प्रभारियों को भी लगातार गेहूं खरीद का लक्ष्य बढ़ाने को कहा जा रहा है--- विजय कुमार शुक्ला, डिप्टी आरएमओ।

यह भी पढ़ें- पीलीभीत: स्वास्थ्य सेवाओं की हकीकत परखने को लेकर सरकारी अस्पतालों में छापेमारी, फिर मिली अव्यवस्थाएं