हल्द्वानी: प्रधानमंत्री मोदी की हर घर नल योजना को लगा पलीता

हल्द्वानी: प्रधानमंत्री मोदी की हर घर नल योजना को लगा पलीता

हल्द्वानी, अमृत विचार। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी हर घर जल योजना को जल संस्थान और जल निगम विभाग हल्द्वानी में पलीता लगा रहे हैं। जहां इन विभागों ने खुद ही दावा किया था कि चार वर्षों में हर घर जल का लक्ष्य पूरा कर लिया जाएगा, लेकिन चार सालों में सिर्फ चौथाई योजनाएं ही पूरी हो सकी हैं। दोनों विभाग इसी चाल से चले तो बाकी तीन चौथाई काम पूरा होने में अभी कई साल का समय और लग सकता है।

जल जीवन मिशन के अंतर्गत हल्द्वानी में हर घर नल योजना की शुरुआत अगस्त 2019 में हुई थी। इस मिशन में 140 करोड़ रुपये से 133 ग्रामीण क्षेत्रों में 58 पेयजल योजनाएं बनाए जाने का लक्ष्य रखा गया था। हर योजना में उच्च क्षमता की पेयजल लाइन बिछाने, ओवरहेड टैंक निर्माण, नलकूप लगाने वगैरह का काम होना था। जल संस्थान व जल निगम ने दिसंबर 2023 तक इन योजनाओं को पूरा करने का दावा किया था। योजनाएं पूरे होने पर हल्द्वानी के हर घर में नल और नल में जल का लक्ष्य पूरा करना था।

इधर, निर्धारित अवधि पूरे हुए चार माह का समय पूरा हो चुका है, लेकिन अब तक 58 में से सिर्फ 15 योजनाएं ही पूरी हो सकी हैं। इनमें भी हल्द्वानी की 24 में से 9 और कोटाबाग की 34 में से 6 योजनाएं ही पूरी हुई हैं। बाकी 33 योजनाएं अभी अधर में लटकी हुई हैं। ऐसे में केंद्र सरकार का हर घर जल पहुंचाने का लक्ष्य पूरा होता नहीं दिख रहा है। चार साल में 15 योजनाएं पूरी हुई, यदि जल संस्थान व जल निगम ने इसी गति से योजनाओं पर काम किया तो बाकी योजनाओं को पूरा होने में 10-12 का समय और लग सकता है। ऐसे में लोगों को जल जीवन मिशन में पानी आपूर्ति के लिए अभी और इंतजार करना होगा। 

जल संस्थान के अधिशासी अभियंता आरएस लोशाली ने बताया कि जल जीवन मिशन के तहत 15 योजनाओं पर काम पूरा किया जा चुका है, जबकि बची हुई योजनाओं पर काम तेजी से हो रहा है।

तीन नलकूप खराब, हजारों की आबादी परेशान
छड़ायल नयाबाद, किशनपुर और बच्चीनगर का नलकूप खराब होने से हजारों की आबादी के सामने पेयजल संकट बरकरार है। मंगलवार को भी इन नलकूपों की मरम्मत जारी रही। जिसके चलते पानी की समस्या जस की तस बनी रही। बीते एक सप्ताह से भी अधिक का समय बीत चुका है नलकूपों की मरम्मत शुरू हुए, लेकिन अभी तक काम पूरा नहीं हो पाया है। इन इलाकों में नलकूप का संचालन ठप होने से पानी की पूर्ति के लिए लोग टैंकरों व अन्य निजी साधन पर निर्भर हैं। इधर सिंचाई विभाग के ईई अंचित रमन ने बताया कि नलकूपों की मरम्मत जारी है। पाइप जमीन के भीतर अधिक गहराई तक होते हैं, जिसके चलते पाइपों को निकालने व लगाने में समय  लग रहा है।