Kanpur: सपा विधायक इरफान सोलंकी की बढ़ सकती मुसीबतें; करीबियों की अवैध संपत्तियों की जांच हुई तेज

कमिश्नरेट पुलिस सपंत्तियों को लगातार कर रही चिन्हित

Kanpur: सपा विधायक इरफान सोलंकी की बढ़ सकती मुसीबतें; करीबियों की अवैध संपत्तियों की जांच हुई तेज

कानपुर, अमृत विचार। सीसामऊ से समाजवादी पार्टी के विधायक इरफान सोलंकी और उनके गैंग में शामिल लोगों की मुसीबतें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। कमिश्नरेट पुलिस लगातार विधायक इरफान सोलंकी और उनके गैंग के सदस्यों की अवैध संपत्तियों की जांच तेजी से कर रही है। 

हालांकि, गैंगस्टर की कार्रवाई होने के बाद पुलिस अब तक इरफान सोलंकी और उनके साथी हिस्ट्रीशीटर शौकत अली पहलवान की तकरीबन 100 करोड़ की अवैध संपत्तियों पर जब्तीकरण की बड़ी कार्रवाई कर चुकी है। मालूम हो कि इरफान पर 17 मुकदमे दर्ज हो चुके हैं। जिनमें से कुछ फाइनल भी हो चुके हैं। 

अब पुलिस उनके गैंग में शामिल हिस्ट्रीशीटर इजराइल आटेवाला, मोहम्मद शरीफ, नूरी शौकत समेत अन्य की संपत्तियों को जांच करा रही है। सूत्रों ने बताया कि पुलिस को इसमें कुछ सफलता भी हाथ लगी है। 

विधायक इरफान सोलंकी पर जाजमऊ में नजीर फातिमा के प्लॉट पर बनी झोपड़ी में आग लगाने, फर्जी आधार कार्ड से हवाई यात्रा करने, बांग्लादेशी नागरिक को प्रमाण पत्र देने, रंगदारी मांगने समेत अन्य मामलों में कार्रवाई की गई थी। उस दौरान पुलिस ने दो माह के भीतर इरफान सोलंकी पर छह मुकदमे दर्ज किए थे। 

पुलिस ने विधायक इरफान सोलंकी, भाई रिजवान सोलंकी, विधायक के गुर्गे हिस्ट्रीशीटर इजराइल आटे वाला, हिस्ट्रीशीटर शौकत अली पहलवान, मोहम्मद शरीफ को आरोपी बनाया था। इरफान को इस गैंग का लीडर बनाया गया था। इसके बाद पुलिस ने धीरे-धीरे विधायक इरफान की अवैध संपत्तियों को चिन्हित किया और जब्तीकरण की शुरूआत की थी। विधायक के साथ बड़ी संख्या में बिल्डर और कारोबारी जमीन का काम करते थे। 

पुलिस की जांच में ऐसे कई नामी बिल्डर और कारोबारियों के नाम सामने आए हैं। जिन पर पुलिस शिकंजा कस सकती है। शहर के बड़े बिल्डरों में शामिल हाजी वसी पर तीन जून की हिंसा में फंडिंग करने के आरोप लगे थे। हाजी वसी और उसके दोनों बेटे कमर आलम और अब्दुल रहमान विधायक के साथ जमीन का काम करते थे। 

विधायक इरफान सोलंकी की पत्नी नसीम सोलंकी के नाम पर हमराज कंस्ट्रक्शन कंपनी थी। हाजी वसी इस कंपनी में निदेशक था। इस कंपनी के जरिए कौन-कौन सी संपत्तियां बनाई गई हैं। पुलिस उसका ब्यौरा तेजी से खंगाल रही है। वहीं विधायक के भाई रिजवान का भी पुराना आपराधिक इतिहास रहा है। रिजवान सोलंकी उन्नाव जिले से भूमाफिया घोषित है। 

कमिश्नरेट पुलिस के आलाधिकारियों के निर्देश पर पुलिस ने हाजी वसी, इजराइल आटे वाला, मो शरीफ, नूरी शौकत समेत अन्य की संपत्तियों की जांच करा रही है। इस संबंध में कमिश्नरेट के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इरफान गैंग में शामिल सदस्यों की संपत्तियों के बारे में लगातार टीमें चिन्हित कर रही हैं। चुनाव के बाद जब्तीकरण की कार्रवाई की जाएगी। 

ईडी कस चुकी है शिकंजा 

सपा विधायक इरफान सोलंकी के मामले में कुछ माह पूर्व ही प्रवर्तन निदेशालय विधायक के जाजमऊ वाले घर, पिता स्व. हाजी मुश्ताक सोंलकी, रिजवान सोलंकी, नूरी शौकत, मुख्तार बाबा समेत छह स्थानों पर छापेमारी करके कई दस्तावेज और नकदी अपने साथ ले गई थी। विधायक के घर खड़ी मिली सीज गाड़ियों के बाद पुलिस विभाग में हड़कंप मच गया था। 

छापेमारी के दौरान ईडी ने इरफान के नौकर और नूरी शौकत से कई सवाल जवाब किए थे। ईडी ने विधायक के काम, जमीनों और धन अर्जित वाले स्थानों के बारे में पूछताछ किया था। ईडी ने विधायक के नोएडा, मुंबई समेत अन्य स्थानों पर संपत्तियों की बात कही थी। ईडी ने कहा था कि वह लोग जल्द छापेमारी कर कार्रवाई की बात कही थी।

यह भी पढ़ें- Kanpur: शार्ट सर्किट से मेडिकल स्टोर में लगी आग; लाखों का हुआ नुकसान, दमकल कर्मियों ने पाया काबू