अमेरिका : पूर्वी टेक्सास में बाढ़ का कहर जारी, बाढ़ग्रस्त इलाकों से 600 लोगों को बचाया 

अमेरिका : पूर्वी टेक्सास में बाढ़ का कहर जारी, बाढ़ग्रस्त इलाकों से 600 लोगों को बचाया 

ह्यूस्टन। अमेरिका के पूर्वी टेक्सास में रविवार अपराह्न तक बाढ़ का कहर जारी है और यहां के चौथे सबसे बड़े शहर ह्यूस्टन के आसपास बाढ़ वाले इलाकों से 600 से अधिक लोगों को बचाया गया है। अधिक बारिश के पूर्वानुमान के कारण बाढ़ का खतरा और बढ़ गया है। राष्ट्रीय मौसम सेवा ने सोशल मीडिया पर पोस्ट में कहा, भारी बारिश का अगला दौर देर रात (शनिवार) से रविवार तक होने की उम्मीद है।

मौसम सेवा ने कहा कि ह्यूस्टन से लगभग 30 मील (50 किमी) उत्तर-पूर्व में स्प्लेंडोरा शहर के पास पिछले पांच दिनों में 21 इंच (53 सेंटीमीटर) से अधिक बारिश हुई है। हैरिस काउंटी की न्यायाधीश लीना हिडाल्गो ने शनिवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा कि काउंटी के कई क्षेत्रों में लगभग 180 लोगों और 122 पालतू जानवरों को गंदे पानी से बाहर निकाल गया है। स्थानीय मीडिया ने पोल्क काउंटी में 100 से अधिक और मोंटगोमरी काउंटी में लगभग 400 लोगों को बचाने की सूचना दी है। 

गौरतलब है कि तीनों काउंटी ह्यूस्टन मेट्रो क्षेत्र में या उसके आसपास हैं। सैन जैकिंटो के पूर्वी फोर्क के बिजली लाइनों के करीब तक बराबर पानी बढ़ गया है। ह्यूस्टन क्रोनोकल ने शनिवार को बताया कि अन्य क्षेत्रों में छतों तक पानी है। न्यायाधीश हिडाल्गो ने ईस्ट फोर्क में आई बाढ़ को ‘हार्वे के बाद से सबसे खराब बाढ़’ बताया। उन्होंने गुरुवार को सैन जैकिंटो नदी के पूर्वी फोर्क के साथ ह्यूस्टन क्षेत्रों को अनिवार्य रूप से खाली कराने का आदेश दिया और निवासियों को जल्द से जल्द अपने घर छोड़ने के लिए कहा। ह्यूस्टन शहर के अधिकारियों ने शनिवार को कहा कि क्षेत्र में लगभग एक सप्ताह में लगभग चार महीने की बारिश हुई। अभी तक किसी की मौत या घायल होने की सूचना नहीं है। 

ये भी पढ़ें : कानून के शासन वाला देश है कनाडा...निज्जर हत्या मामले में भारतीयों की गिरफ्तारी के बाद बोले जस्टिन ट्रूडो