अयोध्या: धरोहरों से रूबरू हुए प्रशिक्षु टूरिस्ट गाइड, अयोध्या के विभिन्न स्थलों का किया भ्रमण

अयोध्या: धरोहरों से रूबरू हुए प्रशिक्षु टूरिस्ट गाइड, अयोध्या के विभिन्न स्थलों का किया भ्रमण

अयोध्या, अमृत विचार। डाॅ राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के व्यवसाय प्रबंध एवं उद्यमिता विभाग द्वारा टूरिस्ट गाइड ट्रेनिंग के अंतर्गत प्रशिक्षु टूरिस्ट गाइड को अयोध्या के विभिन्न स्थलों का भ्रमण कराया गया। उन्हें भौगोलिक एवं ऐतिहासिक जानकारी प्रदान की गई।

इसमें विभागाध्यक्ष प्रो हिमांशु शेखर सिंह व गोरखपुर विश्वविद्यालय के विशेषज्ञ डॉ सर्वेश कुमार के नेतृत्व में प्रशिक्षु टूरिस्ट गाइड ने क्वीन हो पार्क से यात्रा प्रारंभ की। इन्हें राजकुमारी हो के बारे में विस्तार से बताया गया। उन्हें यह भी बताया कि यहाँ पर कोरियन पार्क कोरियन वास्तुकला स्टाइल में बना है।

भ्रमण में प्रशिक्षु टूरिस्ट गाइड को राम की पैड़ी पर स्थित नागेश्वर नाथ मंदिर का इतिहास और उसके आर्किटेक्चर से परिचित कराया गया। इसके उपरांत उन्हें लक्ष्मण घाट, ऋणमोचन घाट, पापमोचन घाट होते हुए लक्ष्मण किला पर जाकर गाइड का भ्रमण समाप्त हुआ।

इस दौरान डाॅ सर्वेश ने टूरिस्ट गाइड को सभी स्थलों के बारे में विस्तार से बताया। भ्रमण प्रो शैलेंद्र कुमार वर्मा, डॉ महेंद्र पाल सिंह, डॉ आशीष पटेल, डॉ रामजीत यादव, डॉ राकेश कुमार, डॉ रविन्द्र भारद्वाज, डॉ प्रियंका सिंह सहित प्रशिक्षु टूरिस्ट गाइड उपस्थित रहे

 

यह भी पढ़े :   लोकसभा चुनाव 2024: राजनाथ सिंह का ऐतिहासिक निकला नामांकन कारवां, शंखों के ध्वनि के बीच पूरा माहौल भगवामय, हजारों के भीड़ से पटी सड़के