संभल : चुनाव ड्यूटी के साथ मां का फर्ज भी निभा रहीं महिला कार्मिक

मतदान प्रशिक्षण से बाहर निकलते ही छोटे बच्चों को संभालने में जुटती हैं महिला कार्मिक, 200 से अधिक छोटे-छोटे बच्चों की माताओं ने ड्यूटी कटवाने को दिया आवेदन

संभल : चुनाव ड्यूटी के साथ मां का फर्ज भी निभा रहीं महिला कार्मिक

प्रशिक्षण के दौरान अपने मासूम बच्चे को संभालती महिला कार्मिक।

सुनील कुमार, अमृत विचार। लोकसभा चुनाव के लिए प्रशिक्षण व अन्य कार्यक्रमों के दौरान महिला कार्मिक चुनावी ड्यूटी के साथ ही मां होने का भी फर्ज निभा रही हैं। अधिकतर महिलाएं अपने बच्चों के साथ प्रशिक्षण में आ रही है। जब बच्चे रोते हैं तो वह बाहर जाकर बच्चों को खिलाने लगती हैं। बच्चे चुप हो जाते हैं तो वह फिर से प्रशिक्षण पाती है। उधर यह भी देखने को मिल रहा है कि जहां मम्मी प्रशिक्षण पा रही है तो कुछ पापा बच्चों को संभाल रहे हैं।

संभल लोकसभा की चंदौसी, संभल, असमोली, आंशिक बिलारी व बदायूं लोकसभा की गुन्नौर विधानसभा में चुनाव कराए जाने को लेकर 1648 बूथ पर 7200 का मतदान कार्मिकों की ड्यूटी लगाई गई है। जिसमें लगभग 1800 महिला मतदान कार्मिक हैं। इनमें से  ऐसी सैंकड़ों महिला कार्मिक हैं जिनके छोटे-छोटे बच्चे हैं। यह महिलाएं छोटे बच्चों को साथ लेकर प्रशिक्षण में पहुंच रही है।

प्रशिक्षण स्थल पर प्रशिक्षण लेते समय जब बच्चे रोने लगते हैं तो यह महिलाएं मां का भी फर्ज निभाने को भी मजबूर नजर आती हैं। प्रशिक्षण कक्ष से बाहर आकर रोते बच्चे को चुपाने का तथा खिलाने का काम महिला कार्मिक करती हैं। मां का फर्ज निभाने के बाद बच्चे चुप हो जाते हैं तो वह प्रशिक्षण में शामिल हो जाती हैं।

मम्मी पा रही प्रशिक्षण तो बच्चों को संभाल रहे पापा
प्रशिक्षण स्थल पर छोटे-छोटे बच्चों को लेकर मम्मी प्रशिक्षण लेने के लिए पहुंच रही हैं। कई महिलाओं के पति यानी बच्चों के पापा भी प्रशिक्षण स्तर पर पहुंच रहे हैं। जब मम्मी प्रशिक्षण लेने के लिए कक्ष में पहुंच जाती है तो बाहर यह पापा छोटे-छोटे बच्चों को  मैदान में खिलाते हैं। स्कूल में बने झूले पर झुलाकर बच्चों को बहलाते हैं कभी आइसक्रीम तो कभी चिप्स देकर बच्चों को खुश रखने का प्रयास करते हैं। जब बच्चा पापा की नहीं सुनता तो फिर मां को प्रशिक्षण कक्ष से बाहर आना पड़ता है।

ड्यूटी कटवाने को अधिकारियों के चक्कर लगा रही माताएं
 200 से अधिक महिलाओं ने चुनाव से ड्यूटी कटवाने को लेकर सीडीओ को आवेदन दिया है। वहीं प्रशिक्षण स्थल पर सीडीओ भारत कुमार मिश्रा प्रशिक्षण का निरीक्षण कर रहे थे तो छोटे-छोटे बच्चों की माताएं अपने बच्चों को गोद में लेकर उनके पीछे चक्कर काट रही थीं। कह रही थीं कि  उनकी ड्यूटी काट दो, उनके छोटे बच्चे हैं अगर वह चुनाव ड्यूटी पर चले जाएंगे तो उनके बच्चों को कौन देखेगा।

ये भी पढे़ं : संभल : हत्यारों की गिरफ्तारी न होने व हिस्ट्रीशीटर के धमकाने पर परिवार ने किया पलायन