जौनपुर: जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी के निरीक्षण में गैरहाज़िर मिले कई शिक्षक, हुई कार्रवाई

जौनपुर: जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी के निरीक्षण में गैरहाज़िर मिले कई शिक्षक, हुई कार्रवाई

जौनपुर, अमृत विचार। जिले स्तर एवं CUG नंबर पर लगातार प्राप्त हो रही शिकायतों के क्रम में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ० गोरखनाथ पटेल द्वारा विकासखंड रामपुर के बेसिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश के अधीन संचालित परिषदीय विद्यालयों का स्थलीय निरीक्षण कर शिक्षकों की उपस्थिति, छात्र नामांकन, स्कूल रेडीनेस प्रोग्राम, एवं आगामी लोकसभा चुनाव के तैयारियों की समीक्षा की गई।

BSA द्वारा सर्वप्रथम कंपोजिट विद्यालय नेवादा का निरीक्षण प्रातः 10.20 पर किया गया।  BSA के निरीक्षण में विद्यालय में कार्यरत सहायक अध्यापक प्रमोद कुमार राय एवं शांति भूषण तथा अनुदेशक शिवनारायण दूबे, अजय कुमार एवं शांति देवी बिना किसी पूर्व सूचना के विद्यालय पर अनधिकृत रूप से अनुपस्थित पाए गए।

परिणाम स्वरूप जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा अनुपस्थित समस्त शिक्षकों को ऑनलाइन प्रेरणा निरीक्षण माड्यूल पर अनुपस्थित करते हुए वेतन बाधित करने की कार्यवाही की गई। विद्यालय के प्रधानाध्यापक द्वारा संबंधित शिक्षकों की अनुपस्थिति कार्मिक उपस्थित पंजिका पर दर्ज नहीं की गई प्राप्त हुई।

विद्यालय में कुल नामांकित 230 छात्रों के सापेक्ष 100 छात्रों की उपस्थिति छात्र उपस्थिति पंजिका में विद्यालय द्वारा दर्ज की गई पाई गई, जबकि जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डा0 गोरखनाथ पटेल द्वारा छात्रों की उपस्थिति का सत्यापन किए जाने पर विद्यालय में मौके पर कुल 45 छात्र ही उपस्थित पाए गए।

अनुपस्थित छात्रों का विवरण छात्र उपस्थिति पंजिका में विद्यालय द्वारा दर्ज नहीं किया गया पाया गया। विद्यालय में रंगाई पुताई का अभाव एवं शौचालय गंदा पाया गया। कंपोजिट धनराशि के आय व्यय से संबंधित अभिलेखों को प्रधानाध्यापक द्वारा अपने घर पर रखे होने के संबंध में BSA को अवगत कराया गया।

शौचालय के साफ-सफाई हेतु मौके पर ही बीएसए द्वारा संबंधित ग्राम प्रधान से वार्ता कर सफाई कर्मी से शौचालय एवं विद्यालय परिसर की साफ-सफाई कराए जाने हेतु निर्देशित किया गया। बीएसए द्वारा कक्षा 7 में अध्ययनरत छात्रों से गणित के प्रश्न पूछे जाने पर कुछ ही छात्रों द्वारा प्रश्नों का सही उत्तर प्रस्तुत किया जा सका।

विद्यालय में प्राप्त उपरोक्त कमियों के कारण बीएसए द्वारा प्रधानाध्यापक पर अनुशासनात्मक कार्यवाही/कठोर स्पष्टीकरण जारी करते हुये एक सप्ताह का समय सुधार हेतु दिया गया।

 

यह भी पढ़े : Vegetables and Fruits: रोजमर्रा में खाने वाली ये छह सब्जियां वास्तव में फल हैं