6 साल बाद पीलीभीत-पूरनपुर ट्रैक से गुजरी समर स्पेशल ट्रेन...यात्रियों की उमड़ी भीड़, जीआरपी रही मुस्तैद

6 साल बाद पीलीभीत-पूरनपुर ट्रैक से गुजरी समर स्पेशल ट्रेन...यात्रियों की उमड़ी भीड़, जीआरपी रही मुस्तैद

पीलीभीत, अमृत विचार। छह साल के लंबे इंतजार के बाद आखिर पीलीभीत-पूरनपुर नवनिर्मित रेल रूट पर सवारी गाड़ियों को संचालन शुरू हो गया। इस रेल रूट से गुरुवार को लालकुआं-हावड़ा समर स्पेशल ट्रेन गुजरी। ट्र्रेन में सवार होने वाले यात्रियों की खासी भीड़ रही। पीलीभीत-पूरनपुर रेल रूट पर ट्र्रेन का संचालन शुरू होने से यात्रियों में खुशी का माहौल देखा गया।

लखनऊ-पीलीभीत रेल खंड में चार चरणों में आमान परिवर्तन का कार्य होना था। पहले चरण में लखनऊ से सीतापुर, दूसरे चरण में सीतापुर से लखीमपुर, तीसरे चरण में लखीमपुर से मैलानी और चौथे चरण में मैलानी से पीलीभीत के बीच आमान परिवर्तन का कार्य होना था। तीन चरणों में काम पूरा होने के बाद रेल विकास निगम लिमिटेड ने मई 2018 में मैलानी-पीलीभीत रेल खंड पर मेगा ब्लॉक लिया गया था। 

जिसके बाद कार्यदायी संस्था द्वारा इस रेल खंड पर आमान परिवर्तन का कार्य शुरू किया गया। मगर, माला में वन विभाग की आपत्ति के चलते पिछले साल नवंबर में मैलानी से शाहगढ़ के बीच ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया गया था। वन विभाग से एनओसी मिलने के बाद शाहगढ़ से पीलीभीत के बीच आमान परिवर्तन एवं विद्युतीकरण का कार्य पूरा किया गया। 

पिछले माह रेल संरक्षा आयुक्त प्रणजीव सक्सेना ने दो दिवसीय निरीक्षण के बाद ट्रैक को हरी झंडी दे दी। इसके बाद इस नवनिर्मित रेल रूट पर मालवाहक गाड़ियों का संचालन किया गया। इधर रेल महकमे ने यात्रियों की सुविधा को देखते हुए चार समर स्पेशल ट्रेनों की सौगात दी है। इसमें से तीन समर स्पेशल ट्रेनें पीलीभीत-पूरनपुर ट्रैक से होकर गुजरेगी। 

इधर करीब छह साल बाद लालकुआं-हावड़ा समर स्पेशल ट्रेन पीलीभीत-पूरनपुर रेल रूट से होकर गुजरी। समर स्पेशल ट्रेन गुरुवार को अपने निर्धारित समय से करीब 30 मिनट देरी से पीलीभीत जंक्शन पर पहुंची। पहले ही दिन ट्रेन पर सवार होने वाले यात्रियों में खासी होड़ मची रही। सुरक्षा की दृष्टि से जीआरपी भी मौजूद रही। करीब पांच मिनट के ठहराव के बाद ट्रेन अपने गंतव्य को रवाना हो गई। 

ट्रेन का संचालन होने से यात्रियों में खुशी का माहौल देखा गया, वहीं लोकल यात्रियों में लोकल ट्रेन का संचालन अभी तक शुरू न होने के कारण मायूसी भी देखी गई। कल शुक्रवार को रामनगर-लखनऊ समर स्पेशल ट्रेन इसी रुट से गुजरेगी। यह ट्र्रेन रामनगर से चलकर पीलीभीत जंक्शन पर दोपहर 1.25 बजे पहुंचेगी।

अब 31 दिसंबर तक चलेगी टनकपुर-मथुरा स्पेशल
रेल प्रशासन द्वारा टनकपुर-मथुरा समर स्पेशल ट्रेन का संचालन पूर्व से किया जा रहा है। यह समर स्पेशल ट्रेन 30 अप्रैल तक संचालित की जानी थी। इधर रेल महकमे ने यात्रियों की सुविधा को देखते समर स्पेशल ट्रेन को अब 31 दिसंबर तक चलाने का निर्णय लिया गया है। 

इज्जतनगर मंडल के पीआरओ राजेंद्र सिंह ने बताया कि अब टनकपुर-मथुरा समर स्पेशल ट्र्रेन 31 दिसंबर तक चलाई जाएगी। इस ट्रेन का संचालन प्रत्येक सोमवार, मंगलवार, बृहस्पतिवार, शुक्रवार एवं शनिवार को किया जाएगा। इस ट्रेन का मार्ग, ठहराव एवं रेक संरचना पूर्ववत रहेगी ।

ये भी पढे़ं- पीलीभीत: पूर्णागिरि जाने वाले श्रद्धालुओं को राहत, 28 से चलेगी टनकपुर-बरेली मेला स्पेशल ट्रेन...सफर होगा आसान