लखनऊ: लोकसभा द्वितीय चरण के चुनाव को सकुशल संपन्न करने के लिए यूपी पुलिस तैयार, जाने क्या किए गए हैं प्रबंध 

लखनऊ: लोकसभा द्वितीय चरण के चुनाव को सकुशल संपन्न करने के लिए यूपी पुलिस तैयार, जाने क्या किए गए हैं प्रबंध 

लखनऊ, अमृत विचार। ‌लोकसभा चुनाव को लेकर उत्तर प्रदेश पुलिस काफी सक्रिय नजर आ रही है। द्वितीय चरण के चुनाव को लेकर यूपी पुलिस तैयार है। लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 सात चरणों में होना हैं। ‌26 अप्रैल को द्वितीय चरण के तहत मतदान किया जाएगा। द्वितीय चरण का मतदान निष्पक्ष व सकुशल संपन्न कराया जा सके इसके लिए उत्तर प्रदेश पुलिस के मुखिया DGP प्रशांत कुमार ने बेहतर प्रबंध किए हैं। 

DGP उत्तर प्रदेश प्रशांत कुमार ने बताया कि द्वितीय चरण को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा आदर्श आचार संहिता के प्रवर्तन संबंधित घोषणा के बाद से ही संपूर्ण अनुपालन व प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करने हेतु लगातार कार्यवाही की जा रही है। द्वितीय चरण का मतदान 26 अप्रैल को उत्तर प्रदेश के 9 जनपद अलीगढ़, अमरोहा, बागपत, बुलंदशहर, हापुड़, मथुरा, मेरठ, गाजियाबाद व गौतमबुद्ध नगर के आठ लोकसभा क्षेत्र के लिए किया जाएगा। जिनके लिए 7797 मतदान केंद्र व 17698 मत दे स्थलों को बनाया गया है। 

द्वितीय चरण के मतदान को सकुशल संपन्न करने के लिए 6841 निरीक्षक व उप निरीक्षक, 39642 मुख्य आरक्षी व आरक्षी, 28784 होमगार्ड, 60 कंपनी PAC बल व 239 कंपनी CAPF बाल की व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही सभी जनपदों में राजपत्रित अधिकारी व अन्य पुलिस बल सामान्य तथा कानून व्यवस्था ड्यूटी पर तैनात रहेंगे। 

जनपद मथुरा, अलीगढ़, बागपत, गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद के अंतरराज्य सीमा पर 79 बैरियर स्थापित किए गए हैं जहां पर सघन चेकिंग की जा रही है। इसके साथ निर्वाचन से संबंधित समस्त जनपदों में 216 अंतर्जनपदीय बैरियर की स्थापना भी की गई है। प्रदेश के समस्त जनपदों में कुल 2316 बैरियर स्थापित किए गए हैं समस्त बैरियर पर सीसीटीवी कैमरे से निगरानी की जा रही है। 

द्वितीय चरण के मतदान के संदर्भ में 251 फ्लाइंग स्क्वायड टीम, 288 स्टेटिक सर्विलांस टीम, 32 स्क्वायड टीम का गठन किया गया है जो निरंतर सक्रिय रहेगी। सतर्कता तथा चेकिंग की कार्यवाही की जा रही है प्रदेश के समस्त जनपदों में कुल 1878 फ्लाइंग स्क्वायड टीम 1548 स्टेटिक सर्विलांस टीम तथा 428 कार्ट टीमों का गठन किया गया है जो निरंतर चेकिंग व परिवर्तन का कार्य कर रही हैं। 

लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के द्वितीय चरण के मतदान को भयमुक्त व सकुशल संपन्न करने के लिए समस्त जनपदों में अभीसूचना तंत्र तथा सोशल मीडिया सेल को सक्रिय किया गया है। पुलिस मुख्यालय स्तर पर गठित चुनाव प्रकोष्ठ तथा नियंत्रण कक्ष के माध्यम से समस्त जनपदों से समन्वय व सूचनाओं का आदान-प्रदान नियमित रूप से किया जा रहा है जिससे कि किसी भी क्षेत्र में कहीं भी अव्यवस्था न होने पाए।

यह भी पढ़े : प्रयागराज: चिता की ठंडी राख पर हो रही सुकून की खेती, कछारी इलाकों में खेती कर चला रहे परिवार