गरमपानी: आग की लपटें हाइटेंशन लाइन के नजदीक पहुंचने से हड़कंप 

गरमपानी: आग की लपटें हाइटेंशन लाइन के नजदीक पहुंचने से हड़कंप 

गरमपानी, अमृत विचार। अल्मोड़ा-हल्द्वानी हाईवे पर स्थित भौर्या बैंड क्षेत्र में कोसी नदी से सटे जंगल क्षेत्र में आग धधकने से हड़कंप मच गया। आग की लपटें विद्युत विभाग की हाइटेंशन लाइन तक पहुंचने से लोग सकते में आ गए हैं। गनीमत रही की लाइन के नजदीक पहुंचने तक लपटें शांत हो गईं, हालांकि जंगल क्षेत्र आग से स्वाहा हो गया।

जंगलों में धधकती आग किसी बड़ी अनहोनी की ओर इशारा कर रही है। वन विभाग भी जंगलों को बचाने में नाकाम साबित होता जा रहा है। वनों को आग से बचाने के वन विभाग के बड़े-बड़े दावे, जागरूकता अभियान समेत तमाम कार्यक्रम जंगलों की आग में जलकर राख होते जा रहे हैं।

लगातार जंगलों में धधक रही आग वन विभाग के अफसरों की कार्यप्रणाली की हकीकत भी बयां कर रही है‌। हाईवे पर स्थित भौर्या बैंड क्षेत्र में कोसी नदी से सटा जंगल आग की चपेट में आ गया। कुछ ही देर में आग की लपटें विकराल होती चली गई। आसपास के क्षेत्रों के लोगों के साथ ही हाईवे पर आवाजाही कर रहे यात्री भी आग का तांडव देख सकते में आ गए।

कुछ ही देर में आग की लपटें जंगल क्षेत्र से होकर गुजर रही विद्युत विभाग की हाइटेंशन लाइन तक बढ़ने लगीं, जिससे खतरा बढ़ता ही चला गया। गनीमत रही की हाइटेंशन लाइन के करीब तक पहुंचने से पहले ही आग की लपटें शांत हो गई पर जंगल का बड़ा हिस्सा जलकर राख हो गया। वन संपदा को भारी नुकसान पहुंचा।

व्यापारी नेता विरेन्द्र सिंह बिष्ट, मनीष तिवारी, गजेन्द्र सिंह नेगी, फिरोज अहमद, गोविन्द सिंह, विनोद मेहरा, रघुराज सिंह, महेंद्र सिंह, संजय आदि ने जंगलों को आग से बचाने में नाकाम साबित हो रहे वन विभाग की कार्यप्रणाली पर रोष जताया है। 


आग से भवाली और आसपास के जंगलों का बुरा हाल  
भवाली और आसपास के जंगलों में भयंकर आग लगी है, जिससे कीमती वन सम्पदा को नुकसान पहुंच रहा है। वहीं कई जीव जन्तु इस आग की चपेट में आकर भस्म हो गये हैं। पिछले कुछ दिनों से चल रही तीव्र गति की हवा ने स्थिति को और खराब कर दिया है। श्यामखेत, घोड़ाखाल व नगारीगांव के जंगलों का आग से बुरा हाल है। लड़ियाकाठा के जंगल में भी मंगलवार को भीषण आग लग गई। जिस पर एयरफोर्स, वनविभाग, फायर ब्रिगेड व स्थानीय लोगों के प्रयास से आग पर काबू पाया गया, जिसका धुआं लगभग चौबीस घंटे बाद भी दिखाई दे रहा है।