लखीमपुर-खीरी: दो दिनों से चीनी मिल बंद होने से भड़के किसान, जीएम आवास घेरा

लखीमपुर-खीरी: दो दिनों से चीनी मिल बंद होने से भड़के किसान, जीएम आवास घेरा

लखीमपुर-खीरी, अमृत विचार। दो दिनों से एनबीसी चेन टूटने से भीषण गर्मी में गन्ना यार्ड में जूझ रहे किसानों का सब्र का बांध शनिवार को फूट पड़ा। गुस्साए किसान बड़ी संख्या में मिल प्रधान प्रबंधक के आवास पर पहुंचे और उनका घेराव किया, लेकिन जीएम आवास से बाहर नहीं निकले। इससे किसानों का गुस्सा सातवें आसमान पर पहुंच गया। 

नाराज किसान बेलरायां चौराहा पर पहुंचे और जाम लगाकर प्रर्दशन कर नारेबाजी करने लगे। मौके पर पहुंचे चीनी मिल के उपाध्यक्ष अमनदीप सिंह ने जीएम से वार्ता की। दो घंटे बाद जीएम मौके पर पहुंचे और जल्द चीनी मिल शुरू होने का आश्वासन दिया। तब जाकर लोग शांत हुए और जाम खोला।

सरजू सहकारी चीनी मिल क्षेत्र के किसानों को एक साथ कई दिनों का इंडेंट जारी कर दिया गया था। इसकी वजह से करीब चार दिनों से चीनी मिल गेट से लेकर बेलरायां-सिंगाही मार्ग तक गन्ने भरे ट्रकों और ट्रैक्टर-ट्रालियों की भीषण जाम लग गई। इधर दो दिन पहले चीनी मिल की एनबीएसी चैन टूट गई, जिससे चीनी मिल बंद हो गई। 

दो दिनों से कड़कड़ाती धूप के बीच सड़कों पर रहने के लिए विवश हुए किसानों का आक्रोश शनिवार को सड़क पर फूट पड़ा। सुबह करीब नौ बजे बड़ी संख्या में किसान चीनी मिल आवासीय परिसर पहुंच गए और चीनी मिल के जीएम का आवास घेर लिया। किसान जीएम राहुल यादव को मौके पर बुलाने और किसानों ने वार्ता करने की मांग करने लगे। करीब दो घंटे तक चले घेराव के बाद भी जीएम राहुल यादव आवास से बाहर नहीं आए। 

इससे भड़के किसान बेलरायां चौराहा पहुंचे और गन्ना भरी ट्रैक्टर-ट्रॉली आड़े-तिरछी खड़ी कर सड़क पर जाम लगा दिया। मौके पर पहुंचे बेलरायां चौकी इंचार्ज अभिषेक कुमार ने किसानों को समझाने की कोशिश की, लेकिन किसान जीएम को मौके पर बुलाने की बात पर अड़ गए और जीएम के विरोध में जमकर नारेबाजी करने लगे। 

इसी बीच सूचना पाकर मौके पर पहुंचे चीनी मिल उपाध्यक्ष ब्लॉक प्रमुख पति अमनदीप सिंह ने प्रदर्शन कर रहे किसानों से वार्ता की। किसानों ने कहा कि दो दिनों से चीनी मिल बंद पड़ी है। किसान तेज धूप में गन्ना यार्ड से लेकर सड़कों पर बिलबिला कर घूम रहा है। मिल यार्ड में न तो पानी है और न ही छाया की कोई व्यवस्था है। किसान चौबीसों घंटे धूप में रहने को विवश है। करोड़ो रूपये मिल रिपेयरिंग के नाम पर खर्च किे गए, लेकिन मिल सही से नहीं चल पा रही है। 

अधिकारी ऐसी में बैठकर आराम फरमा रहे हैं। उन्हें किसानों की समस्या से कोई लेना देना नहीं है। मिल उपाध्यक्ष ने जीएम राहुल से वार्ता की और उन्हें किसानों के बीच आकर अपना पक्ष रखने और संतुष्ट करने को कहा। तब करीब दो घंटे बाद जीएम किसानों से मिलने पहुंचे बेलरायां चौराहा पर पहुंचे। उन्होंने शीघ्र चैन ठीक कराकर मिल चालू कराने का भरोसा दिया। तब जाकर किसान शांत हुए और जाम खोला। इस दौरान बड़ी संख्या में किसान मौजूद रहे। 

एनसीबी की चैन दो दिन पहले टूट गई थी, इससे चीन मिल को बंद करना पड़ा। जिसे ठीक कराया जा रहा है। जल्द ही मिल को चालू कर दिया जाएगा।-राहुल यादव, जीएम, सरजू सहकारी चीनी मिल बेलरायां

ये भी पढे़ं- लखीमपुर-खीरी: सर्वेयर के दलाल ने प्रधानमंत्री आवास लाभार्थी से वसूले 18 हजार रुपये, रिपोर्ट दर्ज