बहराइच: कतर्नियाघाट जंगल में लगी आग फैली, वन अधिकारी मस्त

बहराइच: कतर्नियाघाट जंगल में लगी आग फैली, वन अधिकारी मस्त

बहराइच, अमृत विचार। जिले में स्थित कतरनियाघाट जंगल के ककरहा रेंज में दो दिन से आग लगा हुआ है। आग दूर तक फैल गई है। लेकिन उसे बुझाने के प्रयास अभी तक नहीं किए गए हैं। कोई सूचना देने का प्रयास कर रहा है तो रेंजर का नंबर बंद होने के चलते नहीं दे पा रहा है।

कतर्निया घाट वन्य जीव प्रभाग में दुर्लभ शाकाहारी और मांसाहारी वन्य जीव पाए जाते हैं। इतना ही नहीं जंगल में वनस्पतियां भी संरक्षित है जिन पर डब्लूटीआई की टीम द्वारा अध्ययन भी किया जा रहा है। जंगल में आग लगने का अलर्ट भी एक सप्ताह पूर्व जारी किया गया था। इसके बाद भी वन महकमा पूरी तरह से सुस्त दिखा। 

जिसका आलम है कि जंगल में गुरुवार को आग लग गई। ककरहा रेंज के रेस्ट हाऊस के आगे से लगी शुक्रवार रात नौ बजे हंसुलिया तक पहुंच गई। लेकिन वन विभाग की ओर से आग बुझाने के कोई इंतजाम नहीं किए जा रहे हैं। आग पूरी तरह फैलती जा रही है। हजारों बीघा जंगल इसकी चपेट में आ गया है। 

आलम यह है कि काफी मात्रा में वनस्पतियां जल गई हैं। इतना ही नहीं छोटे शाकाहारी वन्य जीव के जीवन पर खतरा मडरा रहा है। लोग वन क्षेत्राधिकारी को सूचना देने के लिए फोन लगा रहे हैं, लेकिन उनका नंबर ही बंद जा रहा है। जबकि डीएफओ बी शिव शंकर अवकाश पर चल रहे हैं। सब कुछ भगवान भरोसे है।

लीफ ब्लोवर और टैंकर से प्रतिदिन बुझा रहे आग

जंगल में आग लगने की जानकारी हुई है। हम प्रतिदिन आग बुझाने में लगे हैं। लीफ ब्लोवर और टैंकर की मदद से आग बुझाया जा रहा है..,बी शिव शंकर डीएफओ।

यह भी पढ़ें:-बहराइच: लोकतंत्र के चौथे स्तंभ को स्कूल में प्रवेश करने से रोका, प्रधानाचार्य ने जारी किया तुगलकी फरमान