रामपुर: फर्स्ट डिवीजन में भी पास नहीं हो सके मतदाता, 55.75 प्रतिशत वोटिंग

सुस्त गति से शुरू हुआ मतदान, सूरज के चढ़ने के साथ बढ़ता रहा मतदान प्रतिशत

रामपुर: फर्स्ट डिवीजन में भी पास नहीं हो सके मतदाता, 55.75 प्रतिशत वोटिंग

रामपुर, अमृत विचार : वीआईपी सीट होने के चलते लोकसभा चुनाव के दौरान रामपुर सुर्खियों में है। इसलिए दिल्ली से लेकर लखनऊ तक की नजरें इस सीट पर टिकी हैं।  लोकसभा चुनाव के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान हुआ। शुक्रवार को जिले में 55.75 फीसदी मतदाताओं ने वोट डाले। प्रशासन की तमाम कवायद के बावजूद जनपद के मतदाता फर्स्ट डिवीजन में भी पास नहीं हो सके।

स्वार के मतदाताओं ने सबसे ज्यादा 60.43  प्रतिशत वोट डालकर अपनी ताकत दिखाई। हालांकि, शहर के लोग मतदान करने में फिसड्डी रहे उन्होंने महज 58.14 प्रतिशत मतदान किया। टांडा में शाम 5 बजे मतदान बंद होने से लोगों में रोष उत्पन्न हो गया। शाहबाद के कस्बा पटवाई, तहसील बिलासपुर के ग्राम पजावा और तहसील मिलक के गांव गहलुइया में मांगें पूरी नहीं होने पर ग्रामीणों ने चुनाव का बहिष्कार कर दिया। हालांकि राज्यमंत्री बलदेव सिह औलख और अधिकारियों के मनाने के बाद ग्रामीणों ने मतदान किया।

सुबह सुस्त गति से मतदान शुरू हुआ। शहरी बाबुओं ने सुबह नौ बजे तक 7.29 प्रतिशत मतदान किया जबकि, सुबह तक 9 बजे तक 10.66 प्रतिशत मतदान हुआ। पूर्वाह्न 11 बजे तक 23.02 प्रतिशत मतदान हुआ। सूरज चढ़ने के साथ ही मतदान प्रतिशत बढ़ता गया। दोपहर एक बजे तक 32.86 प्रतिशत मतदान हुआ। अपराह्न तीन बजे तक 42.77 प्रतिशत तक मतदान पहुंच गया।

शाम 5 बजे तक 52.42 प्रतिशत और शाम छह बजे तक 55.75 प्रतिशत मतदान हुआ। मतदान के दौरान शहरी क्षेत्र में पुलिस और अर्द्धसैनिक बलों का व्यवहार जनता के प्रति अपनत्व भरा रहा। इसके बावजूद मतदाता बूथों तक अनुमान के मुताबिक नहीं पहुंचे। शुक्रवार को चुनाव शांतिपूर्वक निपट गया। मतदाता मतदान करने वाले फर्स्ट डिवीजन नहीं पास हो सके। जबकि वर्ष 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में 63.45 प्रतिशत मतदान कर जनपद के मतदाता फर्स्ट डिवीजन में पास हुए थे।

जनपद में इतना हुआ मतदान शाम 6 बजे तक
तहसील- कुल मतदाता- प्रतिशत
स्वार- 311390- 60.43
चमरौआ- 313463- 57.89
बिलासपुर- 352911- 59.35
रामपुर- 391993- 44.87
मिलक- 362079- 58.14
कुल- 1731836- 55.75

बाजार बंद रहे, सड़कों पर पसरा रहा सन्नाटा
लोकसभा  चुनाव के दौरान सुबह से बाजार बंद रहे और सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा।  सन्नाटे को चीरती हुई अफसरों की हूटर बजाती गाड़ियां इधर से उधर दौड़ती रहीं। बूथों पर सन्नाटा पसरा रहा संवेदनशील कहे जाने वाले बूथों पर इस बार पार्टियों के बस्ते तक नहीं लगे। तोपखाना रोड स्थित मुराद जूनियर हाईस्कूल पर समाजवादी और बहुजन समाजपार्टी के प्रत्याशियों के बस्ते भी नहीं लगे। मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्रों में भाजपा प्रत्याशी के बस्ते लगे। मुराद जूनियर हाईस्कूल, सराए गेट, रजा इंटर कालेज, राजकीय शारीरिक प्रशिक्षण महाविद्यालय और राजकीय रजा स्नातकोत्तर महाविद्यालय पर हमेशा कुछ न कुछ बवाल होता था लेकिन, लोकसभा चुनाव 2024 में कोई बवाल नहीं हुआ। शांतिपूर्वक माहौल में चुनाव निपट गया।

मतदाताओं की कतारों में नजर नहीं आए गरीब
मतदान केंद्रों पर लगी मतदाताओं की कतारों में लोकसभा चुनाव 2024 में गरीब दिखाई नहीं दिए। किसी भी मतदाता के पांव में टूटी चप्पल या तन पर फटे कपड़े नहीं थे। मध्यम वर्ग के लोगों ने मतदान में अधिक उत्साह दिखाया। धनाढ्य वर्ग के बूथों पर मत प्रतिशत 24.8 प्रतिशत रहा। धनाढ्य वर्ग भी वोट डालने के लिए बहुत कम निकला। 39 डिग्री सेल्सियस पारे में उन्होंने मतदान करने से बेहतर नैनीताल जाना या फिर घर के वातानुकूलित कमरे में समय गुजारा।

जनपद में मतदान शांतिपूर्ण हुआ है। डूंगरपुर स्थित नवीन मंडी स्थल पर  ईवीएम स्ट्रांग रूम में रखवा दी गई हैं। स्ट्रांग रूम की अर्द्ध सैनिक बल द्वारा 24 घंटे निगरानी की जाएगी। जनपद में 55.75 प्रतिशत मतदान हुआ है- हेम सिंह, उप जिला निर्वाचन अधिकारी।

ये भी पढ़ें- रामपुर: छह प्रत्याशियों का भाग्य ईवीएम में हुआ कैद, चार जून को होगी मतगणना

ताजा समाचार

बरेली कॉलेज में प्रवेश की तैयारी शुरू, जल्द ही स्नातक में प्रवेश पंजीकरण के लिए खोला जाएगा पोर्टल
Bareilly News: राजर्षि मुक्त विश्वविद्यालय ने बीएड प्रवेश परीक्षा के आवेदन की तिथि 15 तक बढ़ाई
Bareilly News: रेलवे ने बढ़ाया सेवानिवृत्त रेल कर्मचारियों की दवाई का कोटा, बीपी और शुगर की तीन महीने की एक साथ ले सकेंगे दवाएं
लोकसभा चुनाव 2024: राष्ट्र-धर्म और आतंकवाद के मुद्दे से बरेली की सियासत को साध गए अमित शाह
Bareilly News: इलेक्ट्रिकल गुड्स निर्माता के गोदाम और कार्यालय में छापा, 1.35 करोड़ की टैक्स चोरी पकड़ी
Bareilly News: अब मरीजों को ऑनलाइन मिलेगी पैथोलॉजी जांच रिपोर्ट